For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Equity Fund या Debt Fund : कहां जल्दी सपने होंगे पूरे, जानिए कहां होगा ज्यादा मुनाफा

|

नयी दिल्ली। अपने वित्तीय लक्ष्यों (जैसे बच्चों की शिक्षा, घर खरीदना, रिटायरमेंट आदि) को हासिल करने के लिए बचत करना और सही जगह उसका निवेश करना जरूरी है। लंबी अवधि के लिहाज से दो ऑप्शन काफी अच्छे हैं, जिनमें इक्विटी फंड और डेब्ट फंड शामिल हैं। हालांकि यदि कोई यह पूछे कि अपने टार्गेट को प्राप्त करने के लिए डेब्ट फंड और इक्विटी फंड में से बेहतर ऑप्शन कौन सा है तो इस सवाल का कोई आसान जवाब नहीं हो सकता। इन दोनों निवेश ऑप्शन का कॉम्बिनेशन आपको अपने फाइनेंशियल टार्गेट को तेज़ी से प्राप्त करने में मदद करेगा। मगर इनमें ज्यादा बेहतर क्या है आइए जानते हैं।

 

कैसे चुनें बेस्ट ऑप्शन

कैसे चुनें बेस्ट ऑप्शन

आपके द्वारा चुना गया निवेश ऑप्शन आपके टार्गेट पर निर्भर करता है। कई अन्य फैक्टर भी हैं जो आपके फैसले को बदल सकते हैं। इनमें आपकी आयु, जोखिम लेने की क्षमता और मार्केट कंडीशन शामिल हैं। यदि आप युवा हैं (और आपकी आयु 20-30 के बीच में है) और अपनी रिटायरमेंट के लिए बचत करना शुरू करना चाहते हैं तो अपने निवेश में इक्विटी म्यूचुअल फंड में अधिक निवेश करें। आप 65 फीसदी निवेश राशि इक्विटी म्यूचुअल फंड में लगाएं।

इक्विटी फंड है बेस्ट
 

इक्विटी फंड है बेस्ट

इक्विटी में लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न जनरेट करने की क्षमता होती है। साथ ही जब आप 10 साल या इससे अधिक लंबे समय तक इक्विटी में निवेश करते हैं तो जोखिम कम हो जाता है। इसलिए वे लोग 20-30 एज ग्रुप के हैं उन्हें अपनी बचत का 80 फीसदी तक इक्विटी फंड में एसआईपी मोड के माध्यम से निवेश करना चाहिए। यदि आपका टार्गेट रिटायरमेंट के लिए बचत करना है, तो यही ऑप्शन बेस्ट रहेगा।

किसके लिए इक्विटी सही नहीं है

किसके लिए इक्विटी सही नहीं है

इक्विटी में जोखिम भी होता है। इसलिए अगर आपकी आयु 50 साल से अधिक है और आप अपने रिटायरमेंट के लिए पैसा जुटाना चाहते हैं तो फिर आपको इक्विटी से बचना चाहिए। इस स्थिति में आपको इक्विटी में 25-40 फीसदी तक निवेश करना चाहिए। मगर कुछ जानकार इतनी पूंजी को भी ज्यादा मानते हैं। आप कितना जोखिम ले सकते हैं यह इस बात पर भी निर्भर करता है।

महंगाई से बचाते हैं इक्विटी फंड

महंगाई से बचाते हैं इक्विटी फंड

रिटायरमेंट के बाद भी आप महंगाई से बचने के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में कुछ पैसे निवेश कर सकते हैं। इक्विटी फंड महंगाई को हराने में काफी कारगर ऑप्शन है। इसके अलावा ये देखते हुए कि एफडी और डेब्ट प्रोडक्ट्स से ब्याज इनकम इस समय कम ब्याज दर के कारण कम हो रही है, तो कुछ इक्विटी फंड में निवेश आपको रिटायरमेंट के लिए बचत पर अच्छा रिटर्न पाने में मदद कर सकता है।

डेब्ट फंड किसके लिए है बेस्ट

डेब्ट फंड किसके लिए है बेस्ट

यदि आपका आइडिया सिर्फ पूंजी को सुरक्षित रखना है और हाई रिटर्न पाना नहीं है, तो डेब्ट फंड आपके लिए बेस्ट विकल्प हैं। डेब्ट फंड कम अस्थिर होते हैं। मगर यह कम रिटर्न भी देते हैं। डेब्ट फंड के अंदर भी अलग-अलग कैटेगरी होती हैं। जैसे लॉन्ग टर्म डेब्ट फंड मुख्य रूप से लंबी अवधि वाले ही सरकारी बॉन्ड और कॉर्पोरेट बॉन्ड में निवेश करते हैं। कुल मिला कर पैसा अधिक सेफ डेब्ट फंड में रहेगा, मगर बेहतर रिटर्न इक्विटी में है।

Mutual Fund : 1 साल में 4 लाख रु को 8 लाख रु बनाने वाली स्कीमें

English summary

Equity Fund or Debt Fund Where soon dreams will be fulfilled know here

Equity has the potential to generate better returns over the long term. Also, when you invest in equities for 10 years or longer, the risk is reduced.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X