For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

छुट्टे पैसे के बदले दुकानदार टॉफी या चॉकलेट के ल‍िए करें मजबूर, तो करें यहां शिकायत

|

नई द‍िल्‍ली: अक्सर देखने को मिलता है कि जब आप सामान खरीदने जाते हैं तो दुकानदार आपको छुट्टे के बदले चॉकलेट या टॉफी पकड़ा देता है। लेक‍िन दुकानदारों के ल‍िए अब ऐसा करना भारी पड़ सकता है। जी हां लोगों को अब इस समस्या से निजात मिलने जा रहा है। अब देश में नया कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट लागू हो जाने के बाद अब छुट्टे पैसे के बदले टॉफी देने की शिकायत कंज्यूमर फोरम में भी कर सकते हैं।

दुकानदार छुट्टे पैसे देने में करें आनाकानी, तो करें शिकायत

 

छुट्टे पैसे के बदले टॉफी देना महंगा पड़ेगा दुकानदार को

अगर आप बस या ट्रेन में भी सफर करते हैं तो भी ऐसी ही समस्या आपको झेलनी पड़ती है। खासतौर पर जब बाजार में दुकानदार 2 रुपये 5 रुपये के बदले ग्राहक को टॉफी पकड़ा देता है। अगर ग्राहक पैसे मांगता है तो दुकानदार साफ कहता है कि छुट्टे पैसे नहीं है। कुछ सामान खरीद लो या फिर अगली बार आओगे तो मैनेज कर लेंगे और अगली बार कभी आता नहीं है। वहीं बाद में ये देखने को मिलता है कि दुकानदार पैसा देना भूल जाता है। इन सब समस्यों से अगर आप भी परेशान है तो अब इससे न‍िजात मिलने वाला है।

ग्राहक यहां कर सकते हैं शिकायत

इस तरह की शिकायतों के लिए भी सरकार ने कदम उठाया है। उपभोक्ता या ग्राहक इसकी शिकायत अब भारत सरकार की वेबसाइट https://jagograhakjago.gov.in/ और https://consumerhelpline.gov.in/ टोल-फ्री नंबर 1800-11-4000 या 14404 नंबर पर भी कर सकते हैं। इसके साथ ही आप मोबाइल नंबर 8130009809 पर एसएमएस के जरिए भी दुकानदार की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। गलती पाए जाने पर दुकानदार पर कार्रवाई भी हो सकती है।

दुकानदार छुट्टे पैसे देने में करें आनाकानी, तो करें शिकायत

 

खुल्ले पैसे के नाम पर वेंडर पैसेंजर से अधिक पैसे वसूलते

मि‍ली जानकारी के मुताब‍िक कुछ साल पहले हरियाणा रोडवेज की बसों में छुट्टे पैसों के बदले टॉफी देने का मामला काफी तूल पकड़ा था। हरियाणा सरकार ने रोडवेज की बसों में इस तरह की शिकायत के बाद कार्रवाई की थी। इसके बाद कई राज्य सरकारों ने अपने परिचालकों को चेतावनी जारी की थी। यात्रियों से भी कहा गया था कि अगर कोई परिचालक छुट्टे पैसों की जगह टॉफी दे तो तुरंत शिकायत करें। लोगों को कई बार इस तरह की समस्या बस, ऑटो या ट्रेनों में देखने को मिलती है। वहीं यात्री के अगर 2-3 रुपये बच जाते हैं तो सामने वाला अगली बार देने की बात कह कर आगे निकल जाता है। ट्रेनों में पैसेंजर को छुट्टे पैसे को लेकर वेंडर या फंट्री स्टाफ से कहा सुनी करनी पड़ती है। खुल्ले पैसे के नाम पर वेंडर पैसेंजर से अधिक पैसे वसूलते हैं। हालांकि, इसको लेकर रेलवे ने नियम सख्त कर दिए हैं। इसके लिए रेलवे ने चाय, पानी या किसी खाद्य सामग्री का रेट तर्कसंगत कर दिया है, जिससे यात्री को मुश्किल न हो।

मुफ्त राशन देने में आनाकानी कर रहा है दुकानदार, तो इस नंबर पर करें शिकायत ये भी पढ़ें

Read more about: consumer
English summary

Complain Here If Shopkeeper Force You For Toffee Or Chocolate In Exchange For Coin Money

Now shopkeepers give toffees or chocolates in lieu of discounted money, then complain on this number.
Story first published: Thursday, October 22, 2020, 17:30 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?