For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Smartphone में नहीं चल रहा Fast Internet, तो करें ये उपाय

|

नई दिल्ली, अप्रैल 26। आज के समय में कोई भी 4जी से कम पर इंटरनेट का इस्तेमाल करना पसंद नहीं करता है। शहरों के अलावा गांवों में भी अब 4जी का विस्तार हो चुका है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि अब देश में 5जी इंटरनेट आने की उम्मीद बढ़ गयी है और लोग अपने स्मार्टफोन अपडेट कर रहे हैं। मगर अकसर देखा गया है कि फोन में 4जी इंटरनेट हो तो भी कभी-कभी डेटा की स्पीड बहुत कम हो जाती है। ऐसा कई कारणों से हो सकता है कि आप 4जी इंटरनेट पैक रिचार्ज कराएं, मगर आपके फोन में इंटरनेट की स्पीड उतनी न आए, जितनी आनी चाहिए। ऐसा क्यों हो सकता है और कैसे आप इस दिक्कत से मुक्ति पा सकते हैं हम इसके जरूरी टिप्स देंगे।

 

612 रु में साल भर चलाएं मोबाइल, मिलेगा कॉलिंग और डेटा बेनेफिट

सबसे पहले फोन की सेटिंग चेक करें

सबसे पहले फोन की सेटिंग चेक करें

अगर आपके फोन में इंटरनेट तेज नहीं चल रहा है तो सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग चेक करें। अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट बहुत हल्की स्पीड पर चल रहा है तो फोन की सेटिंग में जाएं और देखें कि वहां नेटवर्क सेटिंग के ऑप्शन में प्रीफेयर्ड नेटवर्क टाइप ऑफ नेटवर्क में 4जी या एलटीई है या नहीं। अगर न हो तो वहां इनमें से उपलब्ध ऑप्शन को चुनें।

कैशे क्लियर करते रहें
 

कैशे क्लियर करते रहें

जब आप अपने फोन में इंटरनेट चलाते हैं तो उसमें ढेर सारी जंक फाइलें जमा हो जाती हैं। इससे आपके फोन में कैशे फुल हो सकता है। इसके नतीजे में आपका स्मार्टफोन फोन स्लो हो जाएगा और आपके डेटा की स्पीड भी कम हो जाएगी। इसलिए कैशे को क्लियर करना जरूरी है। आप ये काम समय-समय पर करते रहें। ऐसा करने से संभव है कि आपके फोन पर इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी।

बहुत जरूरी है एपीएन

बहुत जरूरी है एपीएन

स्मार्टफोन में एपीएन यानी एक्सेस पॉइंट नेटवर्क बहुत जरूरी होता है। अगर आपके इंटरनेट की स्पीड कम हो जाए तो बढ़ाने के लिए एपीएन की सेटिंग चेक कर लें। हाई स्पीड इंटरनेट के लिए ये जरूरी है कि आपका एपीएन सही हो। आप सेटिंग जाकर आसानी से एपीएन को सेट कर सकते हैं।

डेटा लिमिट चेक करें

डेटा लिमिट चेक करें

टेलिकॉम कंपनियां डेली डेटा की लिमिट तय करती हैं। जैसे कि आपको 2 या 3 जीबी डेटा मिलना तय होता है। उसके बाद भी कंपनियां आपको डेटा देती हैं। मगर स्पीड कम कर देती हैं। आम तौर पर कंपनियां डेटा लिमिट पूरी होने पर 64 केबीपीएस की स्पीड पर डेटा देती हैं। अगर आपकी डेली लिमिट पूरी हो गयी है तो हो सकता है कि आपकी डेटा स्पीड इस वजह से कम हो गयी हो।

बंद करें फालतू ऐप

बंद करें फालतू ऐप

कई ऐसी फालतू ऐप होती हैं जो बैकग्राउंड में चलती रहती हैं। ये आपका डेटा बर्बाद करती हैं। इन्हें सेटिंग में जाकर बंद कर दें। साथ ही ब्राउजर में डेटा सेव मोड चालू कर लें। डेटा स्पीड बढ़ाने के लिए ये भी एक कारगर उपाय है।

English summary

Fast Internet is not running in Smartphone so do these measures

When you run internet in your phone, a lot of junk files are stored in it. This can cause the cache in your phone to become full. As a result, your smartphone phone will be slowed down and your data speed will also be reduced.
Story first published: Monday, April 26, 2021, 16:20 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X