For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

HDFC के बाद SBI ने भी बढ़ाई FD रेट, जानिए कितना होगा फायदा

|

नई दिल्ली, जनवरी 15। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सावधि जमा (एफडी) ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक बैंक ने 1 साल से अधिक और 2 साल से कम की अवधि की एफडी पर मिल रही ब्याज दर में 10 बेसिस प्वाइंट (10 बेसिस पॉइंट्स = 0.10%) की बढ़ोतरी की है। बैंक की नयी एफडी दरें अब 15 जनवरी 2022 से लागू हैं। इस अवधि के लिए एसबीआई की एफडी रेट अब 5 फीसदी से बढ़ कर 5.1 फीसदी होगी। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को आधा फीसदी अधिक ब्याज मिलता रहेगा। इसलिए उनके लिए यही दर 5.6 फीसदी होगी। एसबीआई से पहले आज ही एचडीएफसी बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है।

 

Dhani Loan लाई NCD इश्यू, मिलेगा 11 फीसदी रिटर्न, FD से है कहीं बेहतर

दिसंबर में भी बढ़ाई थी दरें

दिसंबर में भी बढ़ाई थी दरें

दिसंबर 2021 में, एसबीआई ने अपनी वेबसाइट के अनुसार, अपनी आधार दर में 0.10 प्रतिशत की वृद्धि की थी। नई आधार दर, जो कि 7.55% प्रति वर्ष है, 15 दिसंबर, 2021 से प्रभावी है। ऐसा माना जा रहा है कि यह निचली ब्याज दर सिस्टम के अंत की शुरुआत का संकेत है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बैंकों के लिए एक रेफ्रेंस रेट होने के अलावा, आधार दर या बेस रेट अर्थव्यवस्था में ओवरऑल ब्याज दर की दिशा के संकेतक के रूप में भी काम करती है।

अब बढ़ सकती हैं ब्याज दरें
 

अब बढ़ सकती हैं ब्याज दरें

आधार दर में वृद्धि इशारा करती है कि गिरती ब्याज दर का ट्रेंड अंततः खत्म हो रहा है और आगे हम ब्याज दरों में कुछ और बढ़ोतरी देख सकते हैं। पिछले दो दशकों में एफडी पर सबसे कम रिटर्न मिल रहा था। मगर बढ़ती ब्याज दरें एफडी निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। बैंक अब धीरे-धीरे एफडी की दरों में बढ़ोतरी करने लगे हैं।

एचडीएफसी बैंक की ब्याज दरें

एचडीएफसी बैंक की ब्याज दरें

एचडीएफसी बैंक ने भी कुछ अवधियों के लिए एफडी पर ब्याज दरों में वृद्धि का ऐलान किया। ये दरें 12 जनवरी, 2021 से प्रभावी मानी जाएंगी। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, दो करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दरों में 5 से 10 आधार अंकों (10 आधार = 0.10%) की बढ़ोतरी की है। वेबसाइट के अनुसार अब 2 साल 1 दिन और 3 साल के बीच की एफडी पर 5.2 फीसदी, 3 साल 1 दिन और 5 साल पर 5.4 फीसदी और 5 साल 1 दिन और 10 साल की फीसदी पर 5.6 फीसदी मिलेगा।

कितना होगा बाकी एफडी पर फायदा

कितना होगा बाकी एफडी पर फायदा

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक एचडीएफसी बैंक 7 से 29 दिनों की मैच्योरिटी वाली जमाओं पर 2.50 फीसदी और 30 से 90 दिनों की मैच्योरिटी वाली एफडी पर 3 फीसदी की ब्याज दर देना जारी रखेगा। वहीं 91 दिनों से 6 महीने की मैच्योरिटी वाली एफडी पर 3.5 प्रतिशत और 6 महीने 1 दिन से लेकर एक वर्ष से कम अवधि वाली एफडी के लिए 4.4 प्रतिशत ब्याज दर बरकरार रहेगी। एक साल की एफडी पर बैंक 4.9 फीसदी का फायदा मिलेगा।

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक ने ब्याज दरों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया है। आईसीआईसीआई बैंक की एफडी की दरें 7 दिनों से 10 साल के बीच की अवधि के लिए 2.5-5.5 फीसदी के बीच हैं।

English summary

After HDFC SBI also increased FD rate know how much will be the benefit

The new FD rates of the bank are now applicable from January 15, 2022. SBI's FD rate for this period will now be increased from 5 per cent to 5.1 per cent.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X