For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Axis Bank : लॉन्च किया पहला वियरेबल कॉन्टैक्टलेस पेमेंट डिवाइस, कीमत सिर्फ 750 रु

|

नयी दिल्ली। प्राइवेट सेक्टर के प्रमुख बैंकों में से एक एक्सिस बैंक ने एक खास डिवाइस लॉन्च किया है। बैंक ने देश का पहला वियरेबल (हाथ पर पहनने वाला) पेमेंट डिवाइस लॉन्च किया, जिससे आप पूरी तरह कॉन्टैक्टलेस भुगतान कर सकेंगे। इस वियरेबल कॉन्टैक्टलेस पेमेंट डिवाइस की कीमत सिर्फ 750 रु है। इस गैजेट का नाम 'वियर एन पे' है। आपको यह बैंड, की-चेन और हाथ की घड़ी के रूप में मिलेगा।

 

हो सकेगी 1 लाख रु की शॉपिंग

हो सकेगी 1 लाख रु की शॉपिंग

देश के तीसरे सबसे बड़े प्राइवेट बैंक के नये डिवाइस आप 750 रु में खरीद सकते हैं। जबकि इसका सालाना चार्ज 500 रु है। इसके अलावा रिप्लेसमेंट फीस भी 750 रु रखी गयी है। आप इस डिवाइस से डेली 1 लाख रु की खरीदारी कर सकेंगे। अच्छी बात ये है कि इस डिवाइस पर आपको 100 फीसदी परचेज लिमिट तक का फ्रॉड कवर मिलेगा।

डिवाइस से पेमेंट पर मिलेगा कैशबैक

डिवाइस से पेमेंट पर मिलेगा कैशबैक

एक्सिस बैंक ने यह डिवाइस भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की उस घोषणा के दो महीने के बाद किया है जिसके तहत कॉन्टैक्टलेस पेमेंट की लिमिट को 2,000 रु से बढ़ा कर 5,000 रु कर दिया गया है। मगर जानकार मानते हैं कि कॉन्टैक्टलेस पेमेंट की सुरक्षा को लेकर अभी भी कुछ चिंताएं हैं। बहरहाल एक्सिस बैंक के डिवाइस से आपको 10 फीसदी कैशबैक और बैंक के पार्टनर्स के साथ ढेरों ऑफर मिलेंगे।

एसबीआई ने पहले लॉन्च किया था ऐसा डिवाइस
 

एसबीआई ने पहले लॉन्च किया था ऐसा डिवाइस

इससे पहले देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने पिछले साल अक्टूबर में टाइटन पे लॉन्च किया था। जिस तरह एसबीआई ने टाइटन के साथ मिलकर टाइटन पे लॉन्च किया, वैसे ही एक्सिस बैंक ने थेल्स और टैपी टेक्नोलॉजीज के साथ मिल कर वियर एन पे डिवाइस को डेवलप किया है। नये डिवाइस से एक्सिस बैंक के ग्राहक किसी भी ऐसी जगह डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे, जहां कॉन्टैक्टलेस पेमेंट स्वीकार की जाती है।

सीधे बैंक अकाउंट से होगा लिंक

सीधे बैंक अकाउंट से होगा लिंक

एक्सिस बैंक का वियरेबल डिवाइस सीधे ग्राहकों के बैंक खाते से लिंक होगा और एक नियमित डेबिट कार्ड की तरह काम करेगा। बैंक के एक उच्च अधिकारी के अनुसार डिजिटल भुगतान ग्राहकों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर कॉन्टैक्टलेस पेमेंट में बड़ा अवसर दिखाई दिख रहा है। वैसे भी कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है। ऐसे में यह डिवाइस काफी काम आ सकता है।

कॉन्टैक्टलेस पेमेंट है फ्यूचर

कॉन्टैक्टलेस पेमेंट है फ्यूचर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कॉन्टैक्टलेस पेमेंट को भारत में इंडस्ट्री का फ्यूचर माना जाता है। डिजिटल भुगतान पर जोर देने के बाद अब भारत में कॉन्टैक्टलेस पेमेंट पर ध्यान दिया जा रहा है। देश के बैंक अब इस दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रहे हैं।

Digital Payment : जो नोटबंदी नहीं कर पाई वो कोरोना ने कर दिया, जानिए पूरी बात

English summary

Axis Bank Launches First Wearable Contactless Payment Device Price Only Rs 750

Axis Bank has launched a special device. The bank launched the country's first wearable (handheld) payment device, which will allow you to make fully contactless payments.
Story first published: Thursday, March 11, 2021, 13:00 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X