For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Customer Service Point : SBI देता है तगड़ी कमाई का मौका, आप भी बने मालामाल

|

नई दिल्ली, जून 22। कोरोना महामारी के कारण देश में करोड़ों लोग बेरोजगार हो गए। हालात कुछ सुधरे थे कि दूसरी लहर ने एक बार फिर से लोगों के सामने रोजगार की दिक्कत खड़ी कर दी। अभी भी बहुत से लोग बेरोजगार हैं और काम की तलाश में है। अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो यह खबर आपके बहुत काम आएगी। क्योंकि यहां हम आपको एक शानदार कमाई के जरिए के बारे में बताएंगे। कमाई का ये जरिया कोई और नहीं, बल्कि देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई दे रहा है। जानते हैं पूरी डिटेल।

 

Business Plan : लगाने होंगे 50 हजार रु, मगर कमाई होगी 5 लाख रु, जानिए कैसे

खोले अपना कस्टमर सर्विस पॉइंट

खोले अपना कस्टमर सर्विस पॉइंट

एसबीआई कस्टमर सर्विस पॉइंट (सीएसपी) खोलने का मौका देता है, जिससे आप तगड़ी कमाई कर सकते हैं। एसबीआई के सीएसपी में कोई भी ग्राहक अपने खाते में पैसा जमा कर सकता है। साथ ही नया खाता भी खुलवा सकता है। यहां ग्राहकों के और भी कई तरह के काम किए जाते हैं। वैसे तो सीएसपी ग्रामीण इलाकों के लिए ज्यादा बेहतर है, जहां बैंक ब्रांच कम ही होती हैं। मगर आप शहर में भी सीएसपी खोल कर कमाई कर सकते हैं।

क्या है सीएसपी खोलने का प्रोसेस
 

क्या है सीएसपी खोलने का प्रोसेस

एसबीआई का सीएसपी खोलना काफी आसान है। इसका प्रोसेस काफी सरल है। एसबीआई ने बकायदा ट्वीट करके सीएसपी खोलने की पूरी प्रोसेस की जानकारी दी है। सबसे पहले आपको बैंक के क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालय (आरबीओ) में आवेदन देना होगा। आप अपने क्षेत्र के आरबीओ की जानकारी दिए गए लिंक (https://https://bank.sbi/web/home/locator/branch) से ले सकते हैं। आप चाहे तो बैंक की करीबी शाखा से भी आरबीओ का पता लगा सकते हैं।

बैंक से करें संपर्क

बैंक से करें संपर्क

सीएसपी के लिए सबसे पहले बैंक से संपर्क करें। इस मामले में बैंक की तरफ से स्पेशल इंतजाम है। जैसा कि हमने बताया कि सीएसपी के लिए सबसे पहले आवेदन आरबीओ में करें। उसके बाद ही आपको सीएसपी खोलने की परमिशन मिलेगी। यहां से परमिशन मिलने के बाद फटाफट काम करना और पैसा कमाना शुरू कर दें।

ये है सरकारी स्कीम

ये है सरकारी स्कीम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार एक स्कीम चला रही है। इसका फायदा उठा कर गांव के व्यक्ति भी तगड़ी कमाई कर सकते हैं। मोदी सरकार के राज में डिजिटल इंडिया अभियान को काफी बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी अभियान के तहत शिक्षित लोगों को गांव में एक अन्य तरह का सेवा केंद्र सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) खोलने का मौका दिया जा रहा है। कोई भी अपने घर पर ही सीएससी खोल कर कमाई कर सकता है।

मिलेगा काफी फायदा

मिलेगा काफी फायदा

सीएससी जैसे रोजगार के अवसरों के जरिए सरकार का मकसद ग्रामीण युवाओं को उद्यमी बनाना और डिजिटल इंडिया का विस्तार करना है। अब बात करते हैं सीएससी सेंटर खोलने के प्रोसेस की। इसके लिए आपको इंटरनेट और कम्पूटर-लैपटॉप अच्छे से इस्तेमाल करना आना चाहिए। कोई भी व्यक्ति जो सामान्य सेवा केंद्र खोलना चाहता है उसे register.csc.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन के रूप में 1,400 रुपये देने होंगे। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के समय जहां आप सीएससी सेंटर खोलेंगे उस जगह की फोटो भी अपलोड करनी होती है। यहां आपको एक फॉर्म भी भरना होगा, जिसके बाद आपको एक आईडी दी जाएगी।

English summary

Customer Service Point SBI gives you the opportunity to earn big you also become rich

SBI gives an opportunity to open a Customer Service Center (CSC), from which you can earn a lot. Any customer can deposit money in his account in SBI's CSC.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X