For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

EPFO : इन लोगों का ब्याज का पैसा फंसा, जानिए कब मिलेगा

|

नयी दिल्ली। क्या आपको भी ईपीएफ राशि पर ब्याज का पैसा नहीं मिला? अगर नहीं मिला है तो आप ऐसे अकेले व्यक्ति नहीं हैं। असल में देश भर के करीब 40-50 लाख लोगों को ईपीएफ राशि पर ब्याज का पैसा नहीं मिला। इन सभी लोगों को ईपीएफ ब्याज का पैसा मिलने में कुछ और दिन लग सकते हैं। बता दें कि सरकार ने अलग-अलग खातों में ईपीएफ खातों 8.5 फीसदी ब्याज जमा क्रेडिट कर दिया। मगर बहुत से लोगों को अभी भी पैसा नहीं मिला है।

 

सॉफ्टवेयर की दिक्कत पड़ी भारी

सॉफ्टवेयर की दिक्कत पड़ी भारी

हिंदुस्तान की रिपोर्ट के अनुसार सॉफ्टवेयर की दिक्कत के कारण 50 लाख लोगों को ईपीएफ पर ब्याज का पैसा नहीं मिला। तकनीकी दिक्कत के चलते इन लोगों के खातों में ब्याज का पैसा नहीं पहुंच सका है। कहा जा रहा है कि ऐसे लोगों को आगामी 15-20 दिनों में ईपीएफ ब्याज का पैसा दे दिया जाएगा। असल में यदि किसी कंपनी के एक व्यक्ति के ईपीएफ खाते में कोई गड़बड़ी है तो इसके चलते कंपनी के सभी लोगों के खातों में ब्याज का पैसा क्रेडिट नहीं हो रहा है।

मिलेगा ज्यादा ब्याज
 

मिलेगा ज्यादा ब्याज

पहली बात कि जिन लोगों को ब्याज का पैसा नहीं मिला उन लोगों के खातों में पैसा पहुंचाए जाने के लिए काफी प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए सॉफ्टवेयर में आई कमी को दूसरे करने पर काम जारी है। दूसरी बात ऐसे लोगों को ब्याज दिए जाने में जितने अधिक दिन लगेंगे उतने ही अधिक दिनों का ब्याज भी दिया जाएगा। बता दें कि सरकार ने 31 दिसंबर 2020 को ईपीएफ खातों में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए ब्याज राशि क्रेडिट करने का ऐलान किया था।

दिया गया एक साथ ब्याज

दिया गया एक साथ ब्याज

श्रम और रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने कहा था कि ईपीएफ पर 8.5 फीसदी ब्याज राशि एक साथ दी जाएगी। पहले सरकार ने ये पैसा दो किस्तों में देने का ऐलान किया था। तब कहा गया था कि 8.15 फीसदी और 0.35 फीसदी की दो किस्तें दी जाएंगी। मगर बाद में एकमुश्त पैसा देने का फैसला किया गया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में करीब 6.5 करोड़ ईपीएफ खाताधारक हैं।

ऐसे चेक करें बैलेंस

ऐसे चेक करें बैलेंस

यदि आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले ईपीएफओ पोर्टल (epfindia.gov.in) पर जाएं। यहां अपनी भविष्य निधि (पीएफ) पासबुक देखने के लिए आपको ईपीएफ अकाउंट को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) के साथ लिंक करना होगा। फिर आप वेबसाइट से ईपीएफ पासबुक डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं। ईपीएफओ पोर्टल पर लॉग इन करें, फिर Our Services के तहत For Employees पर क्लिक करें। इसके बाद आपको Services के तहत Member Passbook पर क्लिक करना है। ये आपको नये पेज पर (passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp) पर ले जाएगा और आपका ईपीएफ बैलेंस डिस्प्ले करेगा।

ये है बैलेंस चेक करने का आसान तरीका

ये है बैलेंस चेक करने का आसान तरीका

ईपीएफ खाताधारक उमंग ऐप की मदद से भी अपना पीएफ बैलेंस मोबाइल फोन पर चेक कर सकते हैं। यदि आपका ईपीएफ खाता यूएएन पोर्टल पर पंजीकृत है तो आप मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करें। आपको पीएफ खाते की डिटेल लेटेस्ट योगदान और बैलेंस राशि की जानकारी मिल जाएगी।

EPFO : PF खाताधारकों के लिए खुशखबरी, अब घर बैठे होंगे ये काम

English summary

EPFO These people didnt get interest money know when they will get it

Around 40-50 lakh people across the country did not receive interest money on EPF amount. It may take a few more days for all these people to get the EPF interest money.
Story first published: Thursday, February 11, 2021, 16:05 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X