For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

दिवाली गिफ्ट : रेलवे के हर कर्मचारियों को म‍िलेगा 18 हजार रु

|

नई द‍िल्‍ली: सरकार ने रेलवे के कर्मचारियों को त्योहार से पहले तोहफा दिया है। रेलवे के लगभग 11.58 लाख नॉन गजटेड कर्मचारियों को वर्ष 2019-20 के लिए 78 दिन के वेतन के बराबर बोनस मिलेगा। रेलवे के कर्मचारियों को मिलने वाले इस प्रॉडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (पीएलबी) की कुल धनराशि 2081.68 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है।

दिवाली गिफ्ट : रेलवे के हर कर्मचारियों को म‍िलेगा 18 हजार रु

 

रेलवे के कर्मचारियों को मिलेगा 17,951 रुपए का बोनस

जानकारी दें कि बुधवार को केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में सभी नॉन गजटेड रेलवे कर्मचारियों (आरपीएफ/आरपीएसएफ कार्मिकों को छोड़कर) के लिए वित्त वर्ष 2019-20 में 78 दिन के वेतन के बराबर पीएलबी देने के रेल मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। पीएलबी के पेमेंट के लिए तय वेतन कैलकुलेशन की अधिकतम सीमा 7000 रुपये प्रति माह है। प्रति पात्र रेलवे कर्मचारी को मिलने वाली अधिकतम धनराशि 78 दिन के लिए 17951 रुपये है।

दशहरा से पहले पहुंच जाएगा बोनस

रेलवे के मामले में पीएलबी पूरे भारत में फैले सभी नॉन गजटेड रेल कर्मचारियों को कवर करता है। इसका भुगतान पात्र रेल कर्मचारी को हर साल दशहरा/ दुर्गा पूजा की छुट्टियों से पहले होता है। इस साल भी कर्मचारियों के खाते में यह बोनस दशहरा से पहले पहुंच जाएगा। वित्त वर्ष 2019-20 के लिए पीएलबी के भुगतान से कर्मचारियों को रेलवे के प्रदर्शन को और बेहतर बनाने की दिशा में काम करने को लेकर प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है। इससे त्योहारी समय में कंज्यूमर स्पेडिंग बढ़ने और डिमांड को बढ़ावा मिलने में मदद होने की भी उम्मीद है। इस साल महामारी में रेलवे के कर्मचारियों ने काफी कठिन परिश्रम किया है। फिर चाहे वह श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का मामला हो या फिर जरूरी सामान जैसे अनाज, उर्वरक, कोयला आदि की आवाजाही या फिर लॉकडाउन में 200 महत्वपूर्ण मेंटीनेंस प्रॉजेक्ट को पूरा करना जो सुरक्षा और रेलवे परिचालनों में इफीशिएंसी को बढ़ाएंगे।

Railway : खास स्टेशनों पर महंगा मिलेगा टिकट, जानें तैयारी ये भी पढ़ें

English summary

Diwali Bonanza For Railway Employees 11 Point 58 Lakh Staff Get Bonus Upto Rs 18000

Railway has been approved to give bonus equal to 78 days salary to about 11.58 lakh non-gazetted employees for the financial year 2019-20.
Story first published: Friday, October 23, 2020, 10:58 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X