For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

भारत के 63 अमीरों के पास है देश के बजट से भी अधिक संपत्ति

|

नई द‍िल्‍ली: भारतीय अरबपतियों के पास देश के कुल बजट से भी अधिक संपत्ति है। जी हां हैरान करने वाली बात यह है कि भारतीय अरबपतियों के पास देश की जनसंख्या से चार गुना ज्यादा संपत्ति है। मालूम हो कि भारत के सबसे अमीर 1 फीसदी लोग देश की निचली 70 फीसदी आबादी से 4 गुना ज्यादा संपत्ति रखते हैं। इस 70 फीसदी आबादी में 95.3​ करोड़ लोग आते हैं। इतना ही नहीं सभी भारतीय अरबपतियों की कुल संपत्ति देश के फुल ईयर बजट से भी ज्यादा है। इस बात की जानकारी ऑक्सफेम की नई स्टडी 'टाइम टू केयर' र‍िपोर्ट के जर‍िए सामने आई है।

 
भारत के 63 अमीरों के पास है देश के बजट से भी अधिक संपत्ति

अरबपतियों की संख्या 10 सालों में हुई दोगुनी
ऑक्सफेम का कहना है कि 63 भारतीय अरबपतियों की कुल संपत्ति वित्त वर्ष 2018-19 के लिए देश के केन्द्रीय बजट से भी ज्यादा रही। यह बजट 24,42,200 करोड़ रुपये का रहा था। ऑक्सफेम के मुताबिक, दुनिया के 2153 अरबपतियों के पास दुनिया की 60 फीसदी आबादी यानी 4.6 अरब लोगों से ज्यादा संपत्ति है। म‍िली जानकारी के मुताब‍िक वैश्विक असमानता काफी ज्यादा हो चुकी है। पिछले 10 सालों में अरबपतियों की संख्या दोगुनी हो गई है, जबकि ​पिछले साल उनकी कुल दौलत में कमी आई थी। ऑक्सफेम इंडिया के सीईओ अमिताभ बेहर ने कहा कि असमानता खत्म करने वाली नीतियों के बिना अमीर व गरीब के बीच की खाई को दूर नहीं किया जा सकता और कुछ ही सरकारें इसके लिए प्रतिबद्ध हैं।

डब्‍लूईएफ की बैठक में असमानता के मुद्दों पर भी चर्चा होने की उम्मीद
बता दें कि वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की सालाना बैठक दावोस, स्विट्जरलैंड में 20 जनवरी से होने जा रही है। इस 5 दिवसीय सम्मेलन में आय और लिंग के आधार पर असमानता के मुद्दों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। डब्‍लूईएफ की सालाना ग्लोबल रिस्क्स रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि वित्तीय असमानता 2019 में भी गहराई है। इसके पीछे भ्रष्टाचार, संवैधानिक उल्लंघन, बेसिक गुड्स व सर्विसेज की कीमतों में बढ़ोत्तरी हो सकते हैं। ग्लोबल रिस्क्स रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पिछले 3 दशकों में वैश्विक असमानता घटी है लेकिन कई देशों में घरेलू आय असमानता बढ़ी है, विशेषकर एडवांस्ड इकोनॉमीज में कुछ देशों में यह ऐतिहासिक उच्च स्तर पर पहुंच गई है।

 

PNB ने लॉन्च किया 'पीएनबी वेरिफाई' ऐप, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन होगा ज्यादा सुरक्षित ये भी पढ़ें

English summary

63 Rich People Of India Have More Assets Than The Budget Of The Country

Oxfam's study provides information that 63 billionaires in India have more than 24,42,200 crore assets in the 2018-19 General Budget।
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X