For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

फेसबुक-रिलायंस के बाद अब पेटीएम-माइक्रोसॉफ्ट में हो सकती है डील

|

नयी दिल्ली। फेसबुक और रिलायंस में हुए सौदे के बाद अब पेटीएम और माइक्रोसॉफ्ट में डील हो सकती है। फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी पेटीएम अमेरिकी तकनीक दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के साथ फंड जुटाने के लिए बातचीत कर रही है। माइक्रोसॉफ्ट पेटीएम में 10 करोड़ डॉलर (करीब 70 करोड़ रुपये) का निवेश कर सकती है। पेटीएम माइक्रोसॉफ्ट से 10 करोड़ डॉलर के निवेश के लिए बातचीत कर रही है। बता दें कि इससे पहले पिछले साल पेटीएम ने 1 अरब डॉलर यानी करीब 7600 करोड़ रुपये की फंडिंग जुटाई थी। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा संभावित निवेश का उद्देश्य पेटीएम को GooglePay और PhonePe जैसे दमदार प्रतियोगियों से मुकाबला करने में मदद करना है।

नवंबर में जुटाये थे 1 अरब डॉलर

नवंबर में जुटाये थे 1 अरब डॉलर

पेटीएम ने पिछले साल नवंबर में 1 अरब डॉलर की फंडिंग हासिल की थी, जिसमें सर्वाधिक 1140 करोड़ रुपये का निवेश T Rowe Price ने किया था, जिससे पेटीएम की वैल्यू 16 अरब डॉलर की हो गई थी। उस फाइनेंसिंग राउंड में पेटीएम के मौजूदा निवेशकों अलीबाबा की एंट फाइनेंशियल और सॉफ्टबैंक के विजन फंड ने भी निवेश किया था। इकोनॉमिक टाइम्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार पेटीएम की माइक्रोसॉफ्ट के साथ बातचीत पिछले साल तब शुरू हुई जब पेटीएम फंड जुटा रहा थी। तब माइक्रोसॉफ्ट फंडिंग में हिस्सा नहीं ले सकी थी, इसलिए ये अब पेटीएम में निवेश कर सकती है।

माइक्रोसॉफ्ट ने किए कई सौदे
 

माइक्रोसॉफ्ट ने किए कई सौदे

माइक्रोसॉफ्ट ने इससे पहले 2017 में फ्लिपकार्ट पर दांव लगाया था और संभावित फंड रेजिंग के लिए ओला ऐप के साथ चर्चा की थी। फर्म ने पिछले साल अगस्त में अपने क्लाउड कारोबार, Azure के लिए Reliance Jio के साथ भागीदारी की थी। वाशिंगटन स्थित माइक्रोसॉफ्ट भारतीय स्टार्टअप्स और प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ साझेदारी कर रही है। कंपनी अपनी क्लाउड सर्विस को दोगुना कर रही है और अपने प्रतियोगियों, जिनमें अमेज़ॅन वेब सर्विसेज शामिल है, से कड़ा मुकाबला कर बाजार हिस्सेदारी हासिल करना चाहती है।

रिलायस-फेसबुक डील

रिलायस-फेसबुक डील

रिलायंस और फेसबुक के बीच हुई डील के तहत अमेरिका का दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी मुकेश अंबानी की डिजिटल संपत्तियों में 5.7 अरब डॉलर का निवेश करेगी। रिलायंस को फेसबुक के साथ हुई डील से व्हाट्सऐप के भारत, जो कोरोनावायरस के कारण पूरी तरह लॉकडाउन है, में 40 करोड़ यूजर्स बेस से फायदा मिलेगा। इसी डील के जरिए रिलायंस ने अपना ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल भी लॉन्च कर दिया है। बिजनेस एडवाइजरी फर्म केपीएमजी के मुताबिक 2027 तक भारतीय ई-कॉमर्स सेक्टर 200 अरब डॉलर का हो जाएगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का फेसबुक डील से ई-कॉमर्स सेक्टर में हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य है।

 

Lockdown में रिलायंस का शानदार कदम, शुरू किया व्हाट्सएप आधारित ऑनलाइन पोर्टल

English summary

After Facebook Reliance Paytm Microsoft may now have a deal

After the deal between Facebook and Reliance, there can now be a deal in Paytm and Microsoft. Financial technology company Paytm is in talks with US tech giant Microsoft to raise funds.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X