For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Elon Musk की दौलत 1 दिन में 36 अरब डॉलर बढ़ी, Tesla की मार्केट कैप 1 लाख करोड़ डॉलर के पार

|

नई दिल्ली, अक्टूबर 26। एलोन मस्क की टेस्ला ने सोमवार को एक नया रिकॉर्ड बना दिया। कंपनी की मार्केट वैल्यू 1 ट्रिलियन डॉलर यानी 1 लाख करोड़ डॉलर के आंकड़े को भी पार कर गयी। टेस्ला को कार रेंटल दिग्गज कंपनी हर्ट्ज से बड़ा ऑर्डर मिला है, जिससे टेस्ला के स्टॉक की कीमत 12.66 फीसदी बढ़ गई। मार्केट कैप में इस उछाल के साथ टेस्ला बीएसई पर लिस्टेड टॉप 5 कंपनियों की संयुक्त मार्केट वैल्यू से भी अधिक वैल्यू वाली कंपनी बन गयी है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, टेस्ला के शेयर की कीमत में उछाल के साथ, एलोन मस्क की कुल संपत्ति भी कल एक ही ही दिन में 36 अरब डॉलर बढ़ी है। इससे अमेजन के जेफ बेजोस से आगे निकल कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने मस्क की बढ़त और भी आगे पहुंच गयी।

 

Mukesh Ambani : खुद बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, निवेशकों का पैसा किया 5 गुना

कहां पहुंचा टेस्ला का शेयर

कहां पहुंचा टेस्ला का शेयर

अमेरिकी इंडेक्स नैस्डैक पर टेस्ला की मार्केट वैल्यू 1.02 ट्रिलियन डॉलर हो गयी। इसका शेयर पर 1,024.86 डॉलर पर बंद हुआ। इस बीच 5 सबसे मूल्यवान बीएसई कंपनियों की संयुक्त मार्केट वैल्यू 51.67 लाख करोड़ रुपये या 688 अरब डॉलर (1 डॉलर = 75.02 रुपये) है। इसमें मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) बीएसई की सबसे मूल्यवान कंपनी है, जिसका बाजार पूंजीकरण 16.50 लाख करोड़ रुपये है।

रिलायंस, टीसीएस सब पीछे

रिलायंस, टीसीएस सब पीछे

रिलायंस के अलावा अन्य बीएसई कंपनियां जिनकी मार्केट कैप टेस्ला से संयुक्त (रिलायंस के साथ मिला कर) रूप से कम हो गयी है उनमें टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (मार्केट कैप 12.91 लाख करोड़ रुपये), एचडीएफसी बैंक (9.17 लाख करोड़ रुपये), इंफोसिस (7.24 लाख करोड़ रुपये) और आईसीआईसीआई बैंक (5.8 लाख करोड़ रुपये) शामिल हैं।

मई से अब तक बड़ी उछाल
 

मई से अब तक बड़ी उछाल

इस साल मई के अंत से, टेस्ला के शेयर की कीमत में 64 फीसदी की उछाल आई है। सोमवार को यह शेयर 1,045 डॉलर के 52 सप्ताह के उच्च स्तर तक पहुंच गया। स्टॉक में मौजूदा उछाल हर्ट्ज ग्लोबल होल्डिंग्स की तरफ से टेस्ला को 100,000 इलेक्ट्रिक कारों के अब तक के सबसे बड़ा ऑर्डर मिलने के बाद आई है। रॉयटर्स के मुताबिक, ऑर्डर मुख्य रूप से मॉडल 3 के लिए होगा, जो यूरोप में सबसे ज्यादा बिकने वाले वाहन भी हैं।

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

एलोन मस्क ने जेफ बेजोस से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपनी बढ़त 96 अरब डॉलर बढ़ा दी है। उनकी कुल संपत्ति केवल एक दिन में 36 अरब डॉलर बढ़ कर 289 अरब डॉलर हो गई है। इस साल अब तक, एलोन मस्क ने अपनी कुल संपत्ति में 119 अरब डॉलर जोड़े हैं। इस बीच सोमवार को 75.1 करोड़ खोने के बाद, जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 193 अरब डॉलर रह गयी है।

ये हैं बाकी अमीर लोग

ये हैं बाकी अमीर लोग

मस्क और बेजोस के बाद बर्नार्ड अरनॉल्ट 163 अरब डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर, बिल गेट्स 134 अरब डॉलर के साथ चौथे नंबर पर, लैरी पेज 123 अरब डॉलर के साथ पांचवे नंबर पर, मार्क जकरबर्ग भी 123 अरब डॉलर के साथ छठे नंबर पर, सर्जी ब्रिन 119 अरब डॉलर के साथ सातवें नंबर पर, लैरी एलिसन 115 अरब डॉलर के साथ आठवें नंबर पर, स्टीव बॉलमेर 110 अरब डॉलर के साथ 9वें नंबर पर और वॉरेन बफेट 105 अरब डॉलर के साथ 10वें नंबर पर हैं।

English summary

Elon Musks wealth grew by 36 billion dollar in 1 day Tesla mcap crossed 1 trillion dollar

Tesla's market value on the US index Nasdaq rose to $1.02 trillion. Its stock closed at $ 1,024.86.
Story first published: Tuesday, October 26, 2021, 14:02 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X