For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ अमेजन बनी सबसे बड़ी कंपनी

|

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन माइक्रोसॉफ्ट को पछाड़कर दुनिया की सबसे मूल्यवान पब्लिक कंपनी बन गई है। पिछले काफी वक्त से शेयर मार्केट में चल रही उथल-पुथल के बीच अमेजन का यह मुकाम हासिल करना अपने आप में बड़ी बात है।

 
अमेजन दुन‍िया की सबसे बड़ी कंपनी

आपको बता दें कि अमेजन ने इस टॉप पोजिशन को सोमवार को छुआ। इस दिन कंपनी के शेयर में 3 प्रतिशत की तेजी आई और वह 1,629 अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गए। इस वक्त ई-कॉमर्स मार्केट की लीडिग कंपनी अमेजन की मार्केट वैल्यू 797 बिलियन डॉलर हो गई है।

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की मार्केट वैल्यू फिलहाल 784 अमेरिकी डॉलर है। बता दें कि अमेजन पहली बार इस मुकाम पर पहुंची है। वहीं माइक्रोसॉफ्ट नवंबर में ही ऐपल को पछाड़कर दोबारा इस चोटी पर पुहंची थी, लेकिन वह वहां लंबे वक्त तक नहीं टिक पाई।

अमेजन की स्टॉक वैल्यू सितंबर में 1 ट्रिलियन डॉलर

मार्केट पोजिशन में आए इस बदलाव के पीछे अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रे़ड वॉर को मना जा रहा है। अगर यह 'जंग' जल्द खत्म नहीं हुई तो आनेवाले वक्त में टेक्नॉलजी के साथ-साथ बाकी क्षेत्रों को भी नुकसान हो सकता है।

 

बता दें कि इसका नुकसान अमेजन, ऐपल जैसी बड़ी कंपनियों को भी हुआ है। अमेजन की स्टॉक वैल्यू सितंबर में 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गई थी। लेकिन तब से यह 23 प्रतिशत नीचे आ चुकी है। वहीं ऐपल ने अक्टूबर से अबतक 37 प्रतिशत की गिरावट देखी है।

English summary

Amazon Becomes Worlds Most Vauable Company Surpassing Microsoft

In the list of big companies, Microsoft is at number two, alphabet is at number three and Apple is at number four।
Story first published: Wednesday, January 9, 2019, 13:26 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X