For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Bank Holidays : जुलाई में आधे महीने बैंकों में नहीं होगा काम, चेक करें छुट्टियों की लिस्ट

|

नई दिल्ली, जून 23। हर महीने बैंकों की कुछ तय छुट्टियां होती हैं। इन छुट्टियों की लिस्ट आरबीआई की साइट पर मौजूद रहती है। अगला महीने शुरू होने में करीब 1 हफ्ता ही बचा है। अगला महीना जुलाई का है, जिसमें करीब आधे महीने बैंकों में कामकाज नहीं होगा। जी हां अगले महीने में बैंकों में 14 दिन की छुट्टियां हैं। आगे जानिए सभी छुट्टियों की लिस्ट।

 

HDFC Bank : मिनटों में 100 ग्राहक बने करोड़पति, जानिए फिर क्या हुआ

पहले ही बना लें शेड्यूल

पहले ही बना लें शेड्यूल

जैसा कि हमने बताया कि अगले करीब आधे महीने बैंक बंद रहेंगे और उनमें कोई काम नहीं होगा। ऐसे में यदि आपका बैंक से संबंधित कोई काम रुका हुआ है तो या जून में ही निपटा लें या फिर अगले के लिए पहले से शेड्यूल बना लें, ताकि आपको बैंक के वेबजह चक्कर न काटने पड़ें। मगर अच्छी बात यह है कि देश भर के सभी राजयों के बैंक 15 दिन नहीं बंद रहेंगे। आगे जानिए ऐसा क्यों है।

क्षेत्रीय छुट्टियां होती हैं शामिल
 

क्षेत्रीय छुट्टियां होती हैं शामिल

केंद्रीय बैंक आरबीआई जो छुट्टियां तय करता है, उनमें से कुछ क्षेत्रीय छुट्टियां भी होती हैं। क्षेत्रीय छुट्टियों का मतलब है कि ऐसी छुट्टियां किसी खास राज्य की होती हैं न कि पूरे देश में। उस दिन महज कुछ राज्यों में ही बैंक बंद रहते हैं। साथ ही बाकों राज्यों में सभी बैकों में कामकाज आम दिनों की तरह ही होते रहते हैं।

कितने हैं त्योहार
अगले महीने 5 रविवार के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहेंगे। आगे हम अगले महीने जुलाई 2022 में देश भर के बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट बताएंगे। साथ में यह भी बताएंगे कि किस दिन किस राज्य में बैंक बंद रहेंगे। इसी से आप अपने बैंक से जुड़े काम-काज निपटाने के लिए शेड्यूल बना सकते हैं।

ये हैं छुट्टियां

ये हैं छुट्टियां

1 जुलाई : कांग (रथजात्रा) / रथ यात्रा (भुबनेश्वर और इंफाल)
3 जुलाई : रविवार (पूरा भारत)
7 जुलाई : खर्ची पूजा (अगरतला)
9 जुलाई : दूसरा शनिवार (पूरा भारत)

देखें कुछ और छुट्टियों की लिस्ट
10 जुलाई : रविवार (पूरा भारत)
11 जुलाई : ईज-उल-अजा
13 जुलाई : भानू जयंती (गंगटोक)
14 जुलाई : बेन डिएनखलाम (शिलांग)

जानिए बाकी छुट्टियां

जानिए बाकी छुट्टियां

16 जुलाई : हरेला (देहरादून
17 जुलाई : रविवार (पूरा भारत)
23 जुलाई : चौथा शनिवार (पूरा भारत)
24 जुलाई : रविवार (पूरा भारत)

ये हैं बाकी छुट्टियां
26 जुलाई : केर पूजा (अगरतला)
31 जुलाई : रविवार (पूरा भारत)

आरबीआई की गाइडलाइन

आरबीआई की गाइडलाइन

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दिशानिर्देश स्पष्ट रूप से कहते हैं कि भारत में सार्वजनिक क्षेत्र, निजी क्षेत्र, विदेशी बैंकों, सहकारी बैंकों और क्षेत्रीय बैंकों को निर्दिष्ट डेट्स पर बंद रहना होगा। आरबीआई ने जिन कैटेगरियों के तहत बैंकों के लिए छुट्टियों की घोषणा की जाती है उनमें नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, हॉलिडे, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे, और बैंकों के खाते बंद करना शामिल है। भारत के विभिन्न राज्यों में बैंक की छुट्टियां अलग-अलग होती हैं। हालांकि, कुछ दिन ऐसे भी होते हैं जब पूरे भारत में बैंक बंद रहते हैं। इनमें गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त), गांधी जयंती (2 अक्टूबर) और क्रिसमस दिवस (25 दिसंबर) शामिल हैं। सुझाव यह है कि यदि आपके पास बैंक से संबंधित कोई महत्वपूर्ण काम है, तो आप ऐसी छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए पूरा कर लें।

English summary

Bank Holidays Banks will not work for half a month in July check list of holidays

There are certain bank holidays every month. The list of these holidays is available on the RBI site. There is only about 1 week left for the next month to start.
Story first published: Thursday, June 23, 2022, 19:03 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X