For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

2021 : करना है FD में निवेश, तो यहां से कमाइए 8.26 फीसदी तक ब्याज

|

नयी दिल्ली। रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम हासिल करने के लिए अक्सर वरिष्ठ नागरिक बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में निवेश करने पर विचार करते हैं। हालांकि इस साल में बैंकों की जमा दरों में गिरावट से ऐसे वरिष्ठ नागरिकों के मासिक रिटायरमेंट बेनेफिट में काफी कमी आई है। बैंकों ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा रेपो दर घटाने के बाद एफडी की ब्याज दरों में जम कर कटौती की। इस साल छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें भी कम की गई। ब्याज दरों में गिरावट के बावजूद अभी भी कई बैंक हैं जो तीन साल की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को काफी ऊंची ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीन साल की एफडी पर 8.26 फीसदी तक ब्याज मिल सकता है। आइए जानते हैं कहां।

कहां मिल रहा सबसे तगड़ा ब्याज
 

कहां मिल रहा सबसे तगड़ा ब्याज

वरिष्ठ नागरिकों को सबसे तगड़ा ब्याज इस समय श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस में मिल रहा है। इस समय यहां 3 साल की एफडी पर 8.26 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। जबकि जनरल पब्लिक के लिए 3 साल की एफडी पर 7.76 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। इसी तरह केटीडीएफसी में वरिष्ठ नागरिकों को 3 साल की एफडी पर 8.25 फीसदी ब्याज मिलेगा। सामान्य निवेशकों के लिए यहां ब्याज दर 8.25 फीसदी है।

जानिए बाकी बैंकों की ब्याज दर

जानिए बाकी बैंकों की ब्याज दर

3 साल की एफडी पर बाकी बैंकों और एनबीएफसी (नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी) में एफडी की ब्याज दरों पर नजर डालें तो यस बैंक स्पेशल एफडी पर 7.75 फीसदी, फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक 7.40 फीसदी, सुंदरम फाइनेंस में 6.75 फीसदी, महिंद्रा फाइनेंस में 6.55 फीसदी, लक्ष्मी विलास बैंक में 6.50 फीसदी, आईसीआईसीआई होम फाइनेंस 6.35 फीसदी, एचडीएफसी बैंक में 5.80 फीसदी और आईसीआईसीआई बैंक में 5.65 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

कई छोटे बैंकों में मिलेगी ऊंची ब्याज दर
 

कई छोटे बैंकों में मिलेगी ऊंची ब्याज दर

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के मुकाबले तीन साल की एफडी पर ये ब्याज दरें काफी आकर्षक हैं। इस तरह वरिष्ठ नागरिकों को डीसीबी बैंक और आरबीएल बैंक तीन साल की एफडी पर 7.45 प्रतिशत ब्याज देते हैं। वहीं तीन साल की एफडी पर इंडसइंड बैंक 7.25 फीसदी ब्याज देता है। मगर वरिष्ठ नागरिकों के लिए ही आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक जैसे प्रमुख निजी बैंक तीन साल की एफडी पर क्रमश: 5.65 प्रतिशत और 5.80 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। इसलिए ये तो क्लियर है कि बड़े बैंक से ज्यादा ब्याज छोटे बैंक दे रहे हैं। वहीं सरकारी बैंकों को देखें तो केनरा बैंक तीन साल की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 6 प्रतिशत ब्याज की अच्छी ब्याज दर दे रहा है। बैंक ऑफ इंडिया और एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों को 3 साल की एफडी पर 5.8 प्रतिशत की ब्याज दर दे रहे हैं।

केनरा बैंक ने बढ़ाई ब्याज दर

केनरा बैंक ने बढ़ाई ब्याज दर

केनरा बैंक ने हाल ही में अपनी एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। अब ये बैंक कम से कम दो साल और तीन साल से कम की मैच्योरिटी पीरियड की एफडी पर 5.4 प्रतिशत ब्याज देगा। अभी तक ये ब्याज दर 5.2 प्रतिशत थी। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को इस अवधि में 5.90 फीसदी ब्याज मिलेगा। वहीं 3 से 10 साल की एफडी पर ब्याज दर 5.50 फीसदी होगी। इसी अवधि पर वरिष्ठ नागरिकों को 6 फीसदी ब्याज मिलेगा।

एक पुराने सिक्के के बदले मिल रहे हैं 10 लाख रु, जानिए कैसे

English summary

2021 If you want to invest in FD earn 8 points 26 percent interest from here

For senior citizens, up to 8.26 per cent interest can be given on a three-year FD. Let's know where.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?