For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

लाल की जगह पीले तरबूज उगा कर बन गया अमीर, एक साथ कमाए लाखों रु

|

नयी दिल्ली। गर्मियां शुरू हो चुकी हैं। देश के कुछ हिस्सों में तापमान काफी ऊपर पहुंच चुका है। ऐसे में गर्मियों के सीजन वाले फल भी बाजारों में दिखने लगे हैं। गर्मियों के मौसम में भारत में जो फल सबसे अधिक पसंद किया जाता है वो है तरबूज। खास कर उत्तर भारत में तरबूज को गर्मियों में कुछ ज्यादा ही पसंद किया जाता है। आपने दो तरह का तरबूज आम तौर पर देखा होगा। एक होता है ऊपर से गाढ़े हर रंग का। ये ऊपर से पूरा हरा होता है। वहीं दूसरे के ऊपर रंग हल्के और गाढ़े हरे रंग का मिश्रण होता है। मगर दोनों ही किस्म के तरबूज अंदर से लाल होते हैं। पर अब नया तरबूज सामने आया है। मजे की बात ये एक किसान नयी किस्म का तरबूज उगा कर मोटी कमाई की है। आइए जानते हैं पूरी डिटेल।

कैसा है ये तरबूज
 

कैसा है ये तरबूज

गर्मियों के मौसम में तरबूज को शरीर में पानी की कमी पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। डॉक्टर भी तरबूज खाने की सलाह देते हैं। तरबूज के बीज भी फायदेमंद होते हैं। पर कर्नाटक में एक किसान ने एक खास तरबूज उगाया है, जो अंदर से लाल नहीं बल्कि पीला है। ये तरबूज की एक अजीब किस्म है। आगे जानिए इस तरबूज की डिटेल।

अलग है पीला तरबूज

अलग है पीला तरबूज

कर्नाटक के कोरल्ली गांव रहने के वाले एक किसान ने जो तरबूज उगाया है वो अंदर से लाल नहीं बल्कि पीला है। उन्होंने अंदर से पीला निकलने वाले इस तरबूज को अपने खेत में ही उगाया है। जिस किसान ने ये अनोखा कारनामा किया है उनका नाम है बसवराज पाटिल है। बसवराज एक शिक्षित किसान हैं। बसवराज ने स्नातक तक की शिक्षा हासिल की है।

कैसा है तरबूज का ऊपरी हिस्सा

कैसा है तरबूज का ऊपरी हिस्सा

बसवराज द्वारा उगाया गया खास तरबूज अंदर से तो पीला है, मगर ऊपर से ये सामान्य तरबूजों की तरह हरा है। अंदर से पीला होने के कारण ये सामान्य किस्म के दोनों तरह के तरबूजों से अलग है। बसवराज के अनुसार अंदर से पीला निकलने वाला ये तरबूज लाल तरबूज से अधिक मीठा होता है।

कितनी हुई पीले तरबूज से कमाई
 

कितनी हुई पीले तरबूज से कमाई

बसवराज ने पीले तरबूज की खेती के लिए 2 लाख रुपये खर्च किए थे। अब उन्हें इस खास तरबूज से 3 लाख से अधिक का फायदा हुआ है। उनके अनुसार किसानों को भी खेती में बदलाव लाने चाहिए। अच्छी बात ये है कि बसवराज बिग बाजार के संपर्क में हैं। इससे वे अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। फिलहाल वो अपनी फसल को लोकल मार्केट में बेचते हैं। बसवराज के पीले तरबूज सोशल मीडिया पर फैल चुके हैं। उन्हें जबरदस्त रेस्पोंस मिल रहा है।

दुनिया का सबसे महंगा फल

दुनिया का सबसे महंगा फल

आपको बता दें कि जापान का युबरी खरबूजा दुनिया का सबसे महंगा फल होता है। ये फल जापान में ही उगता है। इस खरबूजे की अधिकतर बिक्री भी जापान में होती है। जापान से इस फल का निर्यात बहुत कम होता है। युबरी खरबूजे की कीमत है 20 लाख रु प्रति किलो। यदि 2 खरबूज मिल कर एक किलो हों तो एक खरबूजे की कीमत हुई 10 लाख रु। इतने में आप भारत में एक शानदार कार खरीद सकते हैं।

आलू बेच कर करोड़पति बनने का फार्मूला सीखें इस परिवार से

English summary

Became rich by growing yellow melon instead of red earn lakhs at once

The watermelon grown by a farmer living in the village of Korali in Karnataka is not red but yellow inside. He has grown this yellow melon from inside, in his field.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?