For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Bank के मुनाफे में कर्मचारियों को मिल रही हिस्सेदारी, जानिए कितना मिला पैसा

|

नई दिल्ली, मई 25। बैंकों ने अपना मुनाफा बढ़ाने के लिए कर्मचारियों के साथ ज्यादा फायदा होने पर अतिरिक्त पैसा देने का समझौता किया है। इस समझौते का फायदा अब बैंक कर्मचारियों को मिलने लगा है। अभी तक केनरा बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र अपने कर्मचारियों को अतिरक्त वेतन दे चुके हैं। कुछ ही दिन पहले स्टेट बैंक (एसबीआई) का वित्तीय परिणाम जारी हुआ है। एसबीआई को तगड़ा मुनाफा हुआ है। अब इसका फायदा एसबीआई के कर्मचारियों को मिलने जा रहा है। इस बैंक के कर्मचारियों को 15 दिन का वेतन (बेसिक और डीए) दिया जाएगा। इसका फायदा बैंक के लाखों कर्मचारियों को मिलेगा।

 

जानिए क्यों मिल रहा है यह अतिरिक्त वेतन

जानिए क्यों मिल रहा है यह अतिरिक्त वेतन

दरअसल नवंबर 2020 में इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) ने बैंक कर्मचारियों से एक वेज एग्रीमेंट किया था। इसके अनुसार सरकारी बैंक के कर्मचारियों को इनसेंटिव दिया जाएगा। यह इनसेंटिव तब मिलेगा जब बैंक का सालाना मुनाफा बढ़ेगा, ऑपरेटिंग प्रॉफिट में ग्रोथ रहेगी। इस समझौते के तहत ही सरकारी बैंक कर्मचारियों की इस वक्त मौज है। बोनस के चलते इन कर्मचारियों को 15 दिन तक वेतन के बराबर का पैसा दिया जा रहा है।

जानिए कितना मिलेगा इनसेंटिव
 

जानिए कितना मिलेगा इनसेंटिव

समझौते के मुताबिक अगर किसी सरकारी बैंक के ऑपरेटिंग प्रॉफिट में 5 फीसदी से लेकर 10 फीसदी तक की बढ़त आती है, तो बैंक के कर्मचारियों को 5 दिन का अतिरिक्त वेतन मिलेगा। इस वेतन में बैंक कर्मचारी की बेसिक सैलरी और डीए को मिलाकर भुगतान किया जाएगा। अगर यह ऑपरेटिंग प्रॉफिट 10 फीसदी से लेकर 15 फीसदी तक बढ़ता है, तो उस बैंक के कर्मचारियों को 10 दिन की सैलरी बोनस के रूप में मिलेगी। वहीं अगर ऑपरेटिंग प्रोफिट 15 फीसदी के ऊपर रहता, तो उस बैंक के कर्मचारियों को 15 दिन का वेतन बोनस के रूप में दिया जाएगा।

एसबीआई कर्मचारियों को मिल सकता है अतिरक्त वोनस

एसबीआई कर्मचारियों को मिल सकता है अतिरक्त वोनस

एसबीआई के जारी वित्तीय परिणाम के अनुसार चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में बैंक का स्टैंडअलोन प्रॉफिट (पेट) 80 फीसदी से ज्यादा बढ़कर 6,450.7 करोड़ रुपये के स्तर पर आ गया है। ऐसे में एसबीआई मुनाफे का एक हिस्सा कर्मचारियों को दे सकता है। जानकारों के अनुसार एसबीआई के कर्मचारियों को इनसेंटिव के रूप में 15 दिन का वेतन मिल सकता है।

Gold : क्या FD जैसा हो सकता है इस्तेमाल, जानें डिटेल

दो बैंक पहले दे चुके हैं बोनस

दो बैंक पहले दे चुके हैं बोनस

इस नियम के तहत अभी तक 2 बैंक इस तरह का भुगतान अपने कर्मचारियों को दे चुके हैं। इनमें केनरा बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र का नाम शामिल है। एसबीआई तीसरा बैंक हो सकता है। केनरा बैंक ने अपने कर्मचारियों को 15 दिन के वेतन के बराबर का पैसा का तो बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने अपने कर्मचारियों को इतने ही दिनों का बोनस दिया है।

English summary

Banks are giving money equal to 15 days salary to their employees when profits increase

SBI, Canara Bank and Bank of Maharashtra were giving money equal to the amount of 15 days' salary to their employees as a bonus.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X