For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बड़ी खबर : सोना हो गया और सस्ता, पर चांदी के रेट ऊपर चढ़े, जानिए लेटेस्ट प्राइस

|

नई दिल्ली, जून 16। आज कारोबारी सप्ताह के तीसरे दिन बुधवार को सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गयी। इससे पहले कल सोना महंगा हुआ था। मगर आज सोना खरीदारों के लिए अच्छी खबर आई है। आज बुधवार 16 जून को सोने की कीमतों में अच्छी गिरावट देखने को मिली। सोना आज 300 रु से अधिक सस्ता हो गया। इससे 24 कैरेट वाले सोने के रेट एक बार फिर से 48500 रु के नीचे आ गए। चांदी की कीमतों पर नजर डालें तो आज सोने के उलट चांदी महंगी हुई। मगर चांदी का दाम 71500 रु प्रति किलो के नीचे ही है। चेक करें सोने और चांदी के आज के रेट।

 

वैक्सीन लगवाने पर मिल रहे सोने के सिक्के और स्कूटर तक, जानिए कहां

16 जून को सोने-चांदी के रेट

16 जून को सोने-चांदी के रेट

बुधवार को सोने की कीमतों में अच्छी गिरावट दर्ज की गयी। आज सुबह 24 कैरेट वाला सोना में 339 रु प्रति 10 ग्राम की गिरावट के साथ खुला। इससे 24 कैरेट वाले सोने का रेट प्रति 10 ग्राम 48598 रु से गिर कर 48259 रु पर आ गया। चांदी की कीमतों की बात करें तो ये प्रति किलोग्राम 188 रु महंगी हुई। चांदी के दाम प्रति किलो 71202 रु से बढ़ कर 71390 रु पर पहुंच गए।

बाकी कैरेट सोने के प्राइस देखें
 

बाकी कैरेट सोने के प्राइस देखें

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के अनुसार कल शाम के रेट की तुलना में आज सुबह 23 कैरेट वाला सोना आज 68 रु सस्ता होकर प्रति 10 ग्राम 48335 रु और 22 कैरेट वाला सोना 311 रु सस्ता होकर 44205 रु पर आ गया। इसके अलावा 18 कैरेट वाले सोने का दाम भी 255 रु ऊपर नीचे आया और यह प्रति 10 ग्राम 36194 रु तक सस्ता हो गया। अंत में बात करें 14 कैरेट वाले सोने की तो यह प्रति 10 ग्राम 198 रु की गिरावट के साथ 28232 रु पर आ गया।

आपके शहर में सोने के रेट क्या हैं

आपके शहर में सोने के रेट क्या हैं

ध्यान रहे कि जो सोने और चांदी कीमत ऊपर बताई गई है, वे इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के मुताबिक हैं। अगर आप रोज अपने शहर के सोने और चांदी के रेट चेक करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट के पेज (https://hindi.goodreturns.in/gold-rates/) पर विजिट करें। इन कीमतों में जीएसटी शामिल नहीं है। एक और बात आप देश भर में कहीं भी सोना खरीदते या बेचते समय इन रेट का हवाला दे सकते हैं।

गोल्ड हॉलमार्किंग हो गई अनिवार्य

गोल्ड हॉलमार्किंग हो गई अनिवार्य

15 जून से गोल्ड हॉलमार्किंग का नियम लागू हो गया है। सरकार ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए गोल्ड हॉलमार्किंग के नियम की समयसीमा को 1 जून से बढ़ा कर 15 जून कर दिया था। इसके साथ ही सोने के आभूषण और संबंधित वस्तुओं पर हॉलमार्किंग अनिवार्य हो गई है। नए दिशानिर्देशों के अनुसार देश भर के ज्वेलर्स को अब केवल 14, 18 और 22 कैरेट के सोने की चीजें बेचने की अनुमति होगी।

क्या होती है गोल्ड हॉलमार्किंग

क्या होती है गोल्ड हॉलमार्किंग

गोल्ड हॉलमार्किंग मेटल की शुद्धता का प्रमाण होगा। अभी तक सोने की हॉलमार्किंग स्वैच्छिक थी और जरूरी नहीं थी। मगर सरकार के नये कदम से यह जरूरी होगी, जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सोने के उपभोक्ताओं को विक्रेताओं द्वारा धोखा न दिया जाए। नए नियमों के अनुसार, अगर 14, 18, या 22 कैरेट सोने से बने आभूषण या कलाकृति को बीआईएस हॉलमार्क के बिना बेचा जाता है, तो जौहरी को वस्तु की कीमत का पांच गुना जुर्माना या एक साल तक की जेल हो सकती है।

English summary

Big news Gold became cheaper but silver rates went up know the latest price

Today, on the third day of the trading week, gold prices fell on Wednesday. Earlier yesterday, gold became expensive. But today good news has come for gold buyers.
Story first published: Wednesday, June 16, 2021, 18:58 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X