For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Aryabhatta National Maths Competition : दीजिए सवालों के जवाब और जीतिए 1.5 लाख रु

|

नई दिल्ली, मई 9। अगर आप मैथ सबजेक्ट में बढ़िया हैं तो आपके पास मौका है 1.5 लाख रुपये तक जीतने का। बता दें कि ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल स्किल डेवलपमेंट (एआईसीटीएसडी) 10 जून को 'आर्यभट्ट नेशनल मैथ कॉम्पिटीशन 2021' का आयोजन करेगा। aictsd.com पर जारी हुई आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार प्रतियोगिता के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 20 मई है। ये भी बता दें कि परीक्षा का अंतिम परिणाम 30 जून को घोषित किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में 30 सवालों के सही जवाब देने वालों को 1.5 लाख रुपये तक का ईनाम लगेगा। आइए जानते हैं इस प्रतियोगिता की बाकी डिटेल।

 

शेयर : 5 लाख रु के हो जाएंगे 7.67 लाख रु, वो भी बेहद कम वक्त में

कैसे करें आवेदन

कैसे करें आवेदन

आधिकारिक वेबसाइट aictsd.com पर जाएं। अपनी डिटेल दर्ज करें और ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें। क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन मोड में 290 रुपये का आवेदन प्रोसेसिंग फीस भरें। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने और शुल्क भुगतान की प्रोसेसिंग के बाद, 48 घंटे के भीतर हॉल टिकट नंबर के साथ एक रजिस्ट्रेशन कंफर्मेशन रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा।

कितना मिलेगा ईनाम

कितना मिलेगा ईनाम

पहला ईनाम 1.5 लाख रु, जबकि दूसरा ईनाम 50000 रु है। इसके अलावा एक और तीसरा ईनाम भी है। तीसरे ईनाम के तहत 10,000 रु बतौर ईनामी राशि दी जाएगी। 10 वर्ष से 24 वर्ष की आयु का कोई भी कॉलेज या स्कूल छात्र इस प्रतियोगिता में आवेदन कर सकता है। बता दें कि प्रतियोगिता में शामिल होने वाले हर छात्र को एआईसीएसडी और आईआईटी बॉम्बे एल्यूमिनाई की तरफ से सर्टिफिकेट मिलेगा।

कैश ईनाम के अलावा क्या मिलेगा
 

कैश ईनाम के अलावा क्या मिलेगा

बता दें कि विजेताओं को ऊपर बताए गए कैश ईनाम के अलावा और भी कई फैसिलिटी मिलेंगी। इनमें पहले नंबर के विजेता को 1.50 लाख रुपये के अलावा नेशनल मैथ्स साइंटिस्ट ट्रॉफी, रोबोटिक्स ऑटोमेशन एंड सॉफ्टवेयर्स पर एक साल की ट्रेनिंग फ्री में मिलेगी। इसका वैसे खर्च बतौर फीस 1 लाख रुपये है। साथ ही विजेता को नेशनल मैथ्स साइंटिस्ट स्कॉलरशिप और इंटरनेशनल लेवल प्रोजेक्ट कंपीटिशन में शामिल होने का चांस मिलेगा। दूसरे और तीसरे नंबर के विजेता को भी ये चांस मिलेंगे। साथ ही उन्हें रोबोटिक्स ऑटोमेशन एंड सॉफ्टवेयर्स पर क्रमश: 6 महीने और 3 महीने की फ्री ट्रेनिंग मिलेगी। 6 महीने की फीस 50 हजार रुपये और 3 महीने की फीस 30 हजार रुपये है।

जानिए कैसा होगा एग्जाम

जानिए कैसा होगा एग्जाम

एग्जाम फॉर्मेट के अनुसार मैथ कॉम्पिटीशन ऑनलाइन आयोजित की जाएगी और आवेदकों को घर से परीक्षा देने की अनुमति होगी। प्रश्न पत्र में दो अंकों के 30 मल्टीऑप्शनल प्रश्न होंगे। प्रतियोगिता की कुल अवधि 45 मिनट है। इनमें से पहले 20 टॉप छात्र चुने जाएंगे।

जानिए आगे का प्रोसेस

जानिए आगे का प्रोसेस

टॉप 20 छात्रों को ऑनलाइन लाइव इंटरव्यू राउंड के लिए चुना जाएगा और 20 छात्रों में से शीर्ष तीन उम्मीदवारों को विजेता घोषित किया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा और साक्षात्कार के लिए लिंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए भेजे जाएंगे। अगर आप कोई अतिरिक्त जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो director@aictsd.com पर ईमेल भेजने का ऑप्शन मौजूद है। आप ईमेल भेज कर अपने सवाल का जवाब का पा सकते हैं।

English summary

Aryabhatta National Maths Competition Answer 30 questions and win Rs 1 point 5 lakh

The first prize is Rs 1.5 lakh, while the second prize is Rs 50000. Apart from this, there is also a third prize. 10,000 will be given as prize money under the third prize.
Story first published: Sunday, May 9, 2021, 15:09 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X