For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बड़ी राहत : फिर गिरे सोने-चांदी के रेट, जानिए कितने

|

नयी दिल्ली। सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है। वैसे आम जनता के लिए ये राहत की खबर है। कोरोना काल में रिकॉर्ड कीमतों पर पहुंचने के कारण आम जनता के लिए सोना खरीदना बहुत मुश्किल हो गया था। मगर अब सोना या चांदी खरीदने के लिए एक दम सही मौका है। आज सोने के की कीमतों में 217 रु और चांदी की कीमतों में 1217 रु की कमी आई है।

कहां तक गिरे सोने-चांदी के रेट
 

कहां तक गिरे सोने-चांदी के रेट

सोने के रेट प्रति 10 ग्राम 44,372 रु पर आ गए हैं। वहीं चांदी प्रति किलोग्राम 66,598 रु तक सस्ती हो गयी। उधर अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के रेट 1,717 डॉलर प्रति औंस और चांदी का रेट 26.09 डॉलर प्रति औंस तक गिर गये हैं। यदि आप सोना या चांदी खरीदने की सोच रहे हैं तो ये एक अच्छा मौका है। पिछले महीने भी सोने की कीमतों में काफी गिरावट आई। पिछले महीने सोना करीब 3000 रु सस्ता हुआ। 24 कैरेट वाले सोने की कीमत इस समय 45370 रु है।

रिकॉर्ड स्तर से नीचे आया सोना

रिकॉर्ड स्तर से नीचे आया सोना

पिछले साल सोने के रेट काफी तेजी से बढ़े थे। इसी कारण अगस्त में सोने का रेट सबसे ऊंचे स्तर (प्रति 10 ग्राम 57008 रु) पर पहुंच गया था। अब अपने रिकॉर्ड हाई रेट से सोना करी 12000 रु सस्ता हो चुका है। पिछले साल सोने में काफी निवेश भी किया गया। सोने में निवेश का ये भी सही समय है। इसमें निवेश के लिए ईटीएफ को अच्छा ऑप्शन माना जाता है। गोल्ड ईटीएफ म्यूचुअल फंड ही होता है। गोल्ड ईटीएफ भी सोने के रेट पर ऊपर-चीचे होते हैं। गोल्ड ईटीएफ निवेशकों को लंबी अवधि में जोरदार रिटर्न कमाने का मौका मिलता है।

घटी सोने की मांग
 

घटी सोने की मांग

सोने की वैश्विक मांग 2020 में पिछले 11 सालों में सबसे कम रही थी। इसकी वजह रही कोरोनोवायरस। कोरोना माहामारी ने बाजार को बुरी तरह प्रभावित किया था। निवेशकों ने सोने की भारी स्टॉकिंग की, लेकिन केंद्रीय बैंकों द्वारा खरीदारी और ज्वेलरी बिक्री को कोरोना से तगड़ा झटका लगा। मगर 2020 में सोने की कीमतों में 25 फीसदी की बढ़ोतरी भी देखी गयी थी।

बैंकों ने खरीदा सोना

बैंकों ने खरीदा सोना

केंद्रीय बैंकों ने 2020 में 273 टन सोना खरीदा। ये 2019 के मुकाबले 59% कम रहा। वर्ष की दूसरी छमाही में खरीदारी में तेज गिरावट आई। डब्ल्यूजीसी की रिपोर्ट के मुताबिक सोने की सप्लाई 4 फीसदी गिर कर 4,633 टन रह गई। इसकी वजह कोरोना के कारण माइनिंग का प्रभावित होना है।

कैसे खरीदें ज्वेलरी

कैसे खरीदें ज्वेलरी

अगर आप सोने या चांदी के जेवर खरीद रहे हैं, तो सुनार से उसका पक्का बिल जरूर प्राप्त करें। ज्वैलेर की तरफ दिए जाने वाले इस बिल में आपके खरीदे सोने या चांदी के जेवर की शुद्धता के अलावा उसका रेट और वजन की अहम डिटेल होती है। यदि आपके पास बिल नहीं होगा तो आपसे मनमाना रेट वसूला जा सकता है।

Vinati Organics : 1 लाख रु को बना दिया 40 लाख रु, आप भी बन सकते हैं अमीर

English summary

Big relief Gold and silver rates fell again know how many

Gold rates have come down to Rs 44,372 per 10 grams. At the same time, silver became cheaper by Rs 66,598 per kilogram.
Story first published: Thursday, March 4, 2021, 18:01 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X