For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

E-Shram Card : बहुत आ सकता है काम, ऐसे करें आवेदन, मिलेंगे कई फायदे

|

नई दिल्ली, दिसंबर 2। ई-श्रम असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए 21 अगस्त, 2021 को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया एक पोर्टल है। ई-श्रम के लिए साइन अप करने वाले कामगारों को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा आधार नंबर की ही तरह एक विशिष्ट पहचान संख्या (यूएएन) के साथ एक कार्ड दिया जाता है। ऐसे कामगार आगे चलकर एमपी, यूपी, बिहार और कर्नाटक में सीएससी एनडीयूडब्ल्यू (असंगठित श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस) ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण के लिए रजिस्टर करके रोजगार हासिल कर सकते हैं। आगे जानिए ई-श्रम कार्ड के बाकी फायदे।

 

Success Story : मजदूर बना YouTube का हीरो, कमा रहा लाखों रु

आंकड़े होते हैं ट्रैक

आंकड़े होते हैं ट्रैक

ई-श्रम पोर्टल असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और कर्मचारियों की सभी सूचनाओं और आंकड़ों को ट्रैक करने और इकट्ठा करने के लिए लॉन्च किया गया है। इकट्ठी की गई जानकारी का उपयोग असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और मजदूरों के लिए नई योजनाओं, नीतियों और नौकरी की संभावनाओं के लिए किया जाएगा। गौरतलब है कि असंगठित श्रमिक वे होते हैं जो घर से काम करते हैं, स्वरोजगार करते हैं, या असंगठित क्षेत्र में मजदूरी करने वाले कर्मचारी हैं जो ईएसआईसी या ईपीएफओ के सदस्य नहीं हैं।

क्या है एलिजिबिलिटी

क्या है एलिजिबिलिटी

कर्मचारी की आयु 16-59 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) ईएसआईसी (कर्मचारी राज्य बीमा निगम) का सदस्य नहीं होना चाहिए और न ही आयकर दाता होना चाहिए। एक और बात कि आवेदक को असंगठित क्षेत्र में कार्यरत होना चाहिए।

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज
 

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

- आधार कार्ड

- बैंक पासबुक

- बिजली बिल/राशन कार्ड

- सक्रिय मोबाइल नंबर

ई-श्रम कार्ड से आपको मिलने वाले लाभ

ई-श्रम कार्ड से आपको मिलने वाले लाभ

आपको फाइनेंशियल सपोर्ट के साथ 1 साल की प्रीमियम माफी का फायदा मिलेगा। आपको सोशल सिक्योरिटी स्कीम के फायदे मिलेंगे। अधिक नौकरी के अवसर और बीमा योजना बीमा कवर भी मिलेगा। आप ट्रैक प्रवासी मजदूर कार्यबल में शामिल होंगे।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

ई श्रमिक पोर्टल तक पहुंचने के लिए, आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट एडरेस register.eshram.gov.in है। फिर मुख्य पृष्ठ पर ड्रॉप-डाउन मेनू से 'सेल्फ रजिस्ट्रेशन' चुनें। जब आप अपना सिलेक्ट कर लेंगे तो एक और पृष्ठ खुल जाएगा। आपको उस जगह में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जो आपके आधार कार्ड से लिंक है। इसके बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। फाइल करने के बाद आपको ईपीएफओ और ईएसआईसी के लिए हां या नहीं का विकल्प चुनना होगा। फिर ड्रॉप-डाउन मेनू से 'ओटीपी भेजें' चुनें। अब आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा। जिस सेक्शन में यह रिक्वेस्ट किया गया है, वहां ओटीपी दर्ज करें। अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और सबमिट बटन दबाने से पहले नियम और शर्तों को स्वीकार करना होगा। आपके सामने आवेदन पत्र दिखाई देगा, जिसे आपको भरना होगा। फिर, पूरा फॉर्म भरने के बाद, सभी पेपर अपलोड करने होंगे। इसे पूरा करने के बाद, सबमिट पर क्लिक करें और फ्यूचर रेफ्रेंस के लिए आवेदन पत्र की एक कॉपी प्रिंट करें। उसके बाद, ई-श्रमिक पोर्टल पर आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा। ध्यान रहे कि पोर्टल पर पंजीकरण के लिए कोई शुल्क नहीं लगाया जाएगा। हालांकि, अगर आप यूएएन कार्ड पर कोई डेटा या जानकारी बदलना चाहते हैं, तो आपसे 20 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

English summary

E Shram Card is very important kow how to apply you will get many benefits

The age of the employee should be between 16-59 years. Should not be a member of EPFO (Employees Provident Fund Organisation) ESIC (Employees State Insurance Corporation) nor should be an income tax payer.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X