For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

जल्‍द ही आएगा 10 रुपए का नया नोट, जानें नए नोट के फीचर के बारे में

By Pratima
|

जल्‍द ही आरबीआई 10 रुपए के नए नोट जारी करने वाला है। ये नए नोट महात्‍मा गांधी सीरीज के ही होंगे। रिर्पोट्स के अनुसार रिजर्व बैंक 10 रुपए के 100 करोड़ नोट पहले ही प्रिंट कर चुका है। ये नया नोट चॉकलेट ब्राउन कलर का होगा। साथ ही इसमें सिक्‍योरिटी फीचर्स को भी पहले से बेहतर बनाया गया है। आपको बता दें कि पिछले साल अगस्‍त महीने में आरबीआई ने 200 और 50 रुपए के नए नोट जारी किए थे। ये नोट भी महात्‍मा गांधी सीरीज के ही थे।

 

नए नोट में ये होगा खास

नए नोट में ये होगा खास

महात्‍मा गांधी सीरीज के नए नोट चॉकलेट ब्राउन कलर के होंगे जिसमें कोणार्क सूर्य मंदिर की तस्‍वीर होगी। इस नोट की डिजाइन पिछले सप्‍ताह ही सरकार की ओर से मिली है। आखिरी बार 10 रुपए के नोट के डिजाइन में साल 2005 में बदलाव किया गया था।

ये हैं फीचर्स

ये हैं फीचर्स

माना जा रहा है कि नए नोट में सुरक्षा फीचरों को पहले से बेहतर बनाया गया है। नए नोटों पर नंबर पैनल के इनसेट में अंग्रेजी का बड़ा 'एल' अक्षर होगा। पीछे की तरफ छपाई का वर्ष 2017 लिखा होगा। इन पर केंद्रीय बैंक के नए गवर्नर उर्जित पटेल का हस्‍ताक्षर होगा।

यह भी है योजना
 

यह भी है योजना

सरकार ने पिछले साल संसद के बजट 2017 के सत्र में बताया था कि आरबीआई को फील्‍ड ट्रायल की अनुमति दी जा चुकी है। देश में सरकार ने पांच जगहों पर प्‍लॉस्टिक बैंक नोट्स फील्‍ड ट्रायल करने का फैसला लिया। साथ ही प्‍लास्टिक सब्‍सट्रैट खरीदे जाने की मंजूरी दे दी। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि कॉटन सब्‍सट्रैट बैंक नोट्स के मुकाबले प्‍लास्टिक नोट्स की जीवन अवधि ज्‍यादा होती है।

नवंबर 2016 से शुरु हुआ सिलसिला

नवंबर 2016 से शुरु हुआ सिलसिला

साल 2016 में नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक ने नए नोटों को बाजार में उतारना शुरु कर दिया था। 8 नवंबर 2016 को 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों की नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक ने सबसे पहले 2000 रुपए और 500 रुपए के नए नोट लॉन्‍च किए और उसके बाद 200 रुपए और फिर 50 रुपए के नए नोट भी मार्केट में उतारे गए और अब 10 रुपए का नया नोट जल्‍द ही आने वाला है।

English summary

Very soon govt will introduce new Rs 10 rupees notes in chocolate brown colour

Here you will know the features of new rs 10.
Story first published: Thursday, January 4, 2018, 12:44 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X