For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

काइली जेनर बनीं सबसे कम उम्र की अरबपति

|

वो कहते हैं न वक़्त बदलते देर नहीं लगता और वक़्त जब अच्छा हो तो सब कुछ अच्छा हो जाता है। ये बिलकुल जरुरी नहीं की शोहरत और कामयाबी बड़े होने पर ही हाथ आये। छोटे से उम्र में ही किस तरह से शोहरत कदम चूमती है इसका एक बहुत ही खूबसूरत उदाहरण हमारे सामने हैै। अक्सर हम अपनी उम्र को देखते हुए प्लानिंग करतेे है, चाहे वो शुरू बिजनेस की हो या फिर नौकरी करते हुए सेविंग करने की। लेकिन, 20 साल की काइली जेनर ने यह साबित कर दिया कि शोहरत उम्र की मोहताज नहीं होती। अमेरिका की रियल्टी टीवी स्टार काइली जेनर कामयाबी का नया मुकाम हासिल करनेवाली हैं । फोर्ब्स मैग्जीन के मुताबिक, काइली जेनर अमेरिका की सबसे कम उम्र की 'सेल्फ मेड' अरबपति हैं। फिलहाल, उनकी संपत्ति 90 करोड़ डॉलर यानी करीब 6120 करोड़ रुपए है।

 

दो साल पहले की शुरुआत

दो साल पहले की शुरुआत

काइली ने दो साल पहले फरवरी में काइली कॉस्मेटिक नाम से कंपनी शुरू की थी। तब से अब तक काइली की कंपनी लगभग 63 करोड़ डॉलर यानी करीब 4284 करोड़ रुपए के प्रोडक्ट दुनियाभर में बेच चुकी हैं। इतना ही नहीं फोर्ब्स के मुताबिक, रियल्टी शोज और बिजनेस के दम पर ही उनकी कंपनी की वैल्यू 90 करोड़ डॉलर पहुंची हैं, जेनर अपनी कंपनी की मालकिन हैं और इस तरह से हम कहे तो वीमेन उद्यमीकी मिशाल बन गयी हैं। जेनर ने कंपनी की शुरुआत महज 29 डॉलर से की थी। काइली की कंपनी का लिप्स्टिक मैचिंग सेट और लिप लाइनर सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं.

जन्‍मदिन के अवसर पर होगी प्रकाशित
 

जन्‍मदिन के अवसर पर होगी प्रकाशित

फोर्ब्स ने काइली को सबसे कम उम्र में 'सेल्फ मेड' सबसे अमीर बनने वाली अमेरिकी महिला बताया है। एक आंकड़े के मुताबिक, अगर उनकी आय में ऐसे ही बढ़ोतरी होती रही तो आने वाले अगले 3 साल में वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार हो जायेंगी। इतना ही नहीं वह फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ देंगी। जबकि मार्क जुकरबर्ग ने 23 साल की उम्र में सबसे युवा अरबपतियों की लिस्ट में शुमार हुए थे। वहीं इस बात की भी जानकारी मिली है की अगस्त में 21 साल की होंगी काइली। फोर्ब्स की उन पर की गई कवर स्टोरी भी अगस्त में उनके जन्मदिन पर ही प्रकाशित होगी। फोर्ब्स ने अपनी कवर स्टोरी में लिखा है, 21 साल की उम्र में वह तैयार हैं, सबसे कम उम्र की सेल्फ मेड अरबपति बनने के लिए।

हर कि‍सी के जहन पर काइली

हर कि‍सी के जहन पर काइली

काइली जेनर के ट्विटर पर करीब 2.56 करोड़ फॉलोअर हैं। वहीं, 1.64 करोड़ लोग उनकी कंपनी को डायरेक्ट फोलो करते हैं। फोर्ब्स के मुताबिक, कंपनी में केवल 7 फुल टाइम और 5 पार्ट टाइम कर्मचारी हैं। फोर्ब्स की कवर स्टोरी को ट्वीट करते हुए जेनर ने लिखा, 'धन्यवाद फोर्ब्स, इस आर्टिकल और पहचान के लिए। मेरी किस्मत है कि मुझे जो अच्छा लगता है वह रोज करती हूं। काइली जेनर पहली बार मीडिया में रिऐलिटी शो, 'कीपिंक अप विद द कादर्शियन' में नजर आईं थीं। तब वह सिर्फ 10 साल की थीं। जेनर अपनी मां की सबसे छोटी बेटी हैं और उनकी पांच बहने हैं।

सोशल मीडिया भी कमाई का ज़रिया

सोशल मीडिया भी कमाई का ज़रिया

दरअसल, काइली जेनर की कमाई सोशल मीडिया से भी होती हैं। वह इंस्टाग्राम और स्नैपचैट पर हर घंटे में सेल्फी पोस्ट करती हैं, जिसमें वह काइली कॉस्मेटिक के शेड्स दिखाती है, साथ ही उनकी कंपनी के आने वाले प्रोडक्ट्स की जानकारी भी शेयर की जाती है। इसके अलावा नए प्रोडक्ट्स की लॉन्चिंग की भी जानकारी वह यहीं साझा करती हैं। इंस्टाग्राम और स्नैपचैट पर मिलाकर उनके 11 करोड़ फोलोअर हैं। इनमें ज्यादातर कम उम्र की लड़कियां और महिलाएं शामिल हैं।

English summary

20 Year Young Lady Kylie Jenner Is A Self Made Billionaire

famous internet sensation kylie jenner is one of the richest young lady
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X