For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

मौजूदा वित्त वर्ष में अब तक केंद्रीय जीएसटी संग्रह 3.26 लाख करोड़ रुपये : अनुराग ठाकुर

|

नयी दिल्ली। केंद्र सरकार का चालू वित्त वर्ष में अब तक का केंद्रीय जीसटी संग्रह 3.26 लाख करोड़ रुपये रहा है। केंद्र सरकार को वित्त वर्ष 2019-20 में अक्टूबर तक केंद्रीय जीएसटी के जरिये 3.26 लाख करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। इस बात की जानकारी वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में दी है। उन्होंने कहा है कि 2019-20 के लिए केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लिए बजट अनुमान 6,63,343 करोड़ रुपये तय किया गया था, जबकि चालू वित्त वर्ष में अक्टूबर 2019 तक सेंट्रल जीएसटी का वास्तविक शुद्ध संग्रह 3,26,490 करोड़ रुपये है। यानी सरकार ने बजट में रखे गये केंद्रीय जीएसटी संग्रह अनुमान का आधा राजस्व प्राप्त कर लिया है। अनुराग ठाकुर ने बताया है कि बजट अनुमान के मामले में जीएसटी के संग्रह में कमी या अधिकता, यदि कोई हो, की गणना वित्त वर्ष पूरा होने के बाद की जायेगी। वे बजट में अप्रत्यक्ष करों के अक्टूबर तक के जीएसटी संग्रह में कमी को लेकर जानकारी के लिए एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

 
मौजूदा वित्त वर्ष में केंद्रीय जीएसटी संग्रह 3.26 लाख करोड़

प्रत्यक्ष कर संग्रह 5,18,084 करोड़ रुपये
प्रत्यक्ष करों को लेकर अनुराग ने बताया कि 2019-20 के लिए बजट अनुमान 13,35,000 करोड़ रुपये है। इसमें से अप्रैल-अक्टूबर 2019 के दौरान प्रत्यक्ष करों का शुद्ध संग्रह 5,18,084 करोड़ रुपये रहा है। इसके अलावा कॉर्पोरेट टैक्स की दर में कटौती के कारण सरकार को होने वाले राजस्व नुकसान के बारे में पूछे जाने पर अनुराग ने कहा कि कॉर्पोरेट कर दरों में कमी के कारण राजस्व में होने वाली संभावित कमी के लिए 1,45,000 करोड़ रुपये का अनुमान लगाया गया है। कर संग्रह में मंदी और राजकोषीय घाटे पर एक अलग सवाल के जवाब मे अनुराग ने कहा कि कर संग्रह और राजकोषीय घाटे का संशोधित अनुमान अगले साल के लिए बजट अनुमान तैयार करने के समय तय किया जाता है।

अक्टूबर में घटा था जीएसटी संग्रह
साल दर साल आधार अक्टूबर में जीएसटी संग्रह में गिरावट आयी थी। बता दें कि इस महीने के शुरुआत में आये आँकड़ों में अक्टूबर में जीएसटी संग्रह में गिरावट की जानकारी सामने आयी थी। अक्टूबर 2018 में 1,00,710 करोड़ रुपये के मुकाबले जीएसटी संग्रह 5.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 95,380 करोड़ रुपये रह गया था। वहीं इससे पहले सितंबर में साल दर साल आधार पर ही जीएसटी संग्रह में 3.76% की बढ़ोतरी हुई थी। अक्टूबर में केंद्रीय जीएसटी संग्रह 17,582 करोड़ रुपये का रहा था।

 

यह भी पढ़ें - जुलाई-सितंबर में घटी घरों की बिक्री, एनसीआर में तगड़ी गिरावट

English summary

3.26 lakh crore rupees Central GST collection so far in current fiscal says Anurag Thakur

CGST Collection for govt in current financial year is more than 3 lac crore rupees. however GST collection in october had fallen.
Story first published: Tuesday, November 26, 2019, 17:01 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X