For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Bernard Arnault बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, जेफ बेजोस से छीना खिताब

|

नई दिल्ली, अगस्त 5। लग्जरी फैशन ब्रांड लुई वीटन के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट ने फोर्ब्स की रीयल-टाइम अरबपतियों की सूची में टॉप स्थान हासिल कर लिया है। उन्होंने अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस और टेस्ला के एलोन मस्क को पीछे छोड़ दिया है। अरनॉल्ट की कुल संपत्ति में 48.2 करोड़ डॉलर की वृद्धि हुई और इस समय यह 199.2 अरब डॉलर है। अप्रैल 2021 में उनकी कुल संपत्ति 150 अरब डॉलर थी। 72 वर्षीय फ्रांसीसी अरबपति दुनिया के प्रमुख फैशन ब्रांड लुई वुइटन मोएट हेनेसी (एलवीएमएच) के प्रमुख हैं, जिसके पास 70 ब्रांड्स हैं। इन ब्रांड्स में लुई वीटन, मार्क जैकब्स, केंजो, स्टेला मेकार्टनी फेंडी, क्रिश्चियन डायर, गिवेंची और सेफोरा शामिल हैं।

 

लॉटरी ने बनाया अमीर : 3 साल तक खरीदा एक ही नबंर का टिकट, अब जीते 2.3 करोड़ रु

की थी सबसे बड़ी डील

की थी सबसे बड़ी डील

एलवीएमएच ने जनवरी 2021 में अमेरिकी ज्वैलरी ब्रांड टिफनी एंड कंपनी के साथ 15.8 अरब डॉलर की एक अधिग्रहण डील पूरा की थी, जो अब तक का सबसे बड़ा ब्रांड अधिग्रहण है। इसने 2019 में लक्ज़री हॉस्पिटैलिटी ग्रुप बेलमंड को 3.2 अरब डॉलर में खरीदा था, जो 46 होटलों, रिवर क्रूज़ और ट्रेनों की मालिक है या उनका मैनेजमेंट संभालती है। बर्नार्ड अरनॉल्ट एक परिवार बिजनेस एम्पायर के मालिक है। उनके पांच बच्चों में से चार (फ्रेडरिक, डेल्फ़िन, एंटोनी और एलेक्जेंडर) एलवीएमएच में काम करते हैं।

कितनी है जेफ बेजोस की संपत्ति
 

कितनी है जेफ बेजोस की संपत्ति

फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 59 करोड़ डॉलर घटी और ये 193.8 अरब डॉलर पर आ गयी है। वहीं मस्क की कुल संपत्ति 184.7 अरब डॉलर है। एलन मस्क के बाद माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स 131.6 अरब डॉलर, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग 129.2 अरब डॉलर, ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन 117.1 अरब डॉलर, गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज 115.7 अरब डॉलर और सर्गेई ब्रिन 112 अरब डॉलर का नंबर है। निवेशक वारेन बफेट की कुल संपत्ति 89.7 करोड़ डॉलर की गिरावट के बाद घट कर 101.3 अरब डॉलर रह गई।

किस नंबर पर हैं मुकेश अंबानी

किस नंबर पर हैं मुकेश अंबानी

इस सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी 81 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 12वें स्थान पर हैं। दूसरी ओर, गौतम अडानी सात स्थान गिरकर 23वें स्थान पर आ गए हैं। वर्तमान में उनकी कुल संपत्ति 53.7 अरब डॉलर है। एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक शिव नादर की कुल संपत्ति 37.1 करोड़ डॉलर बढ़ कर 25.7 अरब डॉलर हो गई।

कितना चढ़ा एलवीएमएच का शेयर

कितना चढ़ा एलवीएमएच का शेयर

एलवीएमएच का शेयर 2021 में अब तक 35% से ऊपर चढ़ा है और मार्च 2020 के निचले स्तर के बाद से यह 140% बढ़ा है। कंपनी के शेयर में इसी तेजी ने अरनॉल्ट को दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले पायदान पर पहुंचाया है। गुरुवार को अमेजन के कमाई आंकड़ों की घोषणा के बाद इसके शेयर में 7.6% की गिरावट आई, जिससे अरनॉल्ट को टॉप पोस्ट मिल गयी।

खराब हो गयी थी हालत

खराब हो गयी थी हालत

चीन में उपभोक्ताओं पर उद्योग की निर्भरता के कारण, जहां वायरस की शुरुआत हुई, और एशिया के अन्य हिस्सों में, लग्जरी गुड्स सेक्टर को पिछले साल महामारी के कारण तगड़ा झटका लगा। एलवीएमएच भी इसी सेक्टर से ताल्लुक रखती है। मगर स्थिति में सुधार से कंपनी को फायदा मिला।

English summary

Bernard Arnault became the worlds richest person snatched the title from Jeff Bezos

Bernard Arnault's net worth has increased by $482 million and is currently at $199.2 billion. In April 2021, his net worth was $ 150 billion.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X