For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

PM Kisan पैसा न मिला हो तो इस हेल्पलाइन नंबर पर बताएं, तुरंत मिलेगा

|

नई दिल्ली। पीएम किसान योजना (PM kisan) का पैसा करोड़ों किसानों (farmer) को सीधे उनके बैंक खाते (bank account) में भेजा जा रहा है। केन्द्र सरकार अभी तक इसकी 2 किस्त यानी 4000 रुपये प्रति किसान (farmer) के हिसाब से जारी कर चुकी है। यह पैसा करोड़ों किसानों के खाते में जा रहा है, ऐसे में हो सकता है कि किसी कारण से पैसा सरकार ने तो जारी कर दिया हो, लेकिन पीएम किसान योजना (PM kisan) का यह पैसा किसानों (farmer) तक न पहुंचा हो। अगर ऐसा है तो कोई भी किसान इस मामले में कई तरीके से जांच पड़ताल कर सकता है। लेकिन अब सरकार ने पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर (PM kisan Helpline Number) जारी कर दिया है। इस पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर (PM kisan Helpline Number) पर कोई भी किसान (farmer) सीधे फोन करके अपने पैसे के बारे में जानकारी कर सकता है।

 

PM Kisan पैसा न मिला हो तो इस हेल्पलाइन नंबर पर बताएं

पहले पता लगाए कि आपका नाम रजिस्टर्ड है या नहीं
सबसे पहले किसानों को पता लगाना चाहिए कि उनका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) में अभी तक शामिल हुआ है या नहीं। इसके लिए किसानों (farmer) को अपने लेखपाल, कृषि अधिकारी से संपर्क करना चाहिए। अगर यहां पर सही जानकारी ने मिले तो किसानों को पीएम किसान हेल्पलाइन (PM kisan Helpline Number) पर संपर्क कर जानकारी लेनी चाहिए।

पीएम किसान स्कीम (PM kisan) के सीईओ ने दी जानकारी

पीएम किसान स्कीम (PM kisan) के सीईओ ने दी जानकारी

पीएम किसान स्कीम (PM kisan) के सीईओ विवेक अग्रवाल के मुताबिक, 'किसान (farmer) के खाते में योजना का पैसा केंद्र सरकार के खाते से सीधे नहीं जा रहा। केंद्र सरकार राज्यों के अकाउंट में पैसा भेजती है फिर उस अकाउंट से किसानों (farmer) तक पैसा पहुंचता है। केंद्र सरकार सभी लाभार्थियों का पैसा भेज रही है।' ऐसे में अगर किसानों के बैंक अकाउंट में पैसा नहीं आ रहा है तो आप अपने रेवेन्यू अधिकारी लेखपाल (Revenue officer ) और कृषि अधिकारी (Agricultural officer) से संपर्क करना चाहिए। अगर वहां बात नहीं बन रही है तो सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। वहां से न बात बने तो पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें।

PM-Kisan portal लॉन्च, जानें कैसे किसान देखें अपना नाम

पीएम किसान योजना (PM kisan) की जानकारी का एक और तरीका
 

पीएम किसान योजना (PM kisan) की जानकारी का एक और तरीका

अगर किसान चाहें तो पीएम किसान योजना (PM kisan) के बारे में वेलफेयर सेक्शन (Farmer's Welfare Section) में संपर्क कर सकते हैं। दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011-23382401, जबकि ई-मेल आईडी (pmkisan-hqrs@gov.in) है। इस योजना के तहत लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले 9 मार्च तक 4.76 करोड़ किसानों का रजिस्ट्रेशन हो चुका था। केंद्र सरकार का दावा है कि करीब तीन करोड़ किसानों (farmer) तक इसकी पहली और दूसरी किस्त का लाभ पहुंच चुका है। हालांकि गांवों से कई किसानों की शिकायत है कि उनको पैसा नहीं मिला है। अगर किसी किसान (farmer) को लगता है कि वह इस सूची में शामिल है और उसे पैसा नहीं मिला है तो वह इन तरीकों से जानकारी ले सकता है। इसके अलावा पीएम किसान योजना की जिलेवार जानकारी के लिए बेवसाइट https://www.pmkisan.gov.in/VillageListNew.aspx पर जाकर भी जानकारी ले सकते हैं।

PAN Card में ऑनलाइन करेक्शन का ये है प्रोसेस, जानें फीस

पीएम किसान (PM kisan) की तीसरी किस्त के लिए चाहिए आधार बायोमिट्रिक (AADHAAR biometric)

पीएम किसान (PM kisan) की तीसरी किस्त के लिए चाहिए आधार बायोमिट्रिक (AADHAAR biometric)

पीएम किसान योजना के तहत तीसरी किस्त के लिए केंद्र सरकार ने आधार बायोमिट्रिक (AADHAAR biometric) जरूरी कर दिया है। हालांकि पहली और दूसरी किस्त के लिए यह बाध्यता नहीं है। तीसरी किस्त की प्रक्रिया चुनाव के बाद ही शुरू होगी। सरकार ने 12 करोड़ किसानों को पीएम किसान (PM Kisan) योजना का लाभ देने की घोषणा की थी। जिन सवा सात करोड़ किसानों का अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया है उनकी यह प्रक्रिया भी लोकसभा चुनाव के बाद शुरू होगी उनको पूरा पैसा तीसरी किस्त में एक साथ दिया जाएगा।

पीएफ को लेकर न करें यह गलती, देना पड़ सकता है टैक्स

English summary

PM kisan Helpline Number PM Kisan E Mail Address PM kisan Portal

How farmers know about pm kisan scheme. How do farmers know names in the PM Farmer's scheme list?
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X