For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Axis Bank : मैच्योरिटी से पहले FD से पैसा निकालना हुआ Free, नहीं लगेगा जुर्माना

|

नयी दिल्ली। निवेश के लिए एफडी भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले ऑप्शनों में से एक है। इसकी दो अहम वजह हैं। पहला कि इस निवेश ऑप्शन में जोखिम नहीं है और दूसरा आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। मगर यदि मैच्योरिटी से पहले आपको किसी जरूरत के कारण एफडी से पैसा निकालना पड़ गया तो ये महंगा पड़ता है। असल में समय से पहले एफडी तुड़वाने पर बैंक जुर्माना लगाते हैं। मगर एक्सिस बैंक ने इसी जुर्माने को खत्म कर दिया है। यानी अगर आप एक्सिस बैंक में एफडी कराएं और समय से पहले पैसा निकालें तो आपको इसके लिए कोई जुर्माना नहीं देना होगा।

 

2 साल की होनी चाहिए एफडी

2 साल की होनी चाहिए एफडी

एक्सिस बैंक पहला बैंक है, जिसने ये सुविधा शुरू की है। इसने 15 दिसंबर 2020 या उसके बाद बुक की गई सभी नई रिटेल टर्म डिपॉजिट पर समय से पहले पैसे निकालने की स्थिति में लगने वाले जुर्माने को समाप्त कर दिया है। हालांकि ये चार्जेस 2 साल से अधिक की एफडी पर ही खत्म किए गए हैं। यदि आपकी एफडी की अवधि 2 साल से कम होगी तो आपको जुर्माना देना होगा।

क्या है बैंक का उद्देश्य
 

क्या है बैंक का उद्देश्य

नयी सुविधा के पीछे बैंक का उद्देश्य रिटेल ग्राहकों को पैसों की अचानक आवश्यकता के बारे में चिंता किए बिना लंबी अवधि के लिए निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करना है। नया नियम सभी नए सावधि जमा (एफडी) और आवर्ती जमा (आरडी) पर लागू होगा। 2 साल से अधिक समय के लिए बुक की गई नए टर्म डिपॉजिट्स में से यदि बुकिंग के 15 महीने के बाद पूरी जमा राशि निकाल की जाए तो इस पर कोई जुर्माना नहीं लगेगा। यदि आप टर्म डिपॉजिट में से पहली बार में 25 प्रतिशत तक पैसा निकालें तो भी आपसे कोई जुर्माना नहीं लिया जाएगा।

एक्सिस बैंक में ऑनलाइन खुलवाएं एफडी

एक्सिस बैंक में ऑनलाइन खुलवाएं एफडी

आप एक्सिस बैंक में ऑनलाइन एफडी खाता खुलवा सकते हैं। बैंक में आप कम से कम 7 दिन और अधिकतम 10 साल तक के लिए एफडी करा सकते हैं। एक्सिस बैंक की ऑनलाइन अकाउंट खोलने की सुविधा के जरिए आप जहां भी हैं वहीं से एक एफडी अकाउंट खोल सकते हैं। आप आसानी से अपने बचत खाते में से एफडी में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। एक्सिस बैंक की ऑटोमैटिक रोल-आउट सुविधा के जरिए आप अपने फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज को चुने गए खाते में क्रेडिट करवा सकते हैं।

कितनी हैं ब्याज दरें

कितनी हैं ब्याज दरें

एक्सिस बैंक में आम लोगों के लिए ब्याज दरें 2.50 फीसदी से लेकर 5.50 फीसदी तक हैं। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को बैंक आधा फीसदी ब्याज अधिक देता है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए अधिकतम ब्याज दर 6 फीसदी है, जिनकी शुरुआती 2.50 फीसदी से ही होती है।

कार कंपनी के साथ साझेदारी

कार कंपनी के साथ साझेदारी

हाल ही में बैंक ने हुंडई मोटर के साथ अपनी साझेदारी का ऐलान किया। साझेदारी के तहत हुंडई के एंड-टू-एंड ऑनलाइन ऑटोमोटिव रिटेल प्लेटफॉर्म क्लिक टू बाय (सीटीबी) के माध्यम से ग्राहकों को ऑटो रिटेल फाइनेंसिंग सॉल्यूशन पेश किया जाएगा। साझेदारी के माध्यम से एक्सिस बैंक ग्राहकों को हुंडई के सीटीबी प्लेटफॉर्म पर सीधे प्रोसेस देखने और ऑटो लोन की मंजूरी का लाभ उठाने की सुविधा देगा।

FD : ये सरकारी कंपनी देगी 5 लाख रु पर 2 लाख रु का ब्याज, जानिए कैसे

English summary

Axis Bank Withdraw money from FD before maturity for free no penalty will levied

If you had to withdraw money from FD due to any need before maturity, then it is expensive. In effect, banks impose penalties for prematurely breaking FDs. But this penalty has been abolished by Axis Bank.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X