For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

RBI का फैसला: 24 घंटे कर सकेंगे पैसों की लेन-देन

|

नई द‍िल्‍ली: आज यानि शुक्रवार को आरबीआई ने आम लोगों के लिए बड़ी घोषणा की है। आरबीआई ने डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम उठाया है। आरबीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर यानी एनईएफटी का वर्किंग डेज में 24 घंटे इस्तेमाल हो सकेगा। आपको बता दें कि एनईएफटी देश में बैंकों के जरिये फंड ट्रांसफर करने यानी एक से दूसरी जगह भेजने का आसान तरीका है। एनईएफटी के जरिए एकमुश्त 50 हजार रुपये तक की राशि ट्रांसफर की जा सकती है। वहीं विशेष मामलों में यह सीमा बैंक बढ़ाई भी जाती हैं।

 
RBI का फैसला: 24 घंटे कर सकेंगे पैसों की लेन-देन

अब तक एनईएफटी में ये होता

आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, एनईएफटी का इस्तेमाल वर्किंग डेज यानी जिस दिन बैंक में कामकाज होता है। सोमवार से शनिवार तक ही किया जा सकता है। लेकिन दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक में छुट्टी होती है। तब एनईएफटी का इस्तेमाल नहीं हो पाता है। इसके लिए समय भी निर्धारित है। एनईएफटी बैंक में कामकाज वाले दिन सुबह 8 बजे से शाम 6:30 बजे तक होती है।

आरबीआई ने किया ये ऐलान

एमपीसी की बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर ने बयान जारी कर बताया है कि एनईएफटी का इस्तेमाल अब वर्किंग डेज यानी बैंक के कामकाजी वाले दिन में 24 घंटे हो सकेगा। जानकारी दें कि आरबीआई ने हाल में आरटीजीएस और एनईएफटी के जरिए फंड ट्रांसफर पर शुल्क खत्म कर दिए हैं। डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला लिया गया। बैंकों से कहा गया है कि वे ग्राहकों को इसका फायदा दें। आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक इस साल अप्रैल में एनईएफटी के जरिए 20.34 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए। इस दौरान आरटीजीएस के जरिए 1.14 करोड़ लेन-देन हुए थे।

 

जानें क्या है एनईएफटी ?

एनईएफटी यानी नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर, आपको बता दें कि एनईएफटी देश में बैंकों के जरिए फंड ट्रांसफर करने यानी एक से दूसरी जगह भेजने का आसान तरीका है। इंटरनेट के जरिए दो लाख रुपए तक के लेन-देन के लिए एनईएफटी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके जरिए किसी भी शाखा के किसी भी बैंक खाते से किसी भी शाखा के बैंक खाते को पैसा भेजा जा सकता है। बस एक शर्त ये है कि भेजने वाले और पैसा पाने वाले, दोनों के पास इंटरनेट बैंकिंग सेवा का होना जरूरी है। अगर दोनों खाते एक ही बैंक के हैं तो सामान्य स्थिति में कुछ सेकेंड्स के अंदर पैसा ट्रांसफर हो सकता है।

Read more about: rbi neft आरबीआई
English summary

The RBI Has Announced To Start The NEFT Facility For 24 Hours

Reserve Bank has taken a big decision, now it will be able to conduct transactions through NEFT 24 hours।
Story first published: Friday, October 4, 2019, 19:13 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X