For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Father's Day : पिता को दें ये स्पेशल फाइनेंशियल गिफ्ट, पैसों की टेंशन हो जाएगी दूर

|

नई दिल्ली, जून 20। आज फादर्स डे है। आज के दिन लोग अपने पिता को कुछ ऐसे गिफ्ट देते हैं, जो अच्छे तो होते हैं, मगर उनका लंबे समय तक फायदा नहीं मिलता। ऐसे गिफ्ट्स में कोई घड़ी, स्मार्टफोन या कार तक हो सकती है। पर क्या ऐसे किसी गिफ्ट से पिता के पैसों की टेंशन दूर की जा सकती है? जवाब है नहीं। बल्कि आपको आज के दिन अपने पिता को एक ऐसा खास तोहफा देना चाहिए, जिससे उन्हें रेगुलर इनकम हो और पैसों से जुड़ी हर तरह की टेंशन फ्री हो जाएं। या आप उनकी वित्तीय और स्वास्थ्य सुरक्षा से जुड़ा कोई फाइनेंशियल प्रोडक्ट भी दे सकते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही 5 बेस्ट निवेश ऑप्शन बताएंगे।

 

बेटी की कर रहे शादी, तो सरकार से लीजिए 51000 रु, जानिए किसे मिलेंगे

फिक्स्ड डिपॉजिट

फिक्स्ड डिपॉजिट

फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) सबसे आसान निवेश माध्यम है। अच्छी बात यह है कि एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को अधिक ब्याज मिलता है। यदि आपके पिता इस कैटेगरी में आते हैं तो उन्हें ज्यादा ब्याज मिलेगा। वैसे तो एफडी की मैच्योरिटी अवधि तय होती है। मगर आप चाहें तो जरूरत के समय मैच्योरिटी से पहले ही एफडी से पैसा निकाल सकते हैं। यानी इस ऑप्शन में आपके पिता के लिए पैसा सुरक्षित हो जाएगा।

बीमा है जरूरी

बीमा है जरूरी

बीमा हर आयु वर्ग के व्यक्ति के लिए जरूरी है। खास कर उन लोगों के लिए जो वरिष्ठ नागरिक हैं। असल में आयु बढ़ने के साथ-साथ बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अपने पिता के लिए पर्याप्त बीमा खरीदें। कोई अच्छी बीमा पॉलिसी अपने पिता को बतौर गिफ्ट देने के लिए आज से अच्छा दिन नहीं हो सकता। ध्यान रहे कि अपने पिता के लिए अलग से बीमा जरूर खरीदें।

रेकरिंग डिपॉजिट
 

रेकरिंग डिपॉजिट

आवर्ती जमा या रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) एफडी के जैसा ही निवेश ऑप्शन है। इनमें फर्क ये है कि आपको एफडी में एक साथ राशि निवेश करनी होती है, जबकि आरडी में आप हर महीने थोड़ा-थोड़ा पैसा जमा कर सकते हैं। यदि आपके अभी रिटायर नहीं हुए हैं तो आप उनके लिए आरडी अकाउंट खुलवाएं। हर महीने थोड़ा-थोड़ा पैसा जमा करते रहें। ताकि उनके रिटायरमेंट तक एक बड़ा फंड तैयार हो सकता है।

डेब्ट म्यूचु्अल फंड

डेब्ट म्यूचु्अल फंड

म्यूचुअल फंड भी वरिष्ठ नागिरकों के लिए काफी बढ़िया ऑप्शन है। मगर इक्विटी के बजाय आप उनके लिए डेब्ट म्यूचु्अल फंड में पैसा लगाएं। इसमें जोखिम नहीं है और आपके पिता को एफडी से बढ़िया रिटर्न मिल सकता है। डेब्ट फंड अधिक आयु वालों के लिए ज्यादा बेहतर होते हैं, क्योंकि ऐसे लोग जोखिम लेने की क्षमता नहीं रखते। इक्विटी में जोखिम कम आयु में लेना बेहतर होता है।

गोल्ड ईटीएफ

गोल्ड ईटीएफ

गोल्ड ईटीएफ, जो कि म्यूचुअल फंड ही होते हैं, सोने के रेट के हिसाब से ही रिटर्न देते हैं। इस समय सोना 46800 रु के आस-पास है। मगर सोने के आगे अच्छा रिटर्न देने की उम्मीद है। आने वाले सालों में भी अच्छा रिटर्न दे सकता है। ऐसा पिछले कई सालों में देखा गया है। इसलिए आप आज अपने पिता को गोल्ड ईटीएफ का भी गिफ्ट दे सकते हैं। इसके अलावा आपके पास और भी कई ऑप्शन हो सकते हैं, जिनमें एलआईसी की पेंशन पॉलिसी शामिल है।

English summary

Fathers Day Give this special financial gift to the father tension of money will go away

If your father falls in this category then he will get more interest. By the way, the maturity period of FD is fixed. But if you want, you can withdraw money from FD before maturity at the time of need.
Story first published: Sunday, June 20, 2021, 14:03 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X