For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

25 सबसे अमीर परिवार हुए और मालामाल, साल भर में 312 अरब डॉलर बढ़ी दौलत

|

नई दिल्ली, सितंबर 20। बढ़ती लिक्विडिटी, शेयर बाजारों में तेजी और सुविधाजनक टैक्स पॉलिसियों की बदौलत दुनिया के अमीर परिवार और मालदार हुए हैं। ये तीनों कारण दुनिया के 25 सबसे अमीर परिवारों की संपत्ति में तेज बढ़ोतरी के प्रमुख कारण रहे हैं। बता दें कि पिछले एक साल में दुनिया के 25 सबसे अमीर परिवारों की दौलत में 312 अरब डॉलर या 22 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। अब इन 25 परिवारों की संपत्ति 1.7 ट्रिलियन (लाख करोड़) डॉलर हो गयी है।

 

4 विदेशी सब्जियां बना सकती हैं आपको अमीर, फाइव स्टार होटलों में रहती है डिमांड

अर्कांसस की वाल्टन्स फैमिली

अर्कांसस की वाल्टन्स फैमिली

अर्कांसस की वाल्टन फैमिली, जो रिटेल सेलर वॉलमार्ट के लगभग आधे हिस्से के मालिक हैं, 238.2 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ लगातार चौथे वर्ष सूची में शीर्ष पर हैं। पिछले 12 महीनों में इनकी संपत्ति में 23 अरब डॉलर की वृद्धि हुई। यह बढ़ोतरी तब हुई है, जब इस परिवार ने फरवरी से 6 अरब डॉलर की हिस्सेदारी बेची है।

नये नाम हुए शामिल

नये नाम हुए शामिल

लिस्ट में नए नामों में फ्रांस के डसॉल्ट्स (तीसरी पीढ़ी की तकनीक और विमानन साम्राज्य के मालिक) और न्यूयॉर्क के कॉस्मैटिक्स मेकर एस्टी लॉडर शामिल हुए हैं। दक्षिण कोरिया के सैमसंग के परिवार के मालिक लीज़ एक उल्लेखनीय ड्रॉपऑफ़ हैं। यानी वे इस लिस्ट से बाहर हो गए हैं। पिछले साल कुलपति ली कुन-ही की मृत्यु के बाद 11 अरब डॉलर के विरासत कर का भुगतान करने के बाद वे सूची से बाहर हो गए।

एक परिवार की संपत्ति घटी
 

एक परिवार की संपत्ति घटी

रैंकिंग में एक परिवार को छोड़कर सभी की संपत्ति में इजाफा हुआ। लक्जरी गुड्स बनाने वाली कंपनी हेमीज इंटरनेशनल मालिक हेमीज परिवार की संपत्ति में खास बढ़ोतरी हुई। हेमीज़ की परिवार की संपत्ति में 75 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। अब यह 111.6 अरब डॉलर हो गयी है। भारत की तरफ से एक परिवार ने लिस्ट में जगह बनाई। अंबानी परिवार छठे स्थान पर रहा। इनकी संपत्ति 93.7 अरब डॉलर है।

इस मामले में अमेरिका बना नं 1

इस मामले में अमेरिका बना नं 1

अमेरिका 29 प्रतिशत ग्रोथ के साथ अरबपतियों की वृद्धि के मामले में नंबर-1 देश रहा, जहां पिछले साल अरबपतियों की संपत्ति में 37 प्रतिशत हिस्सा रहा। इसके बाद चीन और जर्मनी का नंबर है। वेल्थ-एक्स 2021 की अरबपति जनगणना के अनुसार पिछले साल लगभग 60 प्रतिशत अरबपति "सेल्फ-मेड" रहे।

इन सेक्टरों में बढ़े अरबपति

इन सेक्टरों में बढ़े अरबपति

अरबपतियों की लिस्ट में जिन सेक्टरों के लोग अधिक बढ़े उनमें प्रौद्योगिकी, शिपिंग और ऑटो शामिल हैं। "सुपर अरबपतियों" की लिस्ट का नेतृत्व अमेजन के जेफ बेजोस, स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क, एलवीएमएच मोएट हेनेसी के अध्यक्ष और सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने किया।

English summary

25 richest families became richer wealth increased by 312 billion in a year

The US was the number one country in terms of billionaire growth with 29 per cent growth, with 37 per cent of billionaires' wealth last year.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X