For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

5 Mutual Fund : मार्च 2020 से अब तक कराया 340 फीसदी तक मुनाफा

|

नई दिल्ली, जुलाई 29। मार्च 2020 के अंत में शुरू हुआ बुल मार्केट लगातार ऊपर की ओर बढ़ता जा रहा है। इस दौरान अब तक स्मॉल-कैप फंड्स बड़े पैमाने पर शेयर बाजार में आई तेजी के प्रमुख लाभार्थी रहे हैं। यानी स्मॉल कैप फंड्स में सबसे अधिक तेजी आई है। इन्होंने बीते एक साल से अधिक समय में कई वर्षों के अपने खराब प्रदर्शन के बाद शानदार रिटर्न दिया है। स्मॉल कैप फंड्स वे होते हैं, जो अपना अधिकतर पैसा स्मॉल कैपिटल कंपिनयों के शेयरों में लगाते हैं। यहां आप ऐसे 5 स्मॉल कैप फंड्स के बारे में जानेंगे, जिन्होंने मार्च 2020 से अब तक 190 फीसदी से 340 फीसदी तक रिटर्न दिया है।

 

Mutual Fund : अब चीन के चलते डूब रहा पैसा, जानिए कैसे बचाएं

क्वांट स्मॉल कैप फंड

क्वांट स्मॉल कैप फंड

हम इस फंड की जानकारी पहले भी दे चुके हैं। आंकड़ों के अनुसार क्वांट स्मॉल कैप फंड मार्च 2020 के बाजार के निचले स्तर से 341 प्रतिशत रिटर्न दे चुका है। हमारी आज की लिस्ट में यह टॉप पर है। इस स्कीम ने फार्मास्यूटिकल्स, रसायन और सॉफ्टवेयर जैसे सेक्टरों को काफी महत्व दिया। इन सेगमेंटों में जोरदार तेजी आई, जिससे फंड शानदार रिटर्न में कामयाब रहा। फंड के पास 701 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड
 

निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड

निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड ने मार्च 2020 से अब तक 203 प्रतिशत रिटर्न दिया है। ये हमारी लिस्ट में दूसरे स्थान पर है। आपको बता दें कि यह भारत में सबसे बड़ा स्मॉल कैप फंड है। इसके पास 15,323 करोड़ रुपये से अधिक की एयूएम यानी एसेट अंडर मैनेजमेंट है। सॉफ्टवेयर, केमिकल्स और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेगमेंट के शेयरों पर दांव लगाकर फंड ने शेयर मार्केट की तेजी का काफी फायदा उठाया।

कोटक स्मॉल कैप फंड

कोटक स्मॉल कैप फंड

कोटक स्मॉल कैप फंड ने भी मार्च 2020 से अब तक 198 प्रतिशत का भारी भरकम रिटर्न दिया है। ये लिस्ट में इतने रिटर्न के साथ तीसरे स्थान पर आता है। इस फंड की एयूएम 4765 करोड़ रुपये की है। फंड ने कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, केमिकल्स और इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट्स पर ज्यादा ध्यान दिया और तेजी का खास फायदा उठाया।

बीओएआई एक्सा स्मॉल कैप फंड

बीओएआई एक्सा स्मॉल कैप फंड

बीओएआई एक्सा स्मॉल कैप फंड की एयूएम सिर्फ 158 करोड़ रुपये है। इस लिहाज से ये एक काफी छोटा फंड है। लेकिन यह मार्च 2020 से 193 प्रतिशत रिटर्न देने में सफल रहा रहा। ऊपर बताए गए बाकी फंड्स की तरह इसने भी कुछ खास सेगमेंट में निवेश किया। इनमें रसायन, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और स्वास्थ्य सेवाएं शामिल हैं। इन सेक्टरों के बढ़िया प्रदर्शन से ये फंड भी दमदार रिटर्न देने में कामयाब रहा।

केनरा रोबेको स्मॉल कैप फंड

केनरा रोबेको स्मॉल कैप फंड

इस कैटेगरी में रिटर्न के मामले में पांचवें नंबर केनरा रोबेको स्मॉल कैप फंड रहा। केनरा रोबेको स्मॉल कैप फंड ने मार्च 2020 से अब तक 192 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसके पास 1242 करोड़ रुपये की एयूएम है। इस फंड ने फार्मास्यूटिकल्स और केमिकल सेगमेंट के अलावा बढ़िया फाइनेंस शेयरों के दम पर इतना रिटर्न दिया है। आज के समय में इक्विटी में निवेश के लिए म्यूचुअल फंड को सबसे बढ़िया ऑप्शन माना जाता है। क्योंकि म्यूचुअल फंड में आपका पैसा मार्केट एनालिस्ट संभालते हैं।

English summary

5 Mutual Funds gave profits up to 340 percent From March 2020 till now

Kotak Small Cap Fund has also given a whopping 198 per cent returns since March 2020. It comes third in the list with so many returns.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X