For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

नीति आयोग: LPG सब्सिडी की जगह कुकिंग सब्सिडी लाने पर जोर

|

नीति आयोग एलपीजी सब्सिडी को कुकिंग सब्सिडी से बदलने के प्रस्‍ताव पर विचार कर रहा है, ताकि इसका फायदा पाइप्‍ड नैचुरल गैस और जैव ईंधन का इस्‍तेमाल करके खाना पकाने वाले लोगों को भी मिले। इस बारे में नीति आयोग के वॉइस चेयरमैन राजीव कुमान ने कहा है कि सब्सिडी खाना पकाने के लिए इस्‍तेमाल होने वाले सभी तरह के ईंधन पर मिलनी चाहिए। आपको बता दें कि इस समय सरकार एलपीजी उपयोग करने पर सब्सिडी देती है।

 
नीति आयोग: LPG सब्सिडी की जगह कुकिंग सब्सिडी लाने पर जोर

राजीव कुमार ने कहा कि नीति आयोग एलपीजी सब्सिडी की जगह कुकिंग सब्सिडी लाने पर विचार कर रहा है। एलपीजी एक विशेष उत्‍पाद है, सब्सिडी कुकिंग के लिए इस्‍तेमाल होने वाले सभी प्रोडक्‍ट पर होनी चाहिए, क्‍योंकि किसी शहर में PNG का इस्‍तेमाल हो रहा है, तो तर्कसंगत यही है कि उन्‍हें भी सब्सिडी मिले।

यह माना जा जाता है कि एलपीजी यूजर्स को मिल रही सब्सिडी की वजह से ग्रामीण इलाकों में जैव ईंधन और शहरी क्षेत्रों में पीएनजी जैसे स्‍वच्‍छ और सस्‍ते ईंधन को कम अपना रहे हैं।

कुकिंग सब्सिडी से संबंधित बदलाव राष्‍ट्रीय उुर्जा नीति 2030 के मसौदे में शामिल किए जाने की संभावना है। यह मसौदा पिछले साल सार्वजनिक किया गया था। यह नीति अंतर-मंत्रालयी परामर्श के बाद कैबिनेट द्वारा लायी जाएगी।

English summary

Niti Aayog working on proposal to replace LPG subsidy with cooking subsidy

According to Rajiv Kumar, Niti Aayog working on proposal to replace LPG subsidy with cooking subsidy.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X