For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

रसोई गैस सिलेंडर के दामों में फिर से हुई बढ़ोतरी

|

नई द‍िल्‍ली: घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (Gas cylinder) के बाजार भाव (Market price) में 25 रुपए का इजाफा हो गया है। आप ये कह सकते हैं कि जून महीने की शुरुआत में आम आदमी को झटका लगा है। रसोई गैस सिलेंडर (Kitchen gas cylinder) के दामों में फिर से बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि बिना सब्सिडी (Without subsidy) वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर (Domestic LPG cylinders) 1 जून से 25 रुपये महंगा हो गया वहीं सब्सिडी वाला सिलेंडर (Subsidized cylinders) भी एक रुपये 23 पैसा मंहगा हो गया है। सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियों (Government oil marketing companies) (HPCL, BPCL, IOC) ने बताया कि दिल्ली में एक जून से सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर (Gas cylinder) 497.37 का मिलेगा, जिसकी कीमत मई माह के दौरान 496.14 रुपये थी।

 
रसोई गैस सिलेंडर के दामों में फिर से हुई बढ़ोतरी

कीमतों में इजाफा कच्चा तेल महंगा होने के कारण

हालांकि एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय पर कच्चा तेल (Crude oil) महंगा होने और रुपये में आई कमजोरी के चलते गैस की कीमतों में इजाफा हुआ है। आपको बता दें कि इससे पहले 1 मई को भी एलपीजी के दामों (LPG prices) में बढ़ोत्तरी हुई थी। सब्सिडी वाले रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडर की कीमत (Price of cylinders) में एक मई को 28 पैसे की बढ़ोतरी की गई। इसके बाद दिल्ली में सब्सिडी युक्त गैस सिलेंडर (Subsidized gas cylinders) की कीमत 495.86 रुपये से बढ़कर 496.14 रुपये हो गई थी।

1 जून से बदल रहे हैं 7 न‍ियम, जानें कितना पड़ेगा आप पर असर ये भी पढ़ें

1 अप्रैल को भी दाम में क‍िया गया था इजाफा

जानक‍ारी दें कि IOC की वेबसाइट के मुताबिक 1 जून से दिल्ली में सब्सिडी (Subsidy) वाले सिलेंडर (Cylinder) की कीमत 497 रुपये हो गई है। वहीं, मुंबई में यह 495.09 रुपये है, कोलकाता में 500.52 रुपये और चेन्नई 485.25 रुपये है। वहीं 1 अप्रैल को भी रसोई गैस के दाम (LPG price) में इजाफा किया गया था। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil marketing companies) (IOC, BPCL, HPCL) ने बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर (Gas cylinder) के दाम 5 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाए थे। वहीं, सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में भी 25 पैसे की मामूली बढ़ोतरी हुई थी। दिल्ली में इंडेन के 14.2 किलो वाले बिना सब्सिडी सिलेंडर (Non-subsidized cylinders) की कीमत 712.50रुपए है।

English summary

The Price Of LPG Cylinders Has Increased Again

LPG prices have increased once again, The non-subsidized domestic gas cylinder has become costlier by Rs 25 per day।
Story first published: Saturday, June 1, 2019, 12:25 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X