For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Daughters Day : जानिए 9 अमीर कारोबारियों की बेटियों के बारे में, जिन्होंने हासिल किया खास मुकाम

|

नयी दिल्ली। आज Daughters Day है। भारत में ये खास दिन हर सितंबर के अंतिम रविवार को मनाया जाता है। ये दिन बेटियों के लिए बहुत स्पेशल है। इस दिन को बेटियों के लिए इसलिए तय किया गया ताकि समानता को बढ़ावा मिले। बहरहाल समय के साथ लड़कियों ने हर क्षेत्र में खास मुकाम हासिल किया है। अब ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जिसमें लड़कियों ने कामयाबी न हासिल की हो। वो पुराना जमाना बीत चुका जब घर से बाहर के काम सिर्फ लड़कों के जिम्मे होते थे। ऐसा ही एक क्षेत्र है कारोबार। यहां हम बताएंगे देश के बड़े 9 कारोबारियों की बेटियों के बारे में जिन्होंने कारोबार में भी बुलंदियां और सफलता हासिल की है। इनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी भी शामिल हैं।

ईशा अंबानी
 

ईशा अंबानी

रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी देश ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे व्यक्ति हैं। उनकी बेटी ईशा अंबानी भी बिजनेस के मामले में काफी एक्सपर्ट हैं। बता दें कि फोर्ब्स मैगजीन में 2008 में उन्हें सबसे कम उम्र वाले अरबपति वारिसों की सूची में दूसरे पायदान पर जगह मिली थी। इसक बाद ईशा 2014 में रिलायंस जियो के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हुईं। वे रिलायंस रिटेल के बिजनेस पर भी नजर रखती हैं। सबसे बड़ी बात ये है कि ईशा को एशिया की सबसे ताकतवर बिजनेसवुमन में शुमार किया जाता है।

अनन्या बिड़ला

अनन्या बिड़ला

अनन्या बिड़ला कुमार मंगलम बिड़ला की बेटी है। वैसे तो अनन्या ने बतौर संगीतकार अपना करियर बनाया, मगर साथ-साथ उन्होंने दो बिजनेस वेंचर सेट-अप किए हैं। अनन्या बिड़ला की उम्र केवल 26 वर्ष है।

रोशनी नाडर

रोशनी नाडर

मशहूर बिजनेसमैन शिव नाडर की बेटी रोशनी नाडर पर एचसीएल कंपनी की जिम्मेदारी है। शिव नाडर इस कंपनी के सीईओ हैं। बता दें कि रोशनी पर शिव नाडर फाउंडेशन के एजुकेशन इनिशिएटिव की भी जिम्मेदारी है।

वनिशा मित्तल
 

वनिशा मित्तल

लक्ष्मी मित्तल को स्टील उद्योग का बादशाह कहा जाता है। उनकी बेटी वनिशा मित्तल ने भी कारोबार में खासा मुकाम हासिल किया है। वनिशा एलएनएम होल्डिंग्स में निदेशक पद संभाल रही हैं।

निसा गोदरेज

निसा गोदरेज

आदि गोदरेज (गोदरेज ग्रुप के चेयरमैन) की बेटी निसा गोदरेज कारोबारी दुनिया में एक युवा मैनेजर के रूप में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुई हैं। निसा गोदरेज टीच फॉर इंडिया फाउंडेशन की मुख्य अधिकारी हैं। साथ ही उन्हें गोदरेज एग्रोवेट और वीआईपी इंडस्ट्रीज के बोर्ड में शामिल किया जा चुका है।

तान्या दुबाश

तान्या दुबाश

तान्या दुबाश आदि गोदरेज की बड़ी बेटी हैं। उन्हें गोदरेज समूह की विभिन्न कंपनियों के निदेशकों में शामिल किया गया है। अहम बात ये है कि उन्हें अपने परिवार के कारोबार से जुड़े काफी समय हो गया है। दुबाश गोदरेज समूह की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और चीफ ब्रांड ऑफिसर भी हैं।

पिया सिंह

पिया सिंह

डीएलएफ के नाम से भला कौन वाकिफ नहीं है। डीएलएफ के चेयरमैन कुशल पाल सिंह की बेटी पिया सिंह डीएलएफ रिटेल डेवलपर्स और डीटी सिनेमाज की प्रबंध निदेशक हैं। पिया सिंह व्हार्टन स्कूल ऑफ बिजनेस, यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया, यू.एस.ए. से ग्रेजुएट करके आई हैं।

मानसी किर्लोस्कर

मानसी किर्लोस्कर

विक्रम किर्लोस्कर (बैंगलोर स्थित कारोबारी) की बेटी मानसी किर्लोस्कर किर्लोस्कर सिस्टम्स लिमिटेड डिजाइन्स फॉर ग्रोथ की निदेशक हैं। उन पर परिवार के हेल्थकेयर और रियल एस्टेट कारोबार को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी है।

लक्ष्मी वेणु

लक्ष्मी वेणु

लक्ष्मी वेणु, सुंदरम क्लेटन में संयुक्त प्रबंध निदेशक हैं। वह एक प्रमुख भारतीय कारोबारी परिवार से हैं। लक्ष्मी वेणु श्रीनिवासन और मल्लिका श्रीनिवासन की बेटी हैं। लक्ष्मी के माता-पिता दोनों अलग-अलग व्यावसाय चलाते हैं। लक्ष्मी के एक भाई हैं, सुदर्शन वेणु। वह चेन्नई में पली-बढ़ी और अड्यार में सिश्या स्कूल में पढ़ीं। उन्होंने येल विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में अपनी डिग्री हासिल की और उसके बाद वॉरविक विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग मैनेजमेंट में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की।

Daughters Day : बेटी को दीजिए स्पेशल गिफ्ट, जानिए इन 12 योजनाओं के बारे में

English summary

Daughters Day know about the daughters of 9 rich businessmen who achieved special status

Reliance Chairman Mukesh Ambani is not only the country but also the most person in Asia. His daughter Isha Ambani is also an expert in business.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?