For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, पेट्रोल-डीजल हुआ एक साथ 8 रु सस्ता

|

नई दिल्ली, दिसंबर 1। आम जनता को राहत देने के लिए, दिल्ली सरकार ने बुधवार को पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में 8 रुपये की भारी कटौती की है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में बुधवार को दिल्ली कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमतों में कमी होना तय हो गया है। नई कीमतें आज आधी रात से प्रभावी होंगी। इससे पहले देश में ईंधन की आसमान छूती कीमतों को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार ने 3 नवंबर को पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में क्रमश: 5 रुपये प्रति लीटर और 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने का ऐलान किया था।

 

Maruti Suzuki ने दिया ग्राहकों को झटका, महंगी कर दी कार, चेक करें रेट

कई राज्यों ने घटाई कीमतें

कई राज्यों ने घटाई कीमतें

केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद से, कई राज्यों मुख्य रूप से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और इसके सहयोगी दलों द्वारा शासित ने आम जनता को थोड़ी राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट में कटौती की। दो दर्जन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने वैट में कटौती करते हुए केंद्र सरकार की उत्पाद शुल्क (एक्साइज ड्यूटी) में कटौती की बराबरी की।

पेट्रोल और डीजल पर कितना टैक्स

पेट्रोल और डीजल पर कितना टैक्स

केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद से पेट्रोल पर टैक्स कुल घट कर 50 प्रतिशत और डीजल पर 40 प्रतिशत रह गया है। जिन राज्यों ने पहले ही वैट में कटौती की घोषणा की, वहां खुदरा मूल्य में करों के प्रतिशत में मामूली कमी होगी।

दिल्ली में दिल्ली-एनसीआर से सस्ता पेट्रोल
 

दिल्ली में दिल्ली-एनसीआर से सस्ता पेट्रोल

राष्ट्रीय राजधानी में इस समय एक लीटर पेट्रोल 103.97 रुपये मिल रहा है। नोएडा में एक लीटर पेट्रोल के लिए 95.51 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं। गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमत 95.90 रुपये प्रति लीटर है। वैट में ताजा कटौती के साथ दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (दिल्ली-एनसीआर) में पेट्रोल की कीमत दिल्ली में सबसे कम होगी। मुंबई में पेट्रोल की खुदरा कीमत 109.98 रुपये प्रति लीटर है, जो मेट्रो शहरों में सबसे ज्यादा है।

बाकी शहरों के रेट

बाकी शहरों के रेट

चेन्नई में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 101.51 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 91.53 रुपये प्रति लीटर पर है। कोलकाता में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 104.67 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 89.79 रुपये प्रति लीटर पर है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेट्रोल का रेट काफी समय से चर्चा का विषय बना हुआ है। लेकिन आपको पता है कि जब 1947 में देश आजाद हुआ तो देश में पेट्रोल का रेट क्या था। अगर नहीं पता है तो जान लें उस समय देश में 27 पैसे प्रति लीटर पेट्रोल का रेट था।

कैसे तय होती है पेट्रोल की कीमत

कैसे तय होती है पेट्रोल की कीमत

पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य की कैल्कुलेशन केंद्रीय उत्पाद शुल्क, डीलरों को दिए गए कमीशन और बेसिक तेल की कीमतों में मूल्य वर्धित कर (वैट) को जोड़ने के बाद की जाती है। भारत में मूल्य वर्धित कर या वैट के कारण पेट्रोल की कीमत एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग होती है। बाकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें कई बार डॉलर की रेट से प्रभावित होती हैं। अगर डॉलर महंगा होता तो क्रूड खरीदना ज्यादा महंगा पड़ेगा और इससे पेट्रोल और डीजल की कीमती बढ़ती है।

English summary

Big announcement of Kejriwal government petrol and diesel together became cheaper by Rs 8

Since the central government's reduction in excise duty, several states, mainly governed by the Bharatiya Janata Party (BJP) and its allies, have cut VAT on petrol and diesel to provide some relief to the general public.
Story first published: Wednesday, December 1, 2021, 15:03 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X