For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सबसे तेज Internet : Airtel ने फिर दी Jio, Vi को पटखनी, जानिए स्पीड

|

नयी दिल्ली। समय के साथ लोगों को तेज इंटरनेट की जरूरत पड़ती जा रही है। काम करने के लिए इंटरनेट की सुस्त स्पीड किसी अड़चन की तरह है। कोरोना के मद्देनजर बड़ी संख्या में लोग घरों से काम कर रहे हैं। ऐसे में ज्यादा डेटा के साथ तेज इंटरनेट भी चाहिए। अगर आप फास्ट स्पीड इंटरनेट चाहते हैं तो बता दें कि एक नयी रिपोर्ट के अनुसार एयरटेल की डेटा स्पीड सबसे तेज है। ये पहली नहीं बल्कि लगातार छठी ऐसी रिपोर्ट है, जिसमें इंटरनेट स्पीड के मामले में एयरटेल को सबसे बेहतर बताया है। अब जानते हैं कि एयरटेल, जियो और वीआई (वोडाफोन आइडिया) की डेटा स्पीड कितनी है।

कितनी है डाउनलोड स्पीड
 

कितनी है डाउनलोड स्पीड

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार लंदन स्थित नेटवर्क एनालिटिक्स फर्म ओपनसिग्नल की रिपोर्ट बताती है कि भारती एयरटेल ने वीडियो / वॉयस अनुभव, डाउनलोड स्पीड और गेमिंग अनुभव जैसे सात प्रमुख क्वालिटी मेट्रिक्स में से चार में अन्य सभी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। इस रिपोर्ट में एयरटेल की डाउनलोड स्पीड 10.4 एमबीपीएस बताई गयी है। यह लगातार छठी रिपोर्ट में जिसमें एयरटेल की डाउनलोड स्पीड पहले नंबर पर रही है। वहीं दूसरे नंबर पर 10.1 एमबीपीएस की स्पीड के साथ वीआई और 6.9 एमबीपीएस की औसत डाउनलोड गति के साथ जियो तीनों बड़ी कंपनियों में सबसे पीछे रही। ये रिपोर्ट मई-जुलाई 2020 की अवधि को करती है।

अपलोडिंग के मामले में वीआई अव्वल

अपलोडिंग के मामले में वीआई अव्वल

ओपनसिग्नल ने कई टेस्ट किए जिनसे पता चला कि अपलोडिंग के मामले में वीआई पहले पायदान पर है। वीआई की अपलोड स्पीड 3.5 एमबीपीएस रही। इस मामले में ये जियो से 56.1 फीसदी आगे है। यानी वीआई की अपलोड स्पीड जियो से 56.1 फीसदी बेहतर है। वहीं बीएसएनएल से इसकी अपलोड स्पीड 4.3 गुना ज्यादा रही। एयरटेल और जियो की अपलोड स्पीड क्रमशः 2.8 एमबीपीएस और 2.3 एमबीपीएस की रही। बता दें कि वीडियो एक्सपीरियंस के मामले में भी एयरटेल पहले और वीआई दूसरे नंबर पर रही। ये लगातार चौथा मौका रहा जब एयरटेल ने इस लिस्ट में पहला नंबर हासिल किया। बाकी कंपनियों के वीडियो एक्सपीरियंस में गिरावट आई है। एयरटेल ने सबसे अच्छा 4जी और 3जी वीडियो एक्सपीरियंस दिया।

मल्टीप्लेयर मोबाइल गेमिंग
 

मल्टीप्लेयर मोबाइल गेमिंग

4जी कवरेज के मामले में जियो ने बाजी मारी। मगर रियल-टाइम मल्टीप्लेयर मोबाइल गेमिंग में एयरटेल सबसे आगे रही। एयरटेल संभावित 100 में से 55.6 के स्कोर के साथ इस मामले में अव्वल रही, जबकि दूसरे स्थान पर हाल ही में रीब्रांड हुई वीआई रही। पिछले महीने आई ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार जुलाई में वोडाफोन की 4जी डाउनलोड स्पीड में सुधार देखने को मिला था। जून में वोडाफोन की डाउनलोड स्पीड 7.5 एमबीपीएस थी, जो जुलाई में बढ़ कर 8.3 एमबीपीएस रही। एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड जुलाई में 7.3 एमबीपीएस रही, जो जून में 7.2 एमबीपीएस दर्ज की गई थी। आइडिया की 4जी डाउनलोड स्पीड जुलाई में घट कर 7.9 एमबीपीएस रह गई। उस समय वोडाफोन और आइडिया की अलग-अलग स्पीड पेश की गई थी।

BSNL का धमाका ऑफर : प्रीपेड रिचार्ज पर पाएं 600 रु तक का एक्स्ट्रा टॉकटाइम

English summary

Fastest Internet Airtel again beat Jio Vi know speed

The upload speed of Vi was 3.5 Mbps. In this case, it is 56.1 percent ahead of Jio. That is, the upload speed of Vi is 56.1 percent better than Jio.
Story first published: Tuesday, September 29, 2020, 14:09 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?