For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

देश में सभी को लगेगी Free Vaccine, पीएम नरेंद्र मोदी की बड़ी घोषणा

|

नई दिल्ली, जून 7। आज शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कई बड़े ऐलान किये। इनमें बड़ा और अहम ऐलान है सभी को फ्री वैक्सीन देने का। पीएम मोदी ने घोषणा की कि केंद्र सरकार 21 जून के बाद 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों के लिए मुफ्त वैक्सीन डोज प्रदान करेगी। राज्य सरकारों को वैक्सीन खरीदने पर पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा। वहीं प्राइवेट अस्पतालों को देश में बनी वैक्सीन की 25 फीसदी डोज मिलती रहेंगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि निजी अस्पताल 25 प्रतिशत वैक्सीन की खरीद जारी रख सकते हैं, लेकिन उनका सर्विस चार्ज वैक्सीन की निर्धारित कीमत से अधिकतम 150 रुपये प्रति डोज पर सीमित रहेगा। यानी निजी अस्पताल वैक्सीन की डोज के ऊपर अधिकतम 150 रु का सर्विस चार्ज ले सकेंगे। इससे मनमाना चार्ज वसूलने पर रोक लगेगी। पीएम ने गरीबों के लिए भी एक अहम ऐलान किया है।

 

गोल्डन चांस : वैक्सीन लगवा कर 10.13 करोड़ रु का अपार्टमेंट जीतने का मौका

गरीब कल्याण योजना

गरीब कल्याण योजना

पीएम मोदी यह भी घोषणा कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को दिवाली तक बढ़ाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा इस योजना के तहत करीब 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन मुहैया कराया जाएगा। इस योजना का ऐलान पिछले साल किया गया था। अब इस योजना के तहत गरीबों को फ्री में नवंबर तकक राशन मिलेगा।

सदी का सबसे बड़ी संकट

सदी का सबसे बड़ी संकट

पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 सदी की सबसे बड़ी महामारी है और देश ने इससे युद्ध स्तर पर मुकाबला किया। आधुनिक दुनिया ने ऐसी महामारी नहीं देखी। हमारे देश ने कई स्तरों पर कोविड-19 से लड़ाई लड़ी है। उन्होंने कहा कि बीते 1.5 साल में नया हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप किया गया है। इनमें कोविड अस्पताल, वेंटिलेटर बेड और टेस्टिंग लैब्स शामिल हैं।

3 नई वैक्सीन का ट्रायल
 

3 नई वैक्सीन का ट्रायल

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने जानकारी दी कि आज देश में सात कंपनियां अलग-अलग तरह की कोविड-19 वैक्सीन तैयार कर रही हैं। तीन और वैक्सीन का परीक्षण एक एडवांस्ड लेवल पर है। एक नोजल (नाक) स्प्रे वैक्सीन पर भी शोध जारी है, जो सफल होने पर भारत के टीकाकरण अभियान को काफी बढ़ावा मिल सकता है। भारत ने एक साल के भीतर एक नहीं बल्कि दो 'मेड इन इंडिया' वैक्सीन लॉन्च किए।

23 करोड़ से अधिक वैक्सीन वितरित

23 करोड़ से अधिक वैक्सीन वितरित

पीएम ने कहा कि हमारे वैज्ञानिकों ने दिखा दिया है कि भारत बड़े देशों से पीछे नहीं है। भारत में वैक्सीन की 23 करोड़ से अधिक डोज दी जा चुकी है। निरंतर प्रयासों और कड़ी मेहनत के कारण आने वाले दिनों में वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ने वाली है।

अफवाहों से सावधान रहें

अफवाहों से सावधान रहें

पीएम ने वैक्सीन के बारे में अफवाहों से अवगत रहने को कहा। पीएम ने कहा कि मैं युवाओं से वैक्सीन के फायदों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का आग्रह करता हूं। कोविड प्रोटोकॉल एक ऐसे वायरस के खिलाफ सबसे महत्वपूर्ण हथियार है जो अनदेखा है और जो बदलता रहता है। उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत में कहा कि भारत कोविड-19 की दूसरी लहर से गुजर रहा है और हम अभी भी इससे लड़ रहे हैं। इस लड़ाई के दौरान भारत बहुत दर्द से गुजरा है। कई लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया, ऐसे सभी परिवारों के प्रति मेरी संवेदना।

English summary

Everyone in the country will get free vaccine big announcement of PM Narendra Modi

Prime Minister Narendra Modi addressed the nation this evening. In his address, he made many big announcements. Among them, the big and important announcement is to give free vaccine to all.
Story first published: Monday, June 7, 2021, 18:57 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X