For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

टॉप 5 World Richest Families : Ambani परिवार भी है शामिल, जानिए कितनी है दौलत

|

नयी दिल्ली। दुनिया भर में कई कारोबारी परिवार नई ऊंचाइयों पर पहुंच गए हैं। इन परिवारों ने बिजनेस को नए आयाम दिए हैं और दुनिया भर में नई पीढ़ियों के लिए नए रिकॉर्ड बनाए हैं। हाल ही में ब्लूमबर्ग ने डेटा रैंकिंग में दुनिया भर के टॉप फैमिली बिजनेस की एक लिस्ट जारी की थी। हम इस लिस्ट के टॉप 5 बिजनेस परिवारों के बारे में यहां बताएंगे। खास बात ये है कि टॉप पर मौजूद 3 कारोबारी परिवार अमेरिका के हैं। हालांकि भारत की तरफ से अंबानी परिवार लिस्ट में 5वां स्थान हासिल करने में कामयाब रहा। आइए जानते हैं इन टॉप 5 परिवारों के बारे में।

 

पहले नंबर पर वॉल्टन फैमिली

पहले नंबर पर वॉल्टन फैमिली

इस लिस्ट में पहले नंबर पर अमेरिका की वॉल्टन फैमिली। वॉल्टन फैमिली इस दुनिया की सबसे अमीर फैमिली है। इस परिवार की शुरुआत हुई सैम वॉल्टन से, जो वॉलमार्ट के संस्थापक हैं। वॉल्टन फैमिली कंज्यूमर गुड्स कारोबार में लगी हुई है। इस परिवार की कुल दौलत 215 अरब डॉलर है। सैम वॉल्टन ने सेना में सेवा देने के बाद 1945 में अर्कांसस के न्यूपोर्ट में अपना पहला स्टोर स्थापित किया। उन्होंने अपने ससुर से 25,000 डॉलर का लोन लिया। उन्होंने रिटेल मैनेजमेंट कारोबार में वर्षों के बाद 1962 में पहला वॉलमार्ट स्टोर खोला। 1992 में उनकी मृत्यु के बाद उनके बड़े बेटे रॉब वाल्टन ने कारोबार संभाला।

दूसरे नंबर पर मार्स फैमिली
 

दूसरे नंबर पर मार्स फैमिली

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर अमेरिका की ही मार्स फैमिली है। एक समय मार्स फैमिली दुनिया का सबसे अमीर परिवार था। मगर इस समय इनकी दौलत वॉल्टन परिवार से बहुत कम है। मार्स फैमिली भी कंज्यूमर गुड्स बिजनेस में लगी हुई है। इस परिवार की दौलत करीब 120 अरब डॉलर है। मार्स परिवार के पास जो बड़े नाम वाले प्रोडक्ट्स हैं उनमें मिल्की वे, स्निकर्स, एमएंडएम (M&M's), ट्विक्स और राइटली च्यूइंग गम शामिल हैं। 1988 में ये दुनिया की सबसे अमीर फैमिली थी।

कोच परिवार का तीसरा नंबर

कोच परिवार का तीसरा नंबर

इस समय दुनिया का तीसरा सबसे अमीर परिवार है कोच फैमिली। ये परिवार भी अमेरिका से ताल्लुक रखता है। ये परिवार बिजनेस इंडस्ट्रियलिस्ट है। कोच परिवार के पास इस समय 109.7 अरब डॉलर की दौलत है। परिवार का कारोबार फ्रेड सी कोच द्वारा शुरू किया गया था, जिन्होंने गैसोलीन में भारी कच्चे तेल की रिफाइनिंग के लिए एक नया क्रैकिंग तरीका डेवलप किया था। फ्रेड के चार बेटों ने 1980 और 1990 के दशक के दौरान व्यापार में अपने हिस्सों को लेकर एक-दूसरे के खिलाफ मुकदमा भी दायर किया था।

सऊदी अरब का शाही परिवार

सऊदी अरब का शाही परिवार

सऊदी अरब का शाही परिवार इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है। सऊद परिवार की संपत्ति इस समय 95 अरब डॉलर है। ये परिवार करीब 100 सालों से सऊदी अरब पर शासन कर रहा है, जहां तेल-गैस के भंडार हैं। इस सऊदी अरब के राजा हैं सलमान बिन अब्दुल अजीज। उनके बाद देश की सत्ता सलमान के बेटे मुहम्मद बिन सलमान के हाथ में आएगी।

अंबानी परिवार पांचवे पर नंबर पर

अंबानी परिवार पांचवे पर नंबर पर

इस लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के परिवार का नंबर पांचवा है। उनकी कुल संपत्ति इस समय 81 अरब डॉलर है। मुकेश अंबानी इस समय भारत के अलावा एशिया के भी सबसे अमीर व्यक्ति हैं। वे चीन के जैक मा को पछाड़ कर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हैं।

1 लाख रु के सीधे बन गए 75 लाख रु और वो भी एक साल में, जानिए कैसे

English summary

Ambani family is also included in Top 5 World Richest Families know how much wealth is there

Many business families across the world have reached new heights. These families have given new dimensions to the business and set new records for new generations around the world.
Story first published: Saturday, November 28, 2020, 17:06 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X