For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

झटका : 1 अप्रैल से महंगा होने जा रहा बहुत कुछ, चेक करें पूरी लिस्ट

|

नयी दिल्ली। आज वित्त वर्ष 2020-21 का आखिरी दिन है। कल यानी 1 अप्रैल से वित्त वर्ष 2021-22 शुरू होने जा रहा है। नये वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ ही ढेर सारी ऐसी चीजें हैं, जो महंगी हो जाएंगी। आपकी जेब पर कल से इन चीजों के लिए अधिक बोझ पड़ेगा। असल में जो चीजें कल से महंगी होने जा रही हैं उनमें ज्यादातर चीजें रोजमर्रा के इस्तेमाल वाली हैं। इसलिए बचत करने का मौका सिर्फ आज का है। यदि आप इनमें कुछ भी खरीद कर बचत कर सकते हैं तो आज ही कर लें। आइए जानते हैं कि क्या-क्या चीजें कल से महंगी हो जाएंगी।

 

कार, बाइक, स्कूटर और ट्रैक्टर

कार, बाइक, स्कूटर और ट्रैक्टर

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के अलावा कई कार कंपनियों ने अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। इसके पीछे कंपनियों की तरफ से लागत में बढ़ोतरी का हवाला दिया जा रहा है। मारुति के साथ साथ रेनॉल्ट और निसान अपनी कारें कल से महंगी कर देंगी। वहीं हीरो मोटोकॉर्प ने बाइकों और स्कूटरों की कीमतें बढ़ाने का ऐलान किया है। इसके अलावा 1 अप्रैल से ट्रैक्टर भी महंगे हो जाएंगे। इससे किसानों पर असर पड़ेगा।

टीवी भी होंगे महंगे
 

टीवी भी होंगे महंगे

टीवी भी 1 अप्रैल से महंगे होने जा रहे हैं। हालांकि देखा जाए तो पिछले कुछ महीनों में टीवी की कीमतों में पहले ही काफी बढ़ोतरी हुई है। मगर 1 अप्रैल से एक बार फिर से ये महंगे होने जा रहे हैं। बता दें कि अनुमानों के अनुसार टीवी के दाम 2-3 हजार रु तक बढ़ सकते हैं। टीवी की कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे चीन से आयात पर प्रतिबंध लगाया जाना है।

मोबाइल और एक्सेसरीज

मोबाइल और एक्सेसरीज

1 अप्रैल से मोबाइल और इसकी एक्सेसरीज के दाम भी बढ़ने जा रहे हैं। गौरतलब है कि इस साल के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव भी रखा था। इन इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों में मोबाइल का चार्जर, एडेप्टर, बैटरी और हेडफोन जैसी वस्तुएं शामिल हैं। आयात शुल्क बढ़ने से स्मार्टफोन भी महंगे हो जाएंगे।

एसी, रेफ्रिजरेटर और स्टील

एसी, रेफ्रिजरेटर और स्टील

गर्मियां आ चुकी हैं और अपने साथ महंगाई का झटका भी लाई हैं। 1 अप्रैल से एसी और रेफ्रिजरेटर महंगे हो जाने रहे हैं। आपको एसी पर अब 2000 रु तक अधिक राशि खर्च करनी होगी। इसके पीछे कंपनियों ने कच्चे माल के महंगा होने का हवाला दिया है। इनके अलावा जेएसडब्ल्यू स्टील, जेएसपीएल, और टाटा स्टील सहित कई कंपनियां स्टील महंगा कर सकती हैं। इससे स्टील से बनी चीजें भी महंगी हो सकती हैं।

हवाई यात्रा और बीमा प्रीमियम

हवाई यात्रा और बीमा प्रीमियम

नागर विमानन महानिदेशालय एयर सिक्योरिटी फीस बढ़ाएगा, जिससे कल से हवाई सफर महंगा होने जा रहा है। घरेलू यात्रियों को इसके लिए 200 रुपये और विदेशी यात्रियों को 12 डॉलर (करीब 900 रु) देने पड़ेंगे। अगर आपके पास कोई बीमा पॉलिसी है तो आपके लिए भी बुरी खबर है। 1 अप्रैल से टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम महंगा होने जा रहा है। नये वित्त वर्ष में टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम 10 से 15 फीसदी तक महंगा हो जाएगा।

सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, मिलेगा रुका हुआ महंगाई भत्ता

English summary

bad news A lot of things are going to be expensive from April 1 check full list

Most of the things which are going to be expensive from tomorrow are of everyday use. Therefore, the opportunity to save is only today.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X