SBI ने शुरु किया ग्राहकों के लिए जागरुकता SMS और ईमेल

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    हाल ही में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने ग्राहकों के खातों और डेबिट कार्ड की सुरक्षा हेतु उनके मोबाइल नंबर पर अलर्ट मैसेज और ईमेल करना शुरु किया है। SBI ने कहा कि अपनी व्यक्तिगत पहचान संख्या (एटीएम पासवर्ड) दर्ज करते हुए उसे कभी भी किसी भी व्यक्ति को न देखने दें। लेनदेन पूर्ण होने के बाद यह सुनिश्चित करें कि एटीएम स्क्रीन पर वेलकम स्क्रीन दिखाई दे रही है। सुनिश्चित करें कि आपका वर्तमान मोबाइल नम्बर बैंक के पास रजिस्टर्ड है जिससे आप अपने सभी लेनदेनों के लिए अलर्ट संदेश प्राप्त कर सकें। एटीएम के आसपास संदेहजनक लोगों की हलचल या आपको बातों में उलझाने वाले अजनबी व्यक्तियों से सावधान रहें।

    SBI ने शुरु किया ग्राहकों के लिए जागरुकता SMS और मेल

    एटीएम मशीनों से जुड़े हुए ऐसे अतिरिक्त यंत्रों को देखें जो संदेहस्पद दिखाई देते हों। यदि एटीएम / डेबिट कार्ड गुम गया हो या चुरा लिया गया हो, तो इसकी सूचना तुरंत बैंक को दें, यदि कोई अनधिकृत लेनदेन हो, तो उसे रिपोर्ट करें।
    लेनदेन संबंधी अलर्ट एसएमएस और बैंक विवरणों की नियमित रूप से जाँच करें। यदि नकदी संवितरित नहीं की गई हो और एटीएम में नकदी खत्म/cash out दर्शाया नहीं गया हो, तो नोटिस बोर्ड पर लिखे टेलीफोन नम्बर पर उसकी सूचना दें।

    आपके खाते से राशि डेबिट करने के लिए फोन पर आए एसएमएस की तुरंत जाँच करें। क्या न करें कार्ड पर अपना पिन नम्बर न लिखें, अपना पिन नम्बर याद रखें। अजनबी व्यक्तियों की सहायता न लें। कार्ड का उपयोग करने के लिए अपना कार्ड किसी भी व्यक्ति को न दें। बैंक कर्मचारियों एवं परिवार के सदस्यों सहित अपना पिन किसी भी व्यक्ति को न बताएं। जब आप भुगतान कर रहे हों, तब कार्ड को अपनी नजरों से दूर न होने दें। लेनदेन करते समय, आप मोबाइल फोन पर बात न करें। 

    Read more about: sbi एसबीआई
    English summary

    SBI Started Sending Customers Be Aware Email For Transactions

    Due to privacy matter SBI started sending customers be aware email for transactions.
    Story first published: Thursday, August 30, 2018, 11:23 [IST]
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