For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

नोटबंदी पर मोदी सरकार ने गिनाए अनगिनत फायदे, देखें वीडियो

By Ashutosh
|

नोटबंदी के एक साल पूरे होने पर सत्ता पक्ष और विपक्ष अपने-अपने तरीके से इस फैसले पर टिप्पणी कर रहा है। विपक्ष इस फैसले के बिल्कुल खिलाफ है और सरकार की तीखी आलोचना कर रहा है वहीं सरकार नए विपक्ष के आरोपों का जवाब देने के लिए अपने मंत्रियों और प्रवक्ताओं को हर मोर्चे पर तैनात कर दिया है। इसके अलावा सरकार ने सोशल मीडिया का भी सहारा लिया है। केंद्र सरकार की तरफ से एक वीडियो जारी किया गया है जिसमें नोटबंदी के अनगिनत फायदे गिनाए गए है।

 

सरकार का दावा

सरकार का दावा

इस वीडियो को पीआईबी की तरफ से जारी किया गया है। इसमे नोटबंदी से वापस आए धन, बेनामी संपत्ति, शेल कंपनियों का काला कारोबार समेत कई बिंदुओ पर आंकड़े दिए गए हैं। वीडियो में दावा किया गया है कि ये इतिहास में काले धन पर अब तक का सबसे बड़ा खुलासा है।

23 लाख खाते जांच के घेरे में

23 लाख खाते जांच के घेरे में

सरकार ने इस वीडियो में दावा किया है बैंक में काला धन वापस आने से इस रखने वाले लोगों की पहचान हुई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 3.68 लाख करोड़ रुपए की राशि और 23 लाख खाते जांच के घेरे में हैं।

शेल कंपनियों के बारे में भी खुलासा
 

शेल कंपनियों के बारे में भी खुलासा

इसके अलावा सरकार ने शेल कंपनियों के बारे में भी खुलासा किया है। वीडियो में दिए गए आंकड़ों के मुताबिक 2.24 लाख शेल कंपनियां जांच के घेरे में हैं। साथ इनमें से ऐसी कई कंपनियां थीं जो एक ही पते पर रजिस्टर्ड थीं।

बैंक खाते खोले गए

बैंक खाते खोले गए

नोटबंदी से हुए फायदों को गिनाते हुए सरकार ने इस वीडियो में कुछ आंकड़े दिए हैं। इसमें दावा किया गया है कि 50 लाख श्रमिकों के नए बैंक खाते खोले गए हैं। साथ ही वीडियो में दावा किया गया है कि 1.01 करोड़ श्रमिकों को पीएफ खाते से जोड़ा गया है। इसके अलावा नए टैक्स पेयर्स के बढ़ने का भी दावा किया गया है।

English summary

Modi Govt Enumerated Demonetisation Benefits

After One Year Modi Govt Enumerated Demonetisation Benifits, See Video,
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X