For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Big Deal : जियो के बाद एयरटेल में निवेश करेगी Google, लगाएगी 100 करोड़ डॉलर

|

नई दिल्ली, जनवरी 29। सुनील मित्तल की एयरटेल ने दिग्गज अमेरिकी कंपनी गूगल के साथ एक बड़ी डील की है। इस डील के तहत गूगल एयरटेल में 100 करोड़ डॉलर तक का निवेश करेगी। इस डील के जरिए अमेरिकी टेक दिग्गज भारत में अपने निवेश को बढ़ाने जा रही है, क्योंकि इसने 4.5 अरब डॉलर (33,737 करोड़ रुपये) की एक डील जुलाई 2020 में मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो के साथ की थी। बता दें कि 100 करोड़ डॉलर में से 70 डॉलर करोड़ (734 रुपये प्रति शेयर) का निवेश गूगल भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी में 1.28 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए करेगी। बाकी पैसा डिजिटल उपकरणों और अन्य प्रोग्रामों से संबंधित बहु-वर्षीय योजनाओं के लिए होगा।

 

Tata Group की हुई एयर इंडिया, जानिए पूरी डिटेल

कितनी है एयरटेल की वैल्यू

कितनी है एयरटेल की वैल्यू

बता दें कि गूगल के एयरटेल की 1.28 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 70 करोड़ डॉलर के सौदे के हिसाब से एयरटेल की कुल वैल्यू 4.1 लाख करोड़ रुपये बैठ रही है। एयरटेल और इससे पहले जियो के साथ की गयी डील गूगल के इंडिया डिजिटाइजेशन फंड का हिस्सा है, जिसके माध्यम से इसने 5 से 7 वर्षों में यहां 10 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है।

और भी कंपनियों के साथ कर सकती है डील
 

और भी कंपनियों के साथ कर सकती है डील

बता दें कि गूगल की भारती एयरटेल और जियो के साथ की गयी डील में कोई विशिष्टता नहीं है, जिसका मतलब है कि गूगल अन्य कंपनियों के साथ भी इसी तरह की साझेदारी करने के लिए स्वतंत्र है। बताते चलें कि जियो ने गूगल के साथ साझेदारी में फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के बीच 4जी सेवाओं का विस्तार करने के लिए एक एंट्री-लेवल एंड्रॉइड स्मार्टफोन डेवलप किया है, मगर एयरटेल ने टेक दिग्गज के साथ साझेदारी में डिवाइस तैयार करने की संभावना से इनकार किया।

पिछली रणनीति पर फोकस

पिछली रणनीति पर फोकस

एयरटेल अपनी पहले की स्पष्ट रणनीति पर कायम है। इसने कहा है कि एक साथ मिल कर कंपनियां (गूगल और एयरटेल) विभिन्न डिवाइस निर्माताओं के साथ साझेदारी में लोगों को विभिन्न कीमतों के स्मार्टफोन उपलब्ध कराएंगी। इस डील से एय़रटेल को नयी-नयी पेशकशों से लाभ होगा जो एंड्रॉइड-इनेबल्ड डिवाइसों की एक रेंज को कवर करते हैं, और एक क्लाउड ईकोसिस्टम डेवलप करते हैं। वहीं गूगल एयरटेल और जियो के साथ की गयी डील के जरिए देश में 70 करोड़ से अधिक यूडर्स तक एक्सेस हासिल करेगी।

क्या बोले सुंदर पिचाई

क्या बोले सुंदर पिचाई

गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि एयरटेल भारत के डिजिटल भविष्य को आकार देने वाली एक प्रमुख कंपनी है। हमें अधिक भारतीयों तक इंटरनेट का एक्सेस सुनिश्चित करने और कनेक्टिविटी का विस्तार करने के लिए एयरटेल के साथ साझेदारी पर गर्व है।

English summary

Big Deal After Jio Google will invest in Airtel will invest 1 billion dollar

According to Google's deal of $ 700 million for 1.28 percent stake in Airtel, the total value of Airtel is sitting at Rs 4.1 lakh crore.
Story first published: Saturday, January 29, 2022, 12:47 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X