For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कोरोनावायरस ने दिया दुनिया के टॉप 500 अमीरों को झटका, गंवाए 444 अरब डॉलर

|

नयी दिल्ली। चीन से शुरू हुए जानलेवा कोरोनावायरस ने दुनिया के 500 सबसे अमीर व्यक्तियों को भी प्रभावित किया है। बीता हफ्ता इन कारोबारियों के लिए काफी भारी रहा। कोरोनावायरस के डर के चलते विश्व भर के शेयर बाजारों में गिरावट दर्ज की गयी, जिससे दुनिया के टॉप 500 अमीरों की संपत्ति में 444 अरब डॉलर की भारी भरकम गिरावट देखने को मिली। कोरोनावायरस के कारण कई सेक्टर प्रभावित हो रहे हैं। इनमें वे सेक्टर अधिक प्रभावित हुए हैं, जिनमें अधिक निर्यात करता है। क्योंकि चीन में उत्पादन में भारी गिरावट आयी है। असल वजह है चीन में फैक्ट्रियां बंद हैं और निर्यात नहीं हो पा रहा है। कोरोनावायरस का असर देशों और कारोबारी सेक्टरों के बाद दुनिया की इकोनॉमी को प्रभावित करना शुरू कर चुका है। बता दें कि पिछले वैश्विक शेयर बाजारों में तेज गिरावट आयी, जिसमें अमेरिका का प्रमुख इंडेक्स डॉव जोंस 12 फीसदी टूटा। इससे निवेशकों के करोड़ों डॉलर डूब गये।

दुनिया के सबसे अमीर को सबसे अधिक नुकसान

दुनिया के सबसे अमीर को सबसे अधिक नुकसान

गौरतलब है कि Bloomberg Billionaires Index के अनुसार दुनिया के तीन सबसे अमीर लोगों, जिनमें अमेजन के जेफ बेजोस, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स और एलवीएमएच के चेयरमैन बर्नार्ड अरनाल्ट शामिल हैं, को पिछले सप्ताह के दौरान सबसे अधिक आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा। कुल मिला कर इन तीनों की संपत्ति पिछले हफ्ते 30 अरब डॉलर तक घट गयी।

एलॉन मुस्क को अरबों डॉलर का घाटा
 

एलॉन मुस्क को अरबों डॉलर का घाटा

जहां एक और दुनिया के तीन सबसे अमीर व्यक्तियों की संपत्ति 30 अरब डॉलर घटी। वहीं दूसरी तरफ दुनिया के 25वें सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क को 9 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। आर्थिक नुकसान उठाने के मामले में वे चौथे पायदान पर रहे। उनकी कंपनी टेस्ला के शेयर इस साल की शुरुआत में काफी तेजी से ऊपर गये थे, मगर पिछले हफ्ते आयी गिरावट से मुस्क को भारी नुकसान हुआ है। जानकारी के लिए बता दें कि मुस्क 36.3 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं।

कम नहीं हो रहा कोरोनावायरस का खतरा

कम नहीं हो रहा कोरोनावायरस का खतरा

रिपोर्ट के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस जानलेवा वायरस के फैलने को काबू करने में अब तक कामयाब नहीं हो पाये हैं। कोरोनावायरस की चपेट में आने वाले ज्यादातर मरीजों में निमोनिया जैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन या डब्लूएचओ ने अब तक इस बीमारी को महामारी घोषित नहीं किया है। ब्लूमबर्ग की वेल्थ रैंकिंग में 80 फीसदी अरबपतियों की संपत्ति 2020 में लाल निशान में आ गयी है, यानी इस साल वे घाटे में चल रहे हैं। भारतीय शेयर बाजारों में भी पिछले सप्ताह जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई। इससे निवेशकों की लाखों करोड़ रुपये की संपत्ति घट गयी।

 

Coronavirus तबाह कर सकता है 78 लाख करोड़ रुपये से अधिक की इकोनॉमी

English summary

Coronavirus shocked the world top 500 richest lost 444 billion dollar

Where the wealth of another world's three richest persons decreased by $ 30 billion. On the other hand, Elon Musk, the 25th richest person in the world, lost $ 9 billion.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X