For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

NPCI: आधार के जरिए 20 करोड़ से अधिक का हुआ ट्रांजेक्‍शन

|

आधार कार्ड से संबंधित एक नया आंकड़ा सामने आया है। इसका मतलब है कि मोदी सरकार का डिजिटल की ओर बढ़ाया कदम कारगर साबित हो रहा है तभी तो डिजिटल ट्रांजेक्‍शन में भी तेजी आ रही है। जी हां हाल ही में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) की एक रिपोर्ट के अनुसार आधार के जरिए पेमेंट सिस्टम (AepPS) से ट्रांजेक्‍शन 20 करोड़ के स्तर को पार कर गया है। यह सिस्टम आधार वेरीफिकेशन के माध्यम से किसी बैंक के प्रतिनिधियों द्वारा पीओएस या माइक्रोएटीएम से बैंकिंग ट्रांजेक्‍शन की सुविधा देता है।

 
NPCI: आधार के जरिए 20 करोड़ से अधिक का हुआ ट्रांजेक्‍शन

फाइनेंशियल एक्‍सप्रेस की रिर्पोट के अनुसार एनपीसीआई ने अपनी रिर्पोट में बताया है कि पिछले महीने जुलाई में AepPS प्लेटफॉर्म के जरिए कुल 6.65 करोड़ लोगों ने बैंकिंग सेवा का फायदा उठाया है। इससे डिजिटल ट्रांजेक्‍शन को बढ़ावा मिला है। जुलाई में इस प्रणाली से 22.01 करोड़ रुपये का ट्रांजेक्‍शन हुआ है। इसका वेल्यूएशन 9,685.35 करोड़ रुपये है। इसके एक साल पहले इसी अवधि में 8,867.33 करोड़ रुपये के 19.43 करोड़ ट्राजैक्शन हुए थे।

डिजिटल ट्राजैक्शन में आई तेजी को देखते हुए एनपीसीआई के सीओओ प्रवीण राय ने कहा कि एपीएसपीएस के जरिए 20 करोड़ से अधिक ट्रांजेक्‍शन होना हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है। इस प्रणाली से भारत के ग्रामीण हिस्से में लोगों को काफी फायदा हुआ है।

आपको बता दें कि आधार कार्ड कई प्रकार के डॉक्‍यूमेंटेशन में तो काम आता ही है साथ ही यह आपकी पहचान को भी बताता है। यदि आप कहीं भी हैं तो आपका आधार बस आपकी पहचान को साबित कर देगा, चाहे तो आप देश-विदेश के किसी कोने में हो।

 

आधार हर व्‍यक्ति के लिए जरुरी है और इसे आप कभी भी कहीं भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आधार बनवाने की प्रक्रिया भी बहुत आसान है इसे बनवाने के लिए आपको बस सर्विस चार्ज देना होता है। यह आप अपने आसपास के आधार सेंटर में जाकर बनवा सकते हैं।

English summary

More Than 20 Crore Transaction Done By Aadhaar: NPCI

More Than 20 Crore Tansaction Done By Aadhaar: NPCI
Story first published: Tuesday, August 13, 2019, 11:51 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X