For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

किसी भी Financial Decision से पहले इन बातों पर करें गौर, रहेंगे फायदे में

|

नई दिल्ली, मई 28। कोई भी फाइनेंशियल निर्णय लेना कोई बच्चों का खेल या घरों के लिए किराने का सामान खरीदना जितना आसान नहीं है। ये निर्णय ज्यादातर लंबी अवधि के होते हैं और इनमें से कई में बड़ी मात्रा में पैसा शामिल होता है। इसलिए आपको एक वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने के लिए सबसे सही ऑप्शन चुनने से पहले सावधानीपूर्वक योजना बनाने और उपलब्ध सभी ऑप्शनों के प्रोफेश्नल्स का पता लगाने की आवश्यकता होती है। यानी आप पैसों से जुड़े किसी भी फैसले पर मुहर लगाने से पहले उसके हर एक आयाम पर नजर डालनी है। वैसे कुछ चीजें हैं जो कोई भी फाइनेंशियल डिसिजन लेने से पहले आपको उन पर गौर करना चाहिए।

 

SBI Student Loan : इन कोर्सेज के लिए मिलता है पैसा, फ्चूयर करें सेफ

निवेश और रिडीम

निवेश और रिडीम

आपको सिर्फ टैक्स बचाने के लिए या सिर्फ पैसे को कहीं निवेशित रखने के लिए निवेश नहीं करना चाहिए। जबकि टैक्स सेविंग और निवेश के टार्गेट तो अच्छे हैं, मगर आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों को भी पूरा करने के लिए निवेश पर फोकस करना चाहिए। इसके लिए आपको निवेश करने से पहले विवेकपूर्ण तरीके से वित्तीय ऑप्शनों का चयन करना होगा और केवल वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने के लिए ही इन्हें रिडीम करना होगा। रिडीम यानी पैसा निकालना। जानकार भी कहते हैं कि लक्ष्य निर्धारण महत्वपूर्ण है।

फाइनेंशियल डिसिजन की लागत
 

फाइनेंशियल डिसिजन की लागत

निवेश संबंधी निर्णय लेते समय या लोन लेते समय, आपको सबसे उचित रास्ते का चयन करने से पहले लागत की तुलना करनी चाहिए। यह शेयर बाजार में निवेश करने, होम लोन प्राप्त करने, अपनी रिटायरमेंट के लिए निवेश करने की लागत हो सकती है। अपने वित्तीय निर्णय की लागत का पता लगाएं और इसे अपने उद्देश्यों के अनुरूप बनाएं।

प्राइसिंग की तुलना करें

प्राइसिंग की तुलना करें

लागत का पता लगाने के बाद वित्तीय निर्णय की प्राइसिंग को निर्धारित करने के लिए प्राइसिंग निर्धारण की तुलना करें। किसी एक पर निर्णय लेने से पहले विभिन्न निवेश विकल्पों के मूल्य निर्धारण की गणना करें और तुलना करें। यह आपके वित्तीय निर्णय को चेक और वैल्युएशन करने में मदद करेगा। आप जिस प्राइस का भुगतान कर रहे हैं, उसे जानने से आपको पैसे खोने के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी।

मकसद के साथ करें निवेश

मकसद के साथ करें निवेश

किसी भी निवेश का उद्देश्य न्यूनतम जोखिम उठाकर वित्तीय लक्ष्य तक पहुंचना होता है। इसलिए अनावश्यक जोखिम न लें। लेकिन, अगर आपको अपने वित्तीय लक्ष्य तक पहुंचने के लिए जोखिम भरा रास्ता अपनाने की जरूरत है, तो इसे अच्छी तरह से जानें और एक मजबूत कदम उठाएं। यह आपको अल्पकालिक अस्थिरता को नज़रअंदाज़ करके निवेशित रहने के लिए विश्वास देगा।

फाइनेंशियल एडवाइजर से कंसल्ट करें

फाइनेंशियल एडवाइजर से कंसल्ट करें

यदि आप अपने वित्तीय लक्ष्यों का निर्धारण नहीं कर सकते हैं कि कितना निवेश करना है, किस वित्तीय साधन में और कितने समय के लिए, तो आपको एक वित्तीय सलाहकार की मदद लेनी चाहिए, जो न केवल आपके निवेश की योजना बनाएगा, बल्कि आपको वित्तीय लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए सही से प्लानिंग करने में भी मदद करेगा। जानकार कहते हैं कि एक वित्तीय सलाहकार की मदद लें या बाजार में एंट्री और एग्जिट को मापने के लिए तकनीकी विश्लेषण सीखें। इनमें से सलाह लेना आसान है।

English summary

Before making any financial decision consider these things you will be in profit

While making an investment decision or taking a loan, you should do a cost comparison before choosing the most appropriate route.
Story first published: Saturday, May 28, 2022, 15:03 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X