For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

42 रु से शुरुआत करें और पाएं जिंदगी भर हजारों रु की पेंशन, जानिए पूरी स्कीम

|

नयी दिल्ली। रिटायरमेंट के लिए समय रहते तैयारी शुरू कर दें वरना आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। मगर सवाल ये है कि जो लोग जॉब करते हैं या बिजनेस वाले हैं उन्हें रिटायरमेंट की इतनी फिक्र नहीं होगी। क्योंकि जॉब करने वालों के पास पीएफ जैसा दमदार ऑप्शन है, जिससे उनके रिटायरमेंट तक एक अच्छा खासा फंड तैयार हो सकता है। बिजनेस के रिटायरमेंट की कोई उम्र नहीं होती इसलिए कमाई जारी रहेगी। मगर वे लोग जो असंगठित सेक्टर में काम करते हैं उनके लिए रिटायरमेंट यानी 60-65 साल की आयु के बाद कमाई का कोई जरिया नहीं रहता। ऐसे ही लोगों को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने एक योजना पेश की, जिससे बहुत कम योगदान से उन्हें हजारों रु की पेंशन मिल सकती है।

 

अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना

18 से 40 वर्ष के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक अटल पेंशन योजना की सदस्यता ले सकता है। योजना के तहत 60 वर्ष की आयु पर आपको 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक की न्यूनतम गारंटीड पेंशन मिलती है। इतना ही नहीं सब्सक्राइबर की मृत्यु पर उसके जीवनसाथी को जीवन भर के लिए पेंशन मिलने की गारंटी होती है। यदि सब्सक्राइबर और पति या पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाए तो पूरी पेंशन राशि नॉमिनी को मिलती है। यानी आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे का हर हाल में आपको बेनेफिट मिलेगा ही मिलेगा।

42 रु में 1000 रु की पेंशन
 

42 रु में 1000 रु की पेंशन

अटल पेंशन योजना असंठित सेक्टर में काम करने वालों के लिए इसलिए इसका प्रीमियम बेहद कम रखा गया है। यदि कोई व्यक्ति 18 साल की आयु में इस योजना से जुड़े और हर महीने सिर्फ 42 रु का भुगतान करे तो 60 साल की आयु पर उसे हर महीने 1000 रु की पेंशन मिलेगी। आपको 5000 रु मासिक की भी पेंशन मिल सकती है। मगर तब आपको हर महीने 210 रु जमा करने होंगे।

40 साल की आयु से शुरू करने पर कितना होगा प्रीमियम

40 साल की आयु से शुरू करने पर कितना होगा प्रीमियम

अगर आप 18 साल की आयु से इस योजना की शुरुआत नहीं कर सके तो आप 40 साल की आयु तक भी अटल पेंशन से जुड़ सकते हैं। अगर आप 40 साल की आयु में इस योजना में निवेश की शुरुआत करते हैं और 60 साल की आयु से हर महीने 1000 रु पेंशन चाहते हैं तो आपको प्रति माह 291 रु का प्रीमियम जमा करना होगा। वहीं इस आयु से हर महीन 5000 रु पेंशन के लिए आपको प्रति माह 1454 रु जमा करने होंगे।

मिलता है टैक्स बेनेफिट

मिलता है टैक्स बेनेफिट

अटल पेंशन योजना में निवेश राशि पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सीसीडी (1) के तहत टैक्स कटौती के लिए पात्र होगी। इस योजना के तहत टैक्सेबल इनकम से कटौती की जाने वाली अधिकतम राशि किसी भी वित्तीय वर्ष में 2 लाख रुपये होगी। साथ ही धारा 80सी और धारा 80सीसीडी के तहत संयुक्त कटौती 2 लाख रुपये से अधिक नहीं हो सकती।

ऑनलाइन खुलवाएं खाता

ऑनलाइन खुलवाएं खाता

आप अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन भी खाता खुलवा सकते हैं। एसबीआई के अलावा बाकी बैंक भी ये सुविधा देते हैं। आपका आधार बैंक खाते से अपडेट होना चाहिए।

LIC : रोजाना 29 रु जमा कर मिलेंगे 4 लाख रु, जानिए पूरी स्कीम

English summary

Atal Pension Scheme Start with Rs 42 and get thousands of rupees pension throughout life

Any Indian citizen between 18 and 40 years of age can subscribe to the Atal Pension Yojana. Under the scheme, at the age of 60, you get a minimum guaranteed pension ranging from Rs 1,000 to Rs 5,000.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X