For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

7th Pay Commission : कर्मचारियों को झटका, जुलाई तक नहीं बढ़ेगा ये अलाउंस

|

नई द‍िल्‍ली, 26 अप्रैल। केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने झटका दिया है। अगर आप भी महंगाई भत्ता और यात्रा भत्ता बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं तो अब आपको इसके लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा। महामारी में सरकार ने टीए और डीए में इजाफे करने के फैसले को अभी टाल दिया है। फिलहाल सभी कर्मचारियों को पुरानी दरों के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जाएगा। मि‍ली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता एक जुलाई 2021 तक नहीं बढ़ाया जाएगा।

 
कर्मचारियों को झटका, जुलाई तक नहीं बढ़ेगा ये अलाउंस

कर्मचारियों और पेंशनर्स को फ‍िलहाल मिलता 17% का महंगाई भत्ता
कुछ दिन पहले वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बारे में जानकारी दी थी कि सभी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जुलाई 2021 तक बढ़ा दिया जाएगा। अनुराग ठाकुर ने मार्च में संसद में बताया था कि केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का फायदा मिलेगा और जुलाई में बची हुई किस्तें दी जाएंगी। लेकिन अब रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने फिलहाल किसी भी बढ़ोत्तरी से साफ इनकार कर दिया है। इस समय केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 17 फीसदी का महंगाई भत्ता मिल रहा है, जिसे एक जुलाई 2021 से बढ़ाकर 28 फीसदी किए जाने की बात चल रही थी। महंगाई भत्ता का कैलकुलेशन बेसिक सैलरी के आधार पर किया जाता है।

35 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को होगा फायदा
ट्रैवल अलाउंस भी डियरनेस अलाउंस के साथ-साथ बढ़ता है। ऐसे में डीए बढ़ने पर टीए भी बढ़ जाएगा। डीए और टीए बढ़ने के कारण केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अलाउंस का हिस्सा बढ़ जाएगा और उनकी नेट सीटीसी बढ़ जाएगी। अगर सरकार डीए में बढ़ोतरी करेगी तो यह बढ़ोतरी चार फीसदी के आसपास हो सकती है। हालांकि 2019 में यह बढ़कर 21 फीसदी हो गया था। लेकिन कोरोना महामारी के कारण केंद्र सरकार ने बढ़ोतरी को जून 2021 तक फ्रीज कर दिया है। 4 फीसदी बढ़ोतरी का लाभ करीब 35 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा सभी राज्य के कर्मचारियों तथा पेंशनर्स को मिलेगा। सूत्रों का कहना है कि जनवरी 2020 से डीए फ्रीज है। ऐसे में इस बढ़ोतरी का लाभ जुलाई 2021 की सैलरी में मिलने की उम्मीद थी।

English summary

7th Pay Commission Travel Allowance Hike For CGS Not Coming In July 2021

Since last year, the Dearness allowance of central employees has not increased. Now this year travel allowance will not be extended.
Story first published: Monday, April 26, 2021, 18:29 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X