For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Best Mutual Funds : 5-स्टार मिली है रेटिंग, बढ़ने के साथ सेफ भी रहेगा पैसा

|

नई दिल्ली, जुलाई 25। वैल्यू रिसर्च कई सालों से इक्विटी म्यूचुअल फंड योजनाओं की रेटिंग कर रही है। आज के समय में इसकी विश्वसनीयता काफी अधिक है। यानी अगर ये किसी फंड को 4-5 स्टार रेटिंग दे दे तो समझ लीजिए आपका पैसा सेफ है। अच्छी रेटिंग वाले फंड्स का सबसे अहम फायदा यही है कि भले ही आपका पैसा कम बढ़े, मगर बढ़ेगा और सेफ भी रहेगा। हम यहां आपको 3 ऐसी इक्विटी म्यूचुअल फंड योजनाओं की जानकारी देंगे, जिन्हें वैल्यू रिसर्च ने 5 स्टार रेटिंग दी है। आप इन फंड्स में सिस्टेमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के जरिए निवेश कर सकते हैं। जानते हैं इन तीनों की स्कीमों की डिटेल।

 

Mutual Fund : सिर्फ 1.5 लाख रु हो गए 1 करोड़ रु से अधिक, ये है स्कीम

एक्सिस स्मॉल कैप फंड

एक्सिस स्मॉल कैप फंड

यह फंड उन निवेशकों के लिए नहीं है जो जोखिम लेने को तैयार नहीं हैं। स्मॉल कैप फंड रिटर्न के मामले में काफी अस्थिर होते हैं और इसलिए इन स्कीमों में निवेशकों को सावधान रहना चाहिए। एक्सिस स्मॉल कैप फंड ने पिछले 1 साल में 91 फीसदी का रिटर्न दिया है, जो शानदार है। वार्षिक आधार पर 3 साल का रिटर्न 29% है, जो फिर से अपनी कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ फंड्स में से एक है। फंड ने गैलेक्सी सर्फैक्टेंट्स, टाटा एल्क्सी, जेके लक्ष्मी सीमेंट, सीसीएल प्रोडक्ट्स आदि जैसे स्मॉल कैप शेयरों में निवेश किया है। इस फंड को वैल्यू रिसर्च के अलावा एक अन्य टॉप रेटिंग एजेंसी मॉर्निंगस्टार ने भी 5 स्टार रेटिंग दी है।

कितनी करनी होगी एसआईपी
 

कितनी करनी होगी एसआईपी

आप केवल 500 रुपये की राशि के साथ फंड में एसआईपी शुरू कर सकते हैं। लंबी अवधि के रिटर्न की तलाश करने वाले निवेशकों के लिए यह काफी बेहतर है। पिछले तीन वर्षों में इस फंड में एसआईपी के जरिए हर महीने निवेश की गयी 10000 रु की राशि आज 6.5 लाख रुपये हो जाती। इसका मतलब है, अगर आपने हर महीने 36 महीनों तक 10,000 रुपये का निवेश किया होता तो निवेश की गई राशि इस समय 3.6 लाख रुपये होगी, लेकिन आपके पोर्टफोलियो का मूल्य 6.5 लाख रुपये होता।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल शॉर्ट टर्म फंड

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल शॉर्ट टर्म फंड

ये फंड को उन लोगों के लिए है जो एसआईपी के जरिए डेब्ट फंड में निवेश करना चाहते हैं। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल शॉर्ट टर्म फंड एक डेब्ट फंड है जो कई तरह के डेब्ट और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश के जरिए इनकम जनरेट करता है। स्थिर रिटर्न और पूंजी की सुरक्षा की तलाश करने वालों के लिए, यह एक अच्छा फंड है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल शॉर्ट टर्म फंड को वैल्यू रिसर्च द्वारा 5-स्टार रेटिंग मिली है। इस फंड में आप कम से कम 1000 रु का निवेश कर सकते हैं।

केनरा रोबेको इमर्जिंग इक्विटीज फंड

केनरा रोबेको इमर्जिंग इक्विटीज फंड

यह निवेश करने के लिए एक बढ़िया एसआईपी फंड है, जिसे वैल्यू रिसर्च से 5-स्टार रेटिंग मिली है। फंड लार्ज और मिड कैप कंपनियों में निवेश करता है, जिससे फंड मैनेजर को बड़ी कंपनियों से थोड़ी छोटी या इसके उलट पैसा ट्रांसफर करने की सुविधा मिलती है। फंड की एयूएम 9,633 करोड़ रुपये है और निवेशक हर महीने 1,000 रुपये की छोटी रकम का निवेश कर सकते हैं।

किन शेयरों में है निवेश

किन शेयरों में है निवेश

केनरा रोबेको इमर्जिंग इक्विटीज फंड एक तरह का फ्लेक्सी कैप फंड है, जिसने ज्यादातर निवेश एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और बजाज फाइनेंस जैसे शेयरों में किया है, जो लार्ज कैप शेयर हैं।

English summary

Best Mutual Funds with 5 star rating they will increase your money with safety

ICICI Prudential Short Term Fund is for those who want to invest in debt funds through SIP. ICICI Prudential Short Term Fund is a debt fund that generates income through investments in a variety of debt and money market instruments.
Story first published: Sunday, July 25, 2021, 16:21 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X