For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Post Office ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, बचत खाते में रखने होंगे ज्यादा पैसे

|

नयी दिल्ली। अगर आपका बचत खाता पोस्ट ऑफिस में है तो सावधान हो जाइए। क्योंकि पोस्ट ऑफिस ने बचत खाते में मिनिमम बैलेंस की सीमा बढ़ा दी है। यानी अब आपको पहले के मुकाबले अपने पोस्ट ऑफिस बचत खाते में ज्यादा बैलेंस (मिनिमम बैलेंस) रखना होगा। इंडिया पोस्ट ने पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक (पीओएसबी) के बचत खातों के लिए न्यूनतम बैलेंस सीमा बढ़ा दी है। नयी बैलेंस सीमा 12 दिसंबर से लागू होगी। पीओएसबी ग्राहकों को किसी भी दिन किसी भी बचत खाते में न्यूनतम 500 रु का बैलेंस रखना होगा। इस बात की जानकारी केंद्र सरकार के डाक विभाग ने दी है।

नहीं रखा मिनिमम बैलेंस तो लगेगा जुर्माना
 

नहीं रखा मिनिमम बैलेंस तो लगेगा जुर्माना

इंडिया पोस्ट ऑफिस के अनुसार अब पोस्ट ऑफिस बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस रखना अनिवार्य है। इंडिया पोस्ट ने अपने बचत खाता ग्राहकों से कहा है कि मेंटेनेंस शुल्क से बचने के लिए अपने डाकघर के बचत खातों में 11.12.2020 तक 500 रुपये का न्यूनतम बैलेंस रखें। यानी अगर आपने 11 दिसंबर तक 500 रु अपने बचत खाते में जमा नहीं किए तो आपसे चार्ज लिया जाएगा।

ये है मौजूदा नियम

ये है मौजूदा नियम

अभी पोस्ट ऑफिस में बचत खाते का नियम ये है कि अगर आप वित्त वर्ष के आखिर में कम से कम 500 रु न रखें जाएं तो वित्त वर्ष के अंतिम दिन यानी 31 मार्च को खाते से 100 रु बतौर मेंटेनेंस शुल्क काटे जाते हैं। इस शुल्क के बाद अगर आपके पोस्ट ऑफिस बचत खाते में जीरो बैलेंस रह गया तो आपका खाता ऑटोमैटिक बंद हो जाएगा।

कौन खुलवा सकता है बचत खाता
 

कौन खुलवा सकता है बचत खाता

डाकघर में बचत खाते को कोई वयस्क अकेले, 2 व्यस्क मिल कर, किसी नाबालिग की ओर से अभिभावक या किसी मंदबुद्धि की तरफ से कोई अभिभावक खोल सकता है। कोई 10 साल से अधिक का नाबालिग स्वयं भी ये बचत खाता खोल सकता है। ध्यान रहे कि एक व्यक्ति द्वारा केवल एक पोस्ट ऑफिस बचत खाता खोला जा सकता है। साथ ही नाबालिग या मंदबुद्धि व्यक्ति का नाम भी केवल एक ही खाता खोला जा सकता है। डाकघर बचत खाता खोलने के समय नॉमिनेशन अनिवार्य है।

कितना मिलता है ब्याज

कितना मिलता है ब्याज

वर्तमान में किसी अकेले व्यक्ति या संयुक्त रूप से खोले डाकघर बचत खाते पर दी जा रही ब्याज दर 4 प्रतिशत है, जो बैंकों की तुलना में अधिक है। ब्याज की गणना महीने की 10वीं और आखिरी तारीख बीच न्यूनतम बैलेंस राशि के आधार पर की जाती है। पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के अनुसार अगर बैलेंस राशि महीने की 10वीं और आखिरी दिन के बीच 500 रुपये से कम है तो उस महीने में कोई ब्याज नहीं दिया जाता है।

क्या मिलेंगी सुविधाएं

क्या मिलेंगी सुविधाएं

पोस्‍ट ऑफिस में बचत खाता खुलवाने पर आपको चेकबुक, एटीएम के साथ नेटबैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मिलती है। अगर आप पोस्ट ऑफिस बचत खाते का बैलेंस जानना चाहते हैं तो मोबाइल से ऐसा कर सकते हैं। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सिर्फ एक मिस कॉल करने से आप पोस्ट ऑफिस का बैलेंस जान सकते हैं। आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 8424054994 पर मिस्ड कॉल करनी होगी। इसससे आपको बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

Post Office सेविंग्स अकाउंट को Aadhar से कराएं लिंक, मिलेगा बड़ा फायदा

English summary

Big news for Post Office customers savings account minimum balance limit has been increased

India Post has raised the minimum balance limit for savings accounts of Post Office Savings Bank (POSB). The new balance limit will be applicable from December 12.
Story first published: Sunday, November 29, 2020, 13:07 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?