For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इंडियन का कमाल, लंदन में पुलिस बिल्डिंग को बनाया होटल, अब वसूलेगा 9 लाख रोज

|

नई दिल्ली। भारतीय जहां भी रहते हैं नए नए रिकॉड बनाते ही रहते हैं। इस बार कमाल दिखाया है ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय अरबपति यूसुफल्ली कादेर (Indian billionaire Yusufalli Kader) ने। इन्होंने लंदन पुलिस की एक इमारत 'ग्रेट स्कॉटलैंड यार्ड' (Great Scotland Yard building) को खरीद कर होटल में तब्दील कर दिया है। इस खरीद को लंदन में प्रॉपर्टी मार्केट में हाल के दिनों की सबसे बड़ी डील माना जा रहा है। चर्चा है कि इस होटल में एक दिन बिताने के लिए लोगों को 10 हजार पाउंड यानी करीब 9 लाख रुपये तक खर्च करना पड़ सकता है। इस बिल्डिंग को होटल बनाने का काम अंतिम चरण में है, और आशा है कि इस साल के अंत तक यह होटल शुरू हो जाएगा।

 

इंडियन का कमाल, लंदन में पुलिस बिल्डिंग को बनाया लग्जरी होटल

2015 में खरीदी थी पुलिस की बिल्डिंग
भारतीय अरबपति यूसुफल्ली कादेर (Indian billionaire Yusufalli Kader) ने स्कॉटलैंड यार्ड में इस इमारत को आलीशान होटल में बदलने के लिए 2015 में खरीदा था। कादेर ने चर्चित पुलिस की बिल्डिंग 'ग्रेट स्कॉटलैंड यार्ड' (Great Scotland Yard building) का यह सौदा करीब 11 करोड़ पाउंड में किया था। लंदन महानगर पुलिस ने 1890 तक यानी करीब 60 साल तक इस बिल्डिंग का इस्तेमाल किया था। लेकिन अब यह चर्चित इमारत अब एक भारतीय की है और वह इसमें होटल चलाएगा।

ऐसे मिली भारतीय को बिल्डिंग

ऐसे मिली भारतीय को बिल्डिंग

ब्रिटेन ने रक्षा मंत्रालय के लिए धन जुटाने की योजना के तहत इस ऐतिहासिक इमारत का पट्टा दिसंबर 2013 में गेलियार्ड होम्स को बेच दिया गया था। इसके बाद केरल मूल के कादेर (Indian billionaire Yusufalli Kader) ने 2015 में गेलियार्ड होम्स से इमारत का पट्टा खरीद लिया। बाद में इस इमारत को होटल का रूप देने के लिए 7.5 करोड़ पाउंड और खर्च किया गया। यह इमारत ट्रैफलगर स्क्वायर के करीब है। इसमें 150 से अधिक कमरे हैं। ध्यन रहे कि इनमें से कुछ कमरे ऐसे भी जहां पहले पुलिस अपराधियों को रखती थी, लेकिन अब यहां धनी लोग रुकेंगे। इमारत का निर्माण 1829 में हुआ था।

इस Mutual Fund स्कीम ने भी बना दिया Crorepati, आपके लिए भी है मौका

अपराधियों के बनाए सामान मेहमान देखेंगे
 

अपराधियों के बनाए सामान मेहमान देखेंगे

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, होटल के आने वाले धनी मेहमानों को उनके स्टे के दौरान लंदन के चर्चित अपराधियों के बारे में बताया जाएगा। इनमें से ज्यादातर वो अपराधी होंगे, जो इस बिल्डिंग से जुड़े रहे होंगे। होटल में रुकने वाले मेहमानों को कैदियों द्वारा तैयार की गई कलाकृतियां और झाड़-फानूस भी दिखाए जाएंगे। इसके अलावा 19वीं सदी के चोर महिलाओं के एक गिरोह के बारे में भी मेहमानों को जानकारी दी जाएगी।

31 मार्च के बाद बेकार होने से ऐसे बचाएं Pan कार्ड, आसान है तरीका

और भी भारतीय कर चुके हैं ऐसा

और भी भारतीय कर चुके हैं ऐसा

इस मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कभी अपराधियों को रखने के काम आने वाले कमरों को सभाकक्ष और कार्यालयों में बदला जा रहा है। इन्हें किराये पर लिया जा सकता है। मेहमानों के लिए इस होटल में गुप्त व्हिस्की बार, चाय पार्लर, बॉलरूम और रेस्तरां भी हैं। कादेर अबूधाबी स्थित लुलु समूह के प्रमुख हैं। वह उन भारतीय निवेशकों में हैं जिन्होंने हाल के समय में लंदन में संपत्ति खरीदी है और जो भारतीय रिजर्व बैंक के मानदंडों में ढील देने से लाभान्वित हुए हैं। मुंबई स्थित लोढ़ा समूह ने नवंबर 2013 में कनाडाई उच्चायोग का भवन खरीदा था और हिंदुजा समूह ने दिसंबर 2014 में पुराना युद्ध कार्यालय खरीदा था। ग्रेट स्कॉटलैंड यार्ड भवन पुराने युद्ध कार्यालय के पास ही है।

LIC हाउसिंग फाइनेंस देगा ऐसा Home Loan, घट जाएगी आपकी EMI

English summary

Indian billionaire Yusufalli Kader acquired the Great Scotland Yard building and Convert into luxury hotel

Indian billionaire Yusufalli Kader acquired the Great Scotland Yard building in 2015.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X