For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Axis Bank ने पैसे निकालने का चार्ज बढ़ाया, जानिए कितना पड़ेगा बोझ

|

नई दिल्ली, अप्रैल 24। एक्सिस बैंक खाताधारकों के ल‍िए बड़ी खबर है। एक्सिस बैंक ने अपने खाताधारकों को झटका दिया है। बैंक ने अपने कई नियमों में बदलाव किए हैं जो 1 मई से लागू होने जा रहे हैं। इन नियमों में कैश निकालने, एसएमएस की सुविधा और खाते में मिनिमम बैलेंस से जुड़ी कई बातें हैं। तो बता दें कि एक्सिस बैंक से कैश विड्राल करना महंगा पड़ेगा। बैंक ने बचत खाते पर कैश विड्रॉल और एसएमएस चार्ज को बढ़ा दिया है। FD की ब्याज दरों में इस बड़े Bank ने किया बदलाव, जानें नए रेट्स

 

Axis Bank ने पैसे निकालने का चार्ज बढ़ाया

जानें नई कैश विड्रॉल फीस
एक्सिस बैंक अपने बचत खाता धारकों को एक महीने में 4 ट्रांजेक्शन या 2 लाख रुपए मुफ्त निकालने की सुविधा देता है। इसके बाद कैश निकालने पर प्रति हजार 5 रुपए या अधिकतम 150 रुपए वसूलता है। अब बैंक ने फ्री ट्रांजेक्शन के बाद लगने वाले 5 रुपए के चार्ज को बढ़ाकर 10 रुपए कर दिया है। हालांकि, अधिकतम 150 रुपए के चार्ज को बरकरार रखा गया है।

 मिनिमम बैलेंस की ल‍िम‍िट मेंटेन करना जरुरी

मिनिमम बैलेंस की ल‍िम‍िट मेंटेन करना जरुरी

आपको बता दें कि एक्सिस बैंक ने खातों में रखे जाने वाले औसत मिनिमम बैलेंस में भी बढ़ोतरी कर दी है। 1 मई से ग्राहकों को अपने खाते में औसत मिनिमम मासिक बैलेंस 15,000 रुपए रखना होगा। अभी तक यह सीमा 10,000 रुपए थी। इसी प्रकार से प्राइम और लिबर्टी बचत खाते में औसत मिनिमम बैलेंस की सीमा को 15,000 रुपए से बढ़ाकर 25,000 रुपए कर दिया है।

 मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर लगेगा चार्ज
 

मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर लगेगा चार्ज

एक्सिस बैंक में औसत मिनिमम मासिक बैलेंस ना रखने पर प्रति 100 रुपए पर 10 रुपए का चार्ज लगता है। अभी बैंक मिनिमम मासिक बैलेंस ना रहने पर 150 रुपए से लेकर 600 रुपए तक वसूलता है। 1 मई से इस पर लगने वाला कम से कम चार्ज घटकर 50 रुपए हो जाएगा, लेकिन अधिकतम चार्ज बढ़कर 800 रुपए हो जाएगा। यानी मिनिमम बैलेंस ना रखने पर बैंक 50 रुपए से लेकर 800 रुपए तक चार्ज लेगा। इसमें टैक्स अतिरिक्त है।

 एसएमएस के ल‍िए अब देना होगा इतना चार्ज

एसएमएस के ल‍िए अब देना होगा इतना चार्ज

अभी एक्सिस बैंक सभी एसएमएस के लिए 5 रुपए प्रति माह का चार्ज लेता है। अब बैंक ग्राहकों से 25 पैसे प्रति एसएमएस की दर से चार्ज वसूलेगा। हालांकि, अधिकतम 25 रुपए ही लिए जा सकेंगे। यह नई दर 1 जुलाई 2021 से लागू होगी। इसमें बैंक की ओर से भेजे जाने वाले ओटीपी और प्रमोशनल एसएमएस शामिल नहीं होंगे। टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई की ओर से एसएमएस संबंधी नए नियमों के कारण यह बदलाव किया गया है। प्रीमियम खाताधारक, बैंक स्टाफ, पेंशन खाताधारक, स्मॉल एंड बेसिक अकाउंट पर एसएमएस चार्ज लागू नहीं होगा।

 बदल गया सैलरी अकाउंट से जुड़ा ये नियम

बदल गया सैलरी अकाउंट से जुड़ा ये नियम

एक्सिस बैंक के सैलरी अकाउंट में भी बदलाव किया गया है। 6 महीने पुराने अकाउंट में अगर हर महीने पैसा नहीं आता है तो हर महीने के हिसाब से 100 रुपये का शुल्क वसूला जाएगा। वहीं जानकार बताते हैं कि इसके लिए नौकरी छोड़ने के बाद सैलरी अकाउंट को या तो बंद कर देना चाहिए या फिर उसे सेविंग अकाउंट में तब्दील कर देना चाहिए। अगर लगातार 17 महीने एक्सिस बैंक के सैलरी खाते में वेतन नहीं आएगा तो 18वें महीने 100 रुपये जुर्माना वसूला जा सकता है।

Read more about: axis bank बैंक
English summary

Axis Bank Hikes Cash Withdrawal And SMS Charges Know All Details Here

Withdrawing cash from Axis Bank will now be expensive. The bank has increased the cash withdrawal and SMS charge on the savings account.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X